nayab singh saini biography in hindi
nayab singh saini biography in hindi

Nayab Singh Saini Latest News – हरियाणा में हाल ही में विधानसभा चुनाव हुए. चुनाव पूर्व अनुमान लगाए जा रहा था कि इस बार राज्य में बीजेपी सत्ता फिर से पाने में असफल रहेगी. कांग्रेस अपनी जीत को लेकर आस्वस्त थी. चुनाव के बाद करवाए गए प्रायः सभी एग्जिट पोल में भी कांग्रेस की सत्ता में आने और बीजेपी की विदाई का संकेत दे चुके थे. बात भी सही थी, राज्य में बीजेपी एंटी कंवेंसी का सामना भी कर रही थी. पहले लगभग दस वर्षो तक मनोहर लाल खट्टर और बाद में लोकसभा चुनाव से पूर्व उन्हें हटाकर नायब सिंह सैनी को बनाने जैसे उपाय किये जा चुके थे, पर बावजूद इसके एंटी कंवेंसी तो अपना असर दिखा ही सकती थी. इसलिए विरोधी को कौन कहे यहाँ तक कि बीजेपी के कट्टर से कट्टर समर्थक भी भारी मन से ही सही पर यह मान चुके थे कि हरियाणा में 2024 के विधानसभा में बीजेपी की विदाई हो रही है. पर जैसे ही कांउन्टिंग का दौर अंतिम चरण में पहुंचा फिर क्या, जो चमत्कार हुआ उसे देखकर मुरझाये चेहरों पर ख़ुशी की लहर दौर गई. उन्हें ख़ुशी थी राज्य का शासन एंटी हिन्दू पार्टी के हाथ में जाने से बच गया और इस प्रकार बीजेपी की धमाकेदार वापसी हो गई. जीत भी ऐसी वैसी नहीं बम्पर जीत. लेकिन इस जीत को धरातल पर सच करने वाले तो कई नेता और जमीनी स्तर के कार्यकर्त्ता थे पर इसके अलावे एक और आदमी था उसका नाम है नायब सिंह सैनी. नायब सिंह सैनी हरियाणा के तात्कालिक मुख्यमंत्री है और इस जीत के बाद राज्य का अगला मुख्यमंत्री फिर से उन्हें ही बनाया जाएगा. इस लेख में हम आपको हरियाणा के मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता श्री नायब सिंह सैनी की जीवनी (Nayab Singh Saini Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

नायब सिंह सैनी की जीवनी (Nayab Singh Saini Biography in Hindi)

पूरा नाम नायब सिंह सैनी
उम्र 54 साल
जन्म तारीख 25 जनवरी,1970
जन्म स्थान मिर्ज़ापुर माजरा, हरियाणा
शिक्षा एलएलबी
कॉलेज चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ
वर्तमान पद हरियाणा के मुख्यमंत्री (cm of haryana)
व्यवसाय राजनीतिज्ञ, व्यापार
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम तेलूराम सैनी
माता का नाम कुलवंत कौर
पत्नी का नाम सुमन सैनी
बच्चे एक बेटा और एक बेटी
बेटें का नाम अनिकेत
बेटी का नाम अंशिका
स्थाई पता मीरजापुर माजरा, पी.ओ. लखनौरा, नारायणगढ़,

जिला. अम्बाला-134203, हरियाणा

वर्तमान पता मकान नंबर 1, सेक्टर-3, चंडीगढ़
फोन नंबर 0172-2749396/2749409
ईमेल cmharyana[at]nic[dot]in

नायब सिंह सैनी का जन्म और परिवार (Nayab Singh Saini Birth & Family)

नायब सिंह सैनी (who is nayab singh saini) का जन्म 25 जनवरी,1970 को हरियाणा के अम्बाला के छोटे से गांव मिर्जापुर माजरा में एक हरियाणवी माली परिवार (nayab singh saini cast) हुआ था.

उनके पिता का नाम तेलूराम सैनी हैं और वो गांव में खेती करते हैं. उनके पिता सेना में रह चुके हैं. सैनी की माँ का नाम कुलवंत कौर हैं जो पंजाबी हैं. उनके द्वारा दिए गए चुनाव के समय के हलफनामा के अनुसार उनका पेशा खेती और व्यापार हैं.

वही परिवार की बात करें तो उनकी पत्नी का नाम सुमन सैनी हैं, जिनसे उनकी शादी वर्ष 2000 में हुई थी. नायब सैनी का एक बेटा और एक बेटी हैं. बेटे का नाम अनिकेत और बेटी का नाम अंशिका हैं. बेटा, अनिकेत चंडीगढ़ विश्वविद्यालय से लॉ की पढाई का रहा हैं जबकि बेटी अंशिका चंडीगढ़ से ही 12वीं कर रही हैं.

नायब सैनी की पत्नी राजनीति में सक्रीय हैं पिछले विधानसभा चुनाव में जब नायब सैनी कुरुक्षेत्र में चुनाव लड़ रहे थे उस समय उनकी पत्नी नारायणगढ़ विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी का प्रचार कर रही थी इसके अलावे वर्ष 2022 में बीजेपी के टिकट पर वो जिला परिषद का चुनाव लड़ चुकी हैं हालांकि उस चुनाव में वह हार गई थी नायब सैनी की पत्नी सुमन सैनी अभी बीजेपी की अंबाला जिला महिला मोर्चा की अध्यक्ष हैं

नायब सिंह सैनी की शिक्षा (Nayab Singh Saini Education)

नायब सिंह सैनी बीए और एलएलबी बीआर अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर और चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ से की.

नायब सिंह सैनी का शुरूआती जीवन (Nayab Singh Saini Early Life)

सैनी भाजपा आर एस एस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) पृष्ठभूमि के हैं. वे गौ रक्षक आंदोलन के समर्थक हैं और हिंदुत्व की बात करते हैं. आर एस एस में शामिल होने के बाद ही उनकी मुलाकात मनोहर लाल खट्टर से हुई थी और वे उनसे प्रभावित हुए बाद में सैनी भाजपा (nayab singh saini which party) में भी शामिल हो गए. उसके बाद अंबाला छावनी में अध्यक्ष सहित पार्टी कार्यकर्त्ता बने रहे वे. ओबीसी का वोट बैंक रहे हैं और लम्बे समय से पार्टी के प्रति जिम्मेदार रहे हैं.

नायब सिंह सैनी का राजनीतिक करियर (Nayab Singh Saini Political Career)

नायब सिंह सैनी की राजनीतिक यात्रा 2010 में शुरु हुई जब वे भाजपा (nayab singh saini bjp) के टिकट पर नारायणगढ़ क्षेत्र से विधान सभा का चुनाव लड़ा था लेकिन सैनी को का‍ँग्रेस प्रत्याशी रामकिशन गुर्जर से पराजित होना पड़ा था. उन्हें कुल 1,16,039 वोटो में से मात्र 3,028 वोट ही मिले थे पर 2014 में उन्होंने 24,361 वोटो से चुनाव जीता और जीत के बाद हरियाणा की खट्टर सरकार में सैनी को राज्य मंत्री बनाया गया.

2019 के लोकसभा चुनाव में सैनी कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से सदस्य चुने गए और बाद में वर्ष 2023 में उन्हें भाजपा की हरियाणा इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया.

भाजपा राज्य इकाई के अध्यक्ष सैनी को वर्ष 2024 में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले राज्य के तात्कालिक मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को हटाकर 12 मार्च 2024 को हरियाणा का नया मुख्यमंत्री बनाया गया.

नायब सैनी राज्य में होने वाले वर्ष 2024 का विधानसभा चुनाव लड़ा और लाडवा विधानसभा सीट से 16 हजार वोट से जीत (nayab singh saini election result) हासिल की.

वर्तमान में नायब सिंह सैनी हरियाणा की लाडवा विधानसभा सीट से (nayab singh saini seat)  भारतीय जनता पार्टी के विधायक है और राज्य का मुख्यमंत्री हैं.

नायब सिंह सैनी की संपत्ति (Nayab Singh Saini Net Worth)

हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी करोडो के मालिक हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में दाखिल किये गए घोषणापत्र के अनुसार उनकी सम्पत्ति 3,57,85,621 करोड़ हैं. इसके साथ ही उनके ऊपर 57,34,878 लाख का कर्ज भी है. इसके साथ ही सैनी के पास कृषि योग्य भूमि भी हैं जिसकी कीमत 55 लाख से ज्यादा हैं. उनके पास 30 ग्राम सोने समेत करीब 5 लाख रूपये से भी ज्यादा की जेवर भी हैं. उनके पास एक किलोग्राम चांदी भी हैं. नायब सिंह सैनी और उनकी पत्नी के नाम कुल 7 बैंको में अकाउंट्स भी हैं. इसके साथ ही एक जानकारी के अनुसार, उनके अंबाला और पंचुकला में 2 घर भी हैं जिसकी 2019 में कीमत करीब ढाई करोड़ थी.

इस लेख में हमने आपको हरियाणा के मुख्यमंत्री (haryana chief minister) नायब सिंह सैनी की जीवनी (Nayab Singh Saini Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply