rao inderjit singh biography in hindi
rao inderjit singh biography in hindi

Rao Inderjit Singh Latest News – हरियाणा में भाजपा की बम्पर जीत के साथ ही नयी सरकार को लेकर जहाँ अपार उत्साह है वही राज्य के कुछ वरिष्ठ नेताओ में राज्य का नेतृत्व संभालने को लेकर दबी इच्छाएं उभर उभर कर समय समय पर सामने आने का सिलसिला जारी है. राज्य में चुनाव नायब सिंह सैनी के चेहरे पर लड़ा गया पर चुनाव से पहले ही अनिल विज मुख्यमंत्री पद का दावेदारी जता चुके है जबकि इस दावेदारी में एक नाम और है, वह है राव इंद्रजीत सिंह. केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह भी समय समय पर हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की दावेदारी करते रहे है. ऐसे में, केंद्रीय नेतृत्व का निर्णय ही कोई समाधान निकाल सकता है.

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह हरियाणा के दिग्गज नेता माने जाते है. अहीरवाल क्षेत्र से भाजपा ने 10 सीटों पर विजय हासिल की है. इन सीटों पर जीत का श्रेय राव को जाता है. इनमे एक सीट पर तो स्वयं राव की बेटी आरती सिंह भी जीती है. इसी कारण कुछ मीडिया में उनके द्वारा मुख्यमंत्री पद के लिए बगावत की बातें कही जा रही थी पर बाद में उन्होंने स्वयं ऐसी किसी आधारहीन बातों से अपने आपको अलग कर लिया और केंद्रीय नेतृत्व व पार्टी के साथ मजबूती से खड़े होने की बात कही. राव इंद्रजीत सिंह गुड़गांव से बीजेपी सांसद और मोदी सरकार में मंत्री है. ऐसे में कुछ लोगो के मन में होगी कि राव इंद्रजीत सिंह कौन है? इस लेख में हम आपको हरियाणा के गुड़गांव सांसद और केंद्रीय मंत्री श्री राव इंद्रजीत सिंह की जीवनी (Rao Inderjit Singh Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

राव इंद्रजीत सिंह की जीवनी (Rao Inderjit Singh Biography in Hindi)

पूरा नाम राव इंद्रजीत सिंह
उम्र 73 साल
जन्म तारीख 11 फ़रवरी, 1950
जन्म स्थान रेवाड़ी, हरियाणा
शिक्षा आईएससी, बी.ए. (ऑनर्स), एलएलबी
कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय
वर्तमान पद हरियाणा के गुड़गांव सांसद और केंद्रीय मंत्री
व्यवसाय राजनीतिक एवं सामाजिक कार्यकर्ता, कृषक, अधिवक्ता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम राव बीरेंद्र सिंह
माता का नाम रानी चंद्र प्रभा
पत्नी का नाम मनिता सिंह
बच्चे दो बेटी
बेटें का नाम
बेटी का नाम
स्थाई पता बी.बी. आश्रम के पास, वी एंड पीओ रामपुरा,  रेवाडी- (हरियाणा)-123401
वर्तमान पता 6, लोधी एस्टेट, नई दिल्ली – 110003
फोन नंबर 011-23340739, 011-23340884; 011-23367245
ईमेल

राव इंद्रजीत सिंह का जन्म और परिवार (Rao Inderjit Singh Birth & Family)

राव इंद्रजीत सिंह का जन्म हरियाणा के रेवाड़ी (अहीरवाल) में 11 फ़रवरी, 1950 को हुआ था. उनके पिता का नाम राव बीरेंद्र सिंह और माता का नाम रानी चंद्र प्रभा था. इनकी पत्नी का नाम मनिता सिंह है. राव इंद्रजीत सिंह के दो संतान है. उनके पिता राव बीरेंद्र सिंह हरियाणा के दूसरे मुख्यमंत्री रह चुके है. राव इंद्रजीत सिंह हिन्दू है.

राव इंद्रजीत सिंह की शिक्षा (Rao Inderjit Singh Education)

राव इंद्रजीत सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आईएससी लॉरेंस स्कूल, सनावर (एचपी) से किया.  बाद में वे बीए (ऑनर्स) दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले कॉलेज हिन्दू कॉलेज से किया. उसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय से ही एलएलबी भी किया.

राव इंद्रजीत सिंह का राजनीतिक करियर (Rao Inderjit Singh Political Career)

राव इंद्रजीत सिंह की राजनीतिक यात्रा 1977 में शुरु हुई जब वे जाटूसाना विधानसभा चुनाव लड़ा और जीत गए. इस सीट पर उनके पिता राव बीरेंद्र सिंह भी खड़े हुआ करते थे और बाद में उन्होंने ही अपने बेटे राव इंद्रजीत सिंह को यहाँ से अपनी वारिस के तौर पर खड़ा किया था. उसके बाद तो राव लगातार चार बार यही से विधानसभा के विधायक के रूप में चुने गए.

1998 से राव इंद्रजीत सिंह की राजनीति राज्य से निकलकर केंद्र की ओर बढ़ी और वो अब लोकसभा चुनाव में भाग लिया. यह भी उनके पिता की दें थी. महेंद्रगढ़ से एकछत्र राज्य करने वाले राव बीरेंद्र सिंह ने अब इसी सीट से अपने बेटे राव इंद्रजीत सिंह को यहाँ से खड़ा किया और वे जीतकर पहली बार 12वीं लोकसभा का सदस्य बने. यह पहला अवसर था जब उनकी राजनीति चंडीगढ़ से बाहर निकलकर दिल्ली की राजनीति में प्रवेश किया था.

राव इंद्रजीत सिंह की राजनीति यात्रा पर एक दृष्टि –

  • 1977 – 1982   – पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा और हरियाणा के जाटूसाना से जीत गए
  • 1982 – 1987  –  दूसरी बार फिर जाटूसाना से चुनाव लड़ा और इस बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीत गए
  • 1986 – हरियाणा सरकार में खाद्य और नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार चुना गया
  • 1987 – चुनाव हार गए
  • 1991 – 1996 – इस बार राव की जीत हुई.
  • 1991 – राव को हरियाणा सरकार में पर्यावरण वन और चिकित्सा और तकनीति शिक्षा मंत्री बनाया गया
  • 1998 – पिता की परंरागत सीट महेंद्रगढ़ लोकसभा से चुनाव लड़ा और जीत गए. यहाँ उन्होंने बीजेपी के राम सिंह को 68 हजार से भी अधिक वोट से हराया.
  • 2004 – 14वीं लोकसभा के लिए निर्वाचित इस बार उन्होंने बीजेपी की सुधा सिंह को 2 लाख से भी अधिक वोटो से हराया.
  • 2009 – उन्होंने गुड़गांव से 15 वीं लोकसभा का चुनाव लड़ा और बसपा के जाकिर हुसैन को हराकर जीत हासिल की. यह उनकी लोकसभा की तीसरी जीत थी.
  • 2014 –   2019 – राव पहली बार भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा और गुड़गांव से बसपा के जाकिर हुसैन को 2,60,000 वोटो से हराया. इसी के बाद उन्हें पहली बार एनडीए सरकार में कैबिनेट में शामिल किया गया.
  • 2019 – 2024 – 4th बार लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत गए. इस बार वे फिर गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र से ही भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था.
  • 2024 – से अब तक – पांचवी बार लोकसभा का चुनाव लड़ा और फिर से जीत गए. इस बार वे फिर से गुड़गांव से ही चुनाव लड़ा था.
  • वर्तमान में राव इंद्रजीत सिंह हरियाणा के गुड़गांव से लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के सांसद है और मोदी सरकार में सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन एवं संस्कृति राज्य मंत्री हैं.

मोदी सरकार में अलग अलग कार्यकाल में मंत्री

राव इंद्रजीत सिंह बीजेपी में 2014 के चुनाव से पूर्व ही कांग्रेस छोड़कर शामिल हुए थे. इसके बाद उन्हें मोदी सरकार के पहले ही कार्यकाल में मंत्री बनाया गया था. वे मोदी सरकार के तीनो कार्यकाल में कैबिनेट में रह चुके है. वर्तमान में भी वे मोदी कैबिनेट में शामिल है. इस बार वे सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, योजना मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रहे है. जबकि पिछले दोनों कार्यकाल में उन्हें सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय और निगमित मामलो के मंत्रालय की जिम्मेदारी सौपी गई थी.

शूटिंग के क्षेत्र में उपलब्धि

राव इंद्रजीत सिंह न केवल एक नेता है बल्कि वो शूटिंग के क्षेत्र में अपना स्थान बना चुके है. वे 1990 से लेकर 2003 तक भारतीय शूटिंग टीम के सदस्य रह चुके है. उन्होंने कॉमनगेमवेल्थ शूटिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता. इसके साथ ही वे लगातार स्कीट में राष्ट्रिय चैम्पियन भी रहे है और साथ ही वे एसएएफ खेलो में तीन स्वर्ण पदक भी जीते थे.

राव इंद्रजीत सिंह की संपत्ति (Rao Inderjit Singh Net Worth)

हरियाणा के गुड़गांव से सांसद राव इंद्रजीत सिंह करोडो के मालिक हैं. 2024 के लोकसभा चुनाव में दाखिल किये गए घोषणापत्र के अनुसार उनकी सम्पत्ति 121.5 करोड़ हैं. इसके साथ ही उनके ऊपर 13.4 करोड़ का कर्ज भी है. राव इंद्रजीत की घोषित वार्षिक आय 2.5 करोड़ है.

इस लेख में हमने आपको हरियाणा के गुड़गांव सांसद और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की जीवनी (Rao Inderjit Singh Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

 

 

Leave a Reply