manohar lal khattar biography in hindi
manohar lal khattar biography in hindi

Manohar Lal Khattar Latest News – मनोहर लाल खट्टर हरियाणा के मुख्यमंत्री है. हालांकि जनता में उनका बहुत कम नाम था, मगर वे लम्बे समय से संघ से जुड़े रहें है. उन्होंने अपने जीवन के 35 वर्ष संघ और भाजपा को दिया था. इतना ही नहीं वे प्रधानमंत्री मोदी को तब से जानते है, जब नरेंद्र मोदी बीजेपी हरियाणा के प्रभारी हुआ करते थे. उन दिनों दोनों प्रायः एक कमरे में ही रहा करते थे. अब यही कारण है नरेंद्र मोदी के सत्ता सँभालते ही उन्हें हरियाणा की राजनीति में शीर्ष स्थान मिला और वे राज्य के मुख्यमंत्री बनाये गए.

इस लेख में हम आपको हरियाणा के 10वें मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर की जीवनी (Manohar Lal Khattar Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

मनोहर लाल खट्टर की जीवनी (Manohar Lal Khattar Biography in Hindi)

पूरा नाम मनोहर लाल खट्टर
उम्र 68 साल
जन्म तारीख 5 मई, 1954
जन्म स्थान निंदाना, रोहतक, हरियाणा, भारत
शिक्षा स्नातक
कॉलेज दिल्ली विश्विद्यालय
वर्तमान पद हरियाणा के 10वें मुख्यमंत्री
व्यवसाय राजनेता, शिक्षण और खेती
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पिता का नाम हरबंस लाल खट्टर
माता का नाम शांति देवी
स्थाई पता 216 न्यू प्रेमनगर, कर्नाल
वर्तमान पता हाउस नंबर: 1, सेक्टर -3, चंडीगढ़
कार्यालय का पता चौथी मंजिल, हरियाणा सिविल सचिवालय, सेक्टर-1, चंडीगढ़
फोन नंबर 0172-2749396/2749409
ईमेल cmharyana@nic.in

मनोहर लाल खट्टर का जन्म और परिवार (Manohar Lal Khattar Birth & Family)

मनोहर लाल खट्टर का जन्म 5 मई, 1954 को हरियाणा के रोहतक जिले के महम तहसील के निदाना गांव में हुआ. उनके पिता का नाम हरबंस लाल और माता का नाम शांति देवी था. मनोहर लाल खट्टर के तीन सात भाई है. उनके नाम जगदीश, गुलशन और चरणजीत है. मनोहर लाल खट्टर किसान थे. मनोहर लाल खट्टर के पिता विभाजन के बाद 1947 में पश्चिम पंजाब के झांग जिले (अब पाकिस्तान) से आकर रोहतक में बस गए थे. परिवार को लम्बे समय तक आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा था.

मनोहर लाल खट्टर अविवाहित है. इसलिए उनका अपना कोई संतान होने का कोई प्रश्न ही नहीं है. अविवाहित होने के कारण उनका अपना कोई व्यक्तिगत परिवार भी नहीं है. मनोहर लाल खट्टर हिन्दू है. वह जाति से खत्री है.

मनोहर लाल खट्टर की शिक्षा (Manohar Lal Khattar Education)

मनोहर लाल खट्टर ने नेकी शर्मा गवर्नमेंट कॉलेज, रोहतक से मैट्रिक तक की पढाई की. बाद में उन्होंने दिल्ली विश्विद्यालय से स्नातक की डिग्री ली.

मनोहर लाल खट्टर का शुरूआती जीवन (Manohar Lal Khattar Early Life)

मनोहर लाल खट्टर के मध्यमवर्गीय किसान परिवार से आते है और उनका आरम्भिक जीवन गांव देहात के माहौल में गुजरा है. बाद में उनका परिवार खेती करना आरंभ कर दिया और सब्जी उगाने लगा. मनोहर लाल खट्टर उन दिनों परिवार के साथ ही काम करते थे. वे खेत से सब्जी तोड़ते और तोड़ने के बाद फिर उन्हें उठाकर साईकिल पर लादकर रोहतक की सब्जी मंडी लेकर जाते थे और मंडी में सब्जी पहुंचाने के बाद ही वे स्कूल जाते थे. खट्टर का जीवन बहुत ही संघर्षमय था. खट्टर डॉक्टर बनना चाहते थे मगर उनके पिता उन्हें व्यापारी बनाना चाहते थे वैसे खट्टर पढाई में बहुत अच्छे थे उनकी गणित पर अच्छी पकड़ थी कहते है खट्टर बचपन में बहुत कम बोला करते थे वे स्वभाव से गंभीर थे.

दूसरे अनेक लोगो की भांति खट्टर भी किशोर अवस्था में आगे की दिशा को तय नहीं किया था. बताया  जाता है कि दसवीं पास करने के बाद वे दिल्ली के सदर बाजार में कपड़े की दूकान चलाना शुरू कर दिया. खट्टर के बड़े भाई ने सब्जी बेचकर खट्टर को पढ़ाया. खट्टर का परिवार बुरी तरह से गरीबी झेल रहा था.अब यही कारण था कि उन्होंने दूकान चलाने का निर्णय लिया. उसी के बाद दिल्ली में रहते खट्टर दिल्ली विश्वविद्यालय से पढाई करने लगे. खट्टर यही से आर एस एस से जुड़ गए. वे संघ के नियम को कड़ाई से पालन करते थे और अपने जीवन को देश के लिए लगाना चाहते थे. अब यही कारण है कि खट्टर ने विवाह नहीं किया और वे सदैव अविवाहित रहने का सकल्प लिया.

मनोहर लाल खट्टर का राजनीतिक करियर (Manohar Lal Khattar Political Career)

हरियाणा के मुख्यमंत्री बनने से पहले मनोहर लाल खट्टर संघ के समर्पित सदस्य थे. वर्ष 1977 में जब उनकी आयु मात्र 24 वर्ष थी, वे तभी से आरएसएस से जुड़ गए थे. संघ के प्रचारक के तौर पर वे 14 वर्ष तक कार्य करते रहे, जिसका लाभ उन्हें 1994 में मिला. खट्टर वर्ष 1994 में ही भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे. उन दिनों खट्टर को हरियाणा का महासचिव बनाया गया था. वे बीजेपी हरियाणा में लगातार आगे बढ़ते रहे और अपनी राजनीतिक पहचान बढ़ाते रहे. वर्ष 2014 तक वे हरियाणा के बीजेपी प्रदेश महासचिव बने रहें.

मनोहर लाल खट्टर के हरियाणा के मुख्यमंत्री बनने के पीछे उनका वही संघर्ष भरा दिन काम आया, क्योकि उन्ही दिनों उनकी जान पहचान नरेंद्र मोदी से हो गई थी. दोनों का कार्यक्षेत्र हरियाणा ही था. अब यही कारण है कि 2014 में उन्हें जनता के बीच काम लोकप्रिय होने के बाद भी राज्य का कमान दिया गया और राज्य का मुखिया बना दिया गया. मनोहर लाल खट्टर प्रधानमंत्री मोदी के विशेष करीबी माने जाते है और इसी कारण पार्टी में उनका कद बड़ा हो गया. हरियाणा की राजनीति में जाटों का वर्चस्व रहा है मगर खट्टर ऐसे नेता रहें है जिसने गैर जाट रहते हुए भी राज्य में लोकप्रियता प्राप्त की. उन्होंने अपनी जिम्मेदारी को अच्छे से निभाया एवं जनता का विश्वास जीता.

मुख्यमंत्री बनते ही उन्होंने सबसे पहले हरियाणा की कानून व्यवस्था में सुधार पर ध्यान दिया l आम जनता की समस्याओ पर ध्यान दिया और प्रदेश में विकास को गति दी.

मनोहर लाल खट्टर की उपलब्धियां (Manohar Lal Khattar Political Achievements)

  • 2000 -2014 – हरियाणा भाजपा के महासचिव रहें
  • 2014 – लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की ओर से उन्हें पार्टी चुनाव अभियान का अध्यक्ष बना दिया गया
  • 2014 – पहली बार चुनाव लड़ा और करनाल निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की
  • अक्टूबर, 2014 – पहली बार हरियाणा के 10वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली
  • 2019 – हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के तरलोचन सिंह को हराकर अपनी करनाल सीट को बरकरार रखा
  • 27 अक्टूबर, 2019 – हरियाणा के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली (वर्तमान पद)

मनोहर लाल खट्टर की संपत्ति (Manohar Lal Khattar Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 50,00,000 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – NIL
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – 3,00,000 लाख रूपये
  • कैश – 1,00,000 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा –2,29,952 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – NIL
  • वाहन – NIL
  • ज्वेलरी – NIL
  • अन्य सम्पत्ति – NIL
  • कुल संपत्ति – 61,29,952 लाख रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा 2014 चुनाव के समय के समय दी गई है..

इस लेख में हमने हरियाणा के 10वें मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की जीवनी (Manohar Lal Khattar Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply