arvind kumar sharma biography in hindi
arvind kumar sharma biography in hindi

Arvind Kumar Sharma Latest News – हरियाणा में भाजपा की 2024 के विधानसभा में ऐतिहासिक जीत हुई. 90 विधानसभा सीट वाले राज्य अकेली बीजेपी के ही 48 विधायक है. यह जीत इसलिए भी ऐतिहासिक है क्योकि हरियाणा में बीजेपी की यह तीसरी पारी है. आमतौर पर देखा गया है कि जनता एक सरकार या यूँ कहे एक पार्टी के लगातार शासन से ऊब जाय करती है और वह बदलाव चाहती है. उम्मीद भी ऐसा ही था. एग्जिट पोल हो या आम जनता भी आपस में कुछ ऐसा ही सोच रही थी पर सभी के आकलन को फेल करती हुई पार्टी ने इस बार तो इतिहास ही रच दिया. राज्य में नायब सिंह सैनी की सरकार ने चंढीगढ़ में शपथ ली और उनके साथ 13 मंत्रियों ने भी शपथ ली. 13 में ग्यारह कैबिनेट मंत्री बनाये गए जबकि दो राज्य मंत्री बनाये गए. सैनी की कैबिनेट में मंत्री में एक नाम है अरविन्द कुमार शर्मा. वैसे तो अरविन्द कुमार शर्मा पेशे से डॉ हुआ करते थे पर बाद में वह राजनीति की ओर मुड़ गए और फिर नेता बन गए. हरियाणा के सोनीपत के गोहाना विधानसभा क्षेत्र में भाजपा को पहली बार जीत दिलाने वाले डॉ अरविन्द कुमार शर्मा को राज्य की नयी सरकार के मंत्रिमंडल में स्थान दिया गया. इसके साथ ही जो अरविन्द शर्मा पहले केंद्र की राजनीति में थे अब राज्य की राजनीति संभालेंगे. ऐसे में कुछ लोगो के मन में होगी कि अरविन्द कुमार शर्मा कौन है? इस लेख में हम आपको हरियाणा के गोहाना के विधायक और राज्य के कैबिनेट मंत्री डॉ. अरविन्द कुमार शर्मा की जीवनी (Arvind Kumar Sharma Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

अरविन्द कुमार शर्मा की जीवनी (Arvind Kumar Sharma Biography in Hindi)

पूरा नाम अरविन्द कुमार शर्मा
उम्र 61 साल
जन्म तारीख 25 नवंबर, 1962
जन्म स्थान म.प्र. माजरा, पंजाब,
शिक्षा बीडीएस, एमडीएस
कॉलेज गुजरात विश्वविद्यालय, अहमदाबाद
वर्तमान पद हरियाणा के कैबिनेट मंत्री
व्यवसाय राजनीतिज्ञ, चिकित्सा अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता, कृषक
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम श्री सतगुरु दास शर्मा
माता का नाम बिमला देवी
पत्नी का नाम डॉ. रीता शर्मा
बच्चे एक बेटा और एक बेटी
बेटें का नाम
बेटी का नाम
स्थाई पता 113, जिला विकास भवन, रोहतक-124001, हरियाणा
वर्तमान पता 17-ए, बलवंत राय मेहता लेन, के.जी. मार्ग, नई दिल्ली
फोन नंबर 09811720695, 09868180695, 09811842300 (M)
ईमेल drarvindksharma12[at]gmail[dot]com

अरविन्द कुमार शर्मा का जन्म और परिवार (Arvind Kumar Sharma Birth & Family)

अरविन्द कुमार शर्मा का जन्म हरियाणा के झज्जर जिले के एक छोटे से गांव एमपी माजरा में 25 नवंबर, 1962 को हुआ था. उनके पिता का नाम श्री सतगुरु दास शर्मा था जबकि माँ का नाम बिमला देवी था. पत्नी का नाम मनिता सिंह है. अरविन्द कुमार शर्मा के पिता हरियाणा के झज्जर जिले के एक छोटे से गांव एमपी माजरा में ही रहा करते थे और इसलिए अरविन्द का प्रारंभिक जीवन ग्रामीण क्षेत्र में ही बिता है. अरविन्द कुमार शर्मा की शादी 9 नवंबर 1989 को रीता शर्मा से हुई थी.अरविन्द कुमार शर्मा के दो संतान है. एक बेटा है और एक बेटी है. अरविन्द कुमार शर्मा हिन्दू है.

अरविन्द कुमार शर्मा द्वारा चुनाव के समय दिए गए एफिडेफिट के अनुसार उन पर कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है.

अरविन्द कुमार शर्मा की शिक्षा (Arvind Kumar Sharma Education)

अरविन्द कुमार शर्मा ने गुजरात से पढाई की. पहले गुजरात विश्वविद्यालय, अहमदाबाद से बैचलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) किया. बाद में शर्मा ने दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक से मास्टर ऑफ़ डेंटल सर्जरी (एमडीएस) की.

अरविन्द कुमार शर्मा का शुरूआती जीवन (Arvind Kumar Sharma Early Life)

अरविन्द कुमार शर्मा का शुरूआती जीवन राजनीति से दूर गुजरा था. वे पेशे से डेंटिस्ट रहे है. शर्मा ने मेडिकल की पढाई करके डॉ बनने का निर्णय लिया था पर बाद में उनकी रूचि राजनीति में हो गई और फिर वे राजनीति में आ गए. अरविन्द कुमार शर्मा अपने प्रोफेशन में स्वयं को चिकित्सक, सामाजिक कार्यकर्ता और कृषक बतलाया करते है.

अरविन्द कुमार शर्मा का राजनीतिक करियर (Arvind Kumar Sharma Political Career)

अरविन्द कुमार शर्मा की राजनीतिक यात्रा 1996 में शुरु हुई जब वे हरियाणा के सोनीपत से 11 वीं लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत गए. उस चुनाव में शर्मा ने रिजक राम को हराया था. शर्मा ने अपना पहला चुनाव किसी पार्टी से नहीं लड़ा था बल्कि निर्दलीय ही लड़ा था और उन्हें सफलता भी मिल गई थी. दो वर्ष बाद ही 1998 में शर्मा ने शिवसेना में शामिल होना अच्छा समझा और वो उसी वर्ष हुए लोकसभा में शिव सेना से ही चुनाव लड़ा था. इस बार भी शर्मा ने सोनीपत से चुनाव लड़ा पर इस चुनाव में शर्मा की हार हो गई.

2004 में हुए 14 वीं लोकसभा में शर्मा ने कांग्रेस का सहारा लिया और कांग्रेस में शामिल होकर चुनाव लड़ा. इस बार शर्मा करनाल लोकसभा से चुनाव लड़ा और कांग्रेस के टिकट पर अरविन्द शर्मा की जीत हो गई. जीत के बाद एक बार से शर्मा सांसद बन गए. पर इस बार वे पार्टी बदलकर कोंग्रेसी बन चुके थे. इस चुनाव में शर्मा ने भाजपा के आई डी स्वामी को करीब डेढ़ लाख वोट से हराया था. उसके बाद अरविन्द शर्मा 2009 का लोकसभा चुनाव भी कांग्रेस के टिकट पर ही लड़ा था. लोकसभा क्षेत्र भी करनाल ही था. शर्मा का किस्मत ने फिर साथ दिया और शर्मा 2009 का लोकसभा चुनाव भी जीत गए. जीत के बाद शर्मा तीसरी बार सांसद बने.

लेकिन जनवरी 2014 में अरविन्द कुमार शर्मा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस छोड़कर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में शामिल हो गए. चूँकि शर्मा उन नेताओ में आते है जिन्हे जीत और पद चाहिए फिर चाहे पार्टी कोई भी हो. इस बार भी यही हुआ. बसपा की ओर से शर्मा को पार्टी का मुख्यमंत्री चेहरा के रूप में पेश किया गया और इस कारण शर्मा पहली बार केंद्र की राजनीति छोड़कर राज्य की राजनीति में किस्मत आजमाया. बसपा की ओर से उन्हें एक नहीं दो स्थान से उम्मीदवार बनाया गया. शर्मा को बसपा ने हरियाणा का यमुनानगर और जुलाना दो स्थान से खड़ा किया पर दुर्भाग्य से शर्मा दोनों ही विधानसभा सीटों पर बुरी तरह से पराजित हुए. दोनों ही स्थानों पर तीसरे स्थान पर खिसक गए.

इस हार से शर्मा आहत हुए और उन्होंने एक बार फिर से पार्टी बदलने का निर्णय लिया. हवा भारतीय जनता पार्टी की थी इसलिए वे 2019 के चुनाव से ठीक पहले बीजेपी में शामिल हो गए. भाजपा ने उन्हें हरियाणा के रोहतक लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया और इस चुनाव में वे जीत गए. शर्मा ने कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुड्डा को हराकर रोहतक लोकसभा क्षेत्र जीत लिया.

बाद में अरविन्द शर्मा 2024 का लोकसभा चुनाव भी भाजपा से ही लड़ा पर इस बार वो कांग्रेस के उम्मीदवार हुड्डा से भारी मतों से हार गए.

बाद में अरविन्द शर्मा ने राज्य की राजनीति में फिर से किस्मत आजमाना चाहा. भाजपा ने शर्मा को गोहाना से विधानसभा से टिकट दिया और डॉ अरविन्द शर्मा की यहाँ से जीत हो गयी. जीत के बाद उनकी वरिष्ठता को देखते हुए हरियाणा की नायब सैनी की सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया.

वर्तमान में अरविन्द कुमार शर्मा हरियाणा के सोनीपत जिले के अंतर्गत आने वाला विधानसभा क्षेत्र गोहाना सीट से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर विधायक है और राज्य की सैनी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं, अभी विभागों का बँटबारा नहीं हुआ है.

अरविन्द कुमार शर्मा की संपत्ति (Arvind Kumar Sharma Net Worth)

अरविन्द कुमार शर्मा करोडो के मालिक हैं. राज्य में हुए 2024 के विधानसभा चुनाव में दाखिल किये गए घोषणापत्र के अनुसार उनकी सम्पत्ति 7.2 करोड़ हैं. इसके साथ ही उनके ऊपर 3.5 करोड़ का कर्ज भी है. अरविन्द कुमार शर्मा ने अपनी एफिडेफिट में घोषित वार्षिक आय 36.4 लाख बतलाया है.

इस लेख में हमने आपको हरियाणा के गोहाना के विधायक और राज्य के कैबिनेट मंत्री अरविन्द कुमार शर्मा की जीवनी (Arvind Kumar Sharma Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply