k. chandrashekar rao biography in hindi
k. chandrashekar rao biography in hindi

Chandrashekar Rao Latest News – के चंद्रशेखर राव दक्षिण की राजनीति में महत्वपूर्ण स्थान रखते है. दक्षिण भारत की राजनीति उत्तर भारत की राजनीति से अलग है. वहां शुरू से ही क्षेत्रीय पार्टियों का अधिकार रहा है. राष्ट्रीय पार्टियां वहां नगण्य रही है. ये स्थिति दक्षिण के लगभग सभी राज्यों में देखी जा सकती है, चाहे तमिलनाडु हो, केरला हो या आंध्रप्रदेश या तेलंगाना.

हैदराबाद से तेलंगाना एक अलग राज्य के अस्तित्व के लिए दशकों से संघर्ष कर रहा था. पार्टियां उन्ही मुद्दों के दम पर चुनाव में कुर्सियां पा रही थी. कई नेताओ ने नए राज्य तेलंगाना के लिए आंदोलन किया, उनमें से एक केसीआर का भी है.

अगर तेलंगाना के निर्माण से जुड़े राजनीतिक घटनाक्रम पर एक संक्षिप्त दृष्टि डाले तो हम पाते है कि 2009 में मुख्यमंत्री वाई एस राजशेखर रेड्डी की हेलीकाप्टर दुर्घटना में मारे जाने के बाद राज्य में राजनीतिक अस्थिरता आ गई थी. राज्य में आयी उसी अस्थिरता के बीच अक्टूबर, 2009 में के चंद्रशेखर राव ने अपनी पार्टी ‘तेलंगाना राष्ट्र समिति’ के बैनर तले अलग तेलंगाना राज्य के लिए आमरण अनशन शुरू कर दिया. परिणाम यह हुआ कि 9 दिसंबर, 2009 को तात्कालिक कांग्रेस की यूपीए सरकार ने अलग तेलंगाना राज्य के गठन प्रकिया के लिए कदम उठाने की घोषणा कर दी. 3 फरवरी, 2010 को केंद्र सरकार की तेलंगाना मुद्दे पर पांच सदस्यीय श्रीकृष्ण समिति का गठन हुआ. 28 दिसंबर 2012 को यूपीए की सरकार में तात्कालिक गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने एक सर्वदलीय बैठक के बाद एक महीने के अंदर अंतिम निर्णय लेने की घोषणा की.

12 जुलाई 2013 को आई रिपोर्ट के आधार पर राज्य व कांग्रेस की कोर कमिटी की बैठक हुई और इसके बाद 30 जुलाई, 2013 को कांग्रेस के द्वारा पृथक तेलंगाना राज्य का निर्णय ले लिया गया. बाद में 5 दिसंबर, 2013 को तेलंगाना के विभाजन के प्रारूप को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई और 18 फरवरी, 2014 को तेलंगाना विधेयक लोक सभा में पारित हो गया. बाद में दो दिन बाद इस विधियक को राज्यसभा से भी स्वीकृति मिल गई. बाद में इस विधेयक को राष्ट्रपति की स्वीकृति भी मिल गई और इस प्रकार 2 जून, 2014 को हैदराबाद से कटकर देश में तेलंगाना एक अलग 29वां राज्य के रूप में अस्तित्व में आया.

लेकिन इसमें केसीआर की पार्टी ‘तेलंगाना राष्ट्र समिति’ का योगदान बहुत अधिक था, परिणामतः नवनिर्मित राज्य तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री के रूप में के चंद्रशेखर राव ने शपथ ली. बाद में वे दोबारा से मुख्यमंत्री चुने गए और वर्तमान में वे तेलंगाना के मुख्यमंत्री है.

इस लेख में हम आपको तेलंगाना राष्ट्र समिति पार्टी प्रमुख व तेलंगाना के मुख्यमंत्री श्री के. चंद्रशेखर राव की जीवनी (K. Chandrashekar Rao Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

के. चंद्रशेखर राव की जीवनी (K. Chandrashekar Rao Biography in Hindi)

पूरा नाम कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव
उम्र 69 साल
जन्म तारीख 17 फरवरी 1954
जन्म स्थान चिंतामदका, मेडक जिला, तेलंगाना, भारत
शिक्षा एम.ए. (साहित्य)
कॉलेज उस्मानिया विश्वविद्यालय, तेलंगाना
वर्तमान पद तेलंगाना के मुख्यमंत्री
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारत राष्ट्र समिति
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम राघवर राव
माता का नाम वेंकटम्मा
पत्नी का नाम के शोभा
बच्चे 1 बेटा और 1 बेटी
बेटे का नाम के टी रामा राव
बेटी का नाम के. कविता
भतीजे का नाम टी हरीश राव, जोगीनापल्ली संतोष कुमार
स्थाई पता एच. नं. 3-37, चिंतामदका गांव, सिद्दीपेट मंडल, मेडक जिला
वर्तमान पता प्रगति भवन, ग्रीनलैंड्स रोड, बेगमपेट,  हैदराबाद 500 082, तेलंगाना, भारत
कार्यालय का पता तेलंगाना सचिवालय,  बरगुला राम कृष्ण राव भवन, एनएच 44, हिल फोर्ट, आदर्श नगर,  हैदराबाद, तेलंगाना
फोन नंबर 040-23452933 ; 23455205 ; 23456698
ईमेल isanthuk@gmail.com

के. चंद्रशेखर राव का जन्म और परिवार (K. Chandrashekar Rao Birth & Family)

के चंद्रशेखर राव का जन्म 17 फरवरी, 1954 को आंध्र प्रदेश के मेडक जिले के चिंतामडका नाम के गांव में हुआ था. के चंद्रशेखर राव का पूरा नाम कलवकुंतला चंद्रशेखर राव है. लोग उन्हें केसीआर के नाम से भी जानते है. चंद्रशेखर राव के पिता का नाम राघवार राव और माता का नाम वेंकटम्मा था. के चंद्रशेखर राव के बड़ा भाई और 9 बहने है. के चंद्रशेखर राव की पत्नी का नाम शोभा है. उनकी शादी 23 अप्रैल, 1969 को हुई थी.

के चंद्रशेखर राव के एक बेटी और एक बेटा है. बेटे का नाम कलवाकुतंला तारक रामाराव है, जबकि बेटी का नाम कलवाकुतंला कविता है. केसीआर के बेटे के. टी. रामाराव भी तेलंगाना के सिरिसिला विधानसभा से एमएलए है, जबकि बेटी के. कविता भी निजामाबाद लोकसभा सीट से संसद है. के चंद्रशेखर राव हिन्दू है. वे जाति से वेलामा है.

के. चंद्रशेखर राव की शिक्षा (K. Chandrashekar Rao Education Qualification)

के चंद्रशेखर राव की प्रारंभिक शिक्षा आंध्र प्रदेश में ही हुई. बाद में हैदराबाद के उस्मानिया विश्वविद्यालय से तेलुगु साहित्य में स्नातकोत्तर की.

के. चंद्रशेखर राव का राजनीतिक करियर (K. Chandrashekar Rao Political Career)

के चंद्रशेखर राव तेलंगाना राष्ट्र समिति पार्टी के सुप्रीमो है और वर्तमान तेलंगाना के मुख्यमंत्री है. केसीआर राजनीति के पुराने खिलाड़ी माने जाते है. उन्होंने कई पार्टियां बदली और अंत में स्वयं की पार्टी बना ली वे केंद्र में मंत्री भी रह चुके है.

के चंद्रशेखर राव की राजनीतिक यात्रा की शुरुआत वर्ष सत्तर के दशक में हुई थी. उन दिनों वे मेडक जिले की यूथ कांग्रेस से जुड़ गए थे. तब के समय यूथ कांग्रेस के मुखिया संजय गांधी हुआ करते थे, मगर बाद में वे 1983 में एन टी रामा राव की पार्टी तेलुगु देशम से जुड़ गए. 1985 में केसीआर सिद्धिपेट विधानसभा सीट से खड़े हुए. उसके बाद वह सिद्धिपेट से 1999 तक लगातार जीतते रहे. वे सिद्दिपेट से लगातार चार बार जीते.

केसीआर ने तेलंगाना राज्य के गठन के लिए लम्बे समय से संघर्ष किया था. इसके लिए उन्होंने वर्ष 2001 में तेलंगाना राष्ट्र समिति पार्टी का गठन भी किया था. इसलिए राज्य की स्थापना के साथ ही वे 2 जून, 2014 को तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री बने और राज्य में होने वाले दूसरे चुनाव वर्ष 2018 में वे पुनः जीतकर दोबारा मुख्यमंत्री बन गए. केसीआर तेलंगाना राष्ट्र समिति पार्टी के अध्यक्ष भी है.

वर्ष 2004 में केंद्र में यूपीए के शासन में आने पर केसीआर मनमोहन सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके है. वर्ष 2004 से 2006 तक वे परिवहन व जलमार्ग मंत्री एवं पुनः श्रम व रोजगार मंत्री रह चुके है.

के चंद्रशेखर राव को वर्ष 2014 में सीएनएन आईबीएन इंडियन फेमस चॉइस अवार्ड मिला था. इसके अलावे वर्ष 2017 में केसीआर को कृषि नेतृत्व पुरस्कार भी दिया गया.

के. चंद्रशेखर राव की उपलब्धियां (K. Chandrashekar Rao Political Achievements)

  • 1980 – इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी के समय केसीआर आंध्र प्रदेश युवा कांग्रेस में शामिल हो गए
  • 1983 – एन टी रामा राव की पार्टी तेलुगु देशम में शामिल हो गए
  • 1983 – आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनाव में पहली बार खड़े हुए और ए मदन मोहन से हार गए
  • 1985-99 – सिद्धिपेट विधानसभा सीट से खड़े हुए और लगातार चार बार विधायक चुने गए
  • 1987-88 – एन टी रामा राव की सरकार में कैबिनट मंत्री बने और सूखा और राहत मंत्री का पद प्राप्त किया
  • 1996 – अबिभाजित आंध्रप्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की कैबिनेट में परिवहन मंत्री बने
  • 2000-01 – आंध्र प्रदेश विधानसभा के उप सभापति बने
  • 2001 – तेलुगु देशम पार्टी से त्यागपत्र दे दिया
  • 2001 – तेलंगाना राष्ट्र समिति की स्थापना किया
  • 2009-14 – महबूबनगर निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य रहे
  • 2014 – नवनिर्मित तेलंगाना राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने
  • 2018 – पुनः दूसरी बार भी तेलंगाना के मुख्यमंत्री बने (वर्तमान पद)

के. चंद्रशेखर राव की संपत्ति (K. Chandrashekar Rao Net Worth)

वर्ष 2014 के अनुसार के. चंद्रशेखर राव की कुल संपत्ति लगभग 15 करोड़ है.

इस लेख में हमने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की जीवनी (K. Chandrashekar Rao Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply