baba siddique biography in hindi
baba siddique biography in hindi

Baba Siddique Latest News – बाबा सिद्दीकी महाराष्ट्र का एक नेता थे और वह बॉलीवुड में भी सक्रिय थे. वह सलमान और शाहरुख़ खान के विशेष निकटता रखने वालो में से एक थे. बाबा सिद्दीकी इफ्तार पार्टी (why baba siddique famous in bollywood) देकर चर्चा बटोरने में माहिर थे. गोपालगंज से संबंध रखने वाले बाबा सिद्दीकी का जीवन मुंबई में गुजरा था. उसे चकाचौंध पसंद था और प्रायः फिल्म के काम करने वाले कलाकारों के साथ फोटो शूट में आगे रहते थे. 12 अक्टूबर, 2024 को अज्ञात लोगो के हमले में उसकी मौत हो गई. हालांकि मीडिया में आये जानकारी के अनुसार हमले की जिम्मेदारी विश्नोई समूह (lawrence bishnoi post on baba siddique) के लिया था. 1977 में युवा अवस्था में ही कांग्रेस में शामिल होने वाला बाबा सिद्दीकी हाल ही में कांग्रेस छोड़कर एनसीपी में शामिल हो गए थे और वो मुंबई वेस्ट में रहते थे. इस लेख में हम आपको महाराष्ट्र के कद्दावर नेता और पूर्व विधायक बाबा सिद्दीकी की जीवनी (Baba Siddique Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

बाबा सिद्दीकी की जीवनी (Baba Siddique Biography in Hindi)

पूरा नाम बाबा जियाउद्दीन सिद्दीकी
उम्र 66 साल
जन्म तारीख 13 सितंबर,1959
जन्म स्थान गोपालगंज, बिहार, भारत
मृत्यु की तारीख 12 अक्टूबर 2024
मृत्यु का स्थान मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
मृत्यु का कारण फायरिंग
शिक्षा बी.कॉम पार्ट-1
कॉलेज एम.एम.के.कॉलेज, मुंबई
व्यवसाय राजनीतिज्ञ, व्यापार
राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम अब्दुल रहीम सिद्दीकी
माता का नाम रजिया सिद्दीकी
पत्नी का नाम शहजीम सिद्दीकी
बच्चे एक बेटा और एक बेटी
बेटें का नाम जीशान सिद्दीकी (कांग्रेस विधायक)
बेटी का नाम अर्शिया सिद्दीकी (डॉक्टर)
स्थाई पता लोखंडवाला बुलडिंग, बांद्रा तलाओ के सामने, एस.वी. रोड, बांद्रा
वर्तमान पता लोखंडवाला बुलडिंग, बांद्रा तलाओ के सामने, एस.वी. रोड, बांद्रा
फोन नंबर 022-26456786
ईमेल mail@babasiddhique.com

बाबा सिद्दीकी का जन्म और परिवार (Baba Siddique Birth & Family)

बाबा सिद्दीकी का पूरा नाम जियाउद्दीन सिद्दीकी (baba siddique kon the in hindi) था, इनका जन्म 13 सितंबर,1959 को पटना में हुआ था. पर बाबा सिद्दीकी पटना का रहने वाला नहीं थे, वह गोपालगंज से संबंध रखता थे. बाद में उनका आगे का जीवन मुंबई में गुजरा. वो एक व्यापारिक परिवार से आते थे. उनके पिता का नाम अब्दुल रहीम सिद्दीकी और माता का नाम रजिया सिद्दीकी था.

बाबा सिद्दीकी ने एक हिन्दू लड़की से शादी किया, जिसका नाम अलका बिंद्रा है, बाद में सिद्दीकी ने अपनी पत्नी का नाम और धर्म दोनों ही बदलकर उसका नाम शहजीम सिद्दीकी कर दिया. बाबा सिद्दीकी और हिन्दू से मुस्लिम कनवर्टेड बीबी से दो संतान है, जिसका नाम अर्शिया सिद्दीकी और जीशान सिद्दीकी है. अर्शिया सिद्दीकी पेशे से डॉक्टर है जबकि बेटा जीशान सिद्दीकी बाप की तरह राजनीति में है और वर्तमान में विधायक है. पहले वह कांग्रेस में था बाद में वह एनसीपी में शामिल हो गए.

बाबा सिद्दीकी का राजनीतिक करियर (Baba Siddique Political Career)

बाबा सिद्दीकी युवा अवस्था में ही राजनीति में प्रवेश कर लिया था. जब वह कॉलेज में हुआ करते थे तभी वह 1977 में कांग्रेस की छात्र यूनियन NSUI (नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ़ इण्डिया) में शामिल हो गए थे. फिर वह विभिन्न छात्र आंदोलनों में भाग लिया और हमेशा सक्रिय रहे. वे 1980 में बांद्रा युवा कांग्रेस के बांद्रा के महासचिव बने और अगले दो वर्षो के भीतर ही वो यहाँ से अध्यक्ष चुन लिए गए. 1988 में वे मुंबई युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बने. चार वर्ष के बाद वे मुंबई नगर निगम में नगर पार्षद चुन लिए गए और पांच वर्ष बाद फिर इसी पद पर दोबारा चुन लिए गए.

बाबा सिद्दीकी ने 1999 में बांद्रा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र चुनाव लड़ा और उस चुनाव में उसकी जीत हुई. बाबा सिद्दीकी पहली बार विधायक बने. इसके बाद तो सिद्दीकी को लगातार सफलता ही सफलता मिलती रही. वह 2004 और फिर 2009 में भी कांग्रेस पार्टी के टिकट पर इसी विधानसभा से चुनाव लड़ा और जीत कर विधायक बने. जीत के बाद बाबा सिद्दीकी फिर से मंत्री भी बनाये गए.

बाबा सिद्दीकी को महाराष्ट्र सरकार में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, श्रम, एफडीए और उपभोक्ता संरक्षण राज्य मंत्री भी बनाया गया था और बाबा सिद्दीकी ने 2004-2008 तक पद पर रहे.

बाबा सिद्दीकी महाराष्ट्र सरकार में राज्य मंत्री रहे और साथ ही MHADA मुंबई डिवीजन के अध्यक्ष भी रह चुके थे. राजनीति के शुरूआती दिनों में बाबा सिद्दीकी की मुलाकात अपने समय के विख्यात अभिनेता व कांग्रेसी सुनील दत्त से हुई. सुनील दत्त अभिनेता के साथ-साथ कांग्रेस के एक सक्रिय नेता भी थे और बाबा सिद्दीकी सुनील दत्त को ही अपना मार्गदर्शक मानते थे. वह सुनील दत्त से बहुत प्रभावित थे. कांग्रेस की सेवा में अपने जीवन के 48 वर्ष खपाने वाला बाबा सिद्दीकी ने 08 फरवरी 2024 को कांग्रेस को अलविदा कर दिया था. कांग्रेस पार्टी छोड़कर अजीत गुट वाले एनसीपी में शामिल हो गए थे. बाबा सिद्दीकी को 2014 के विधानसभा चुनाव में मुंबई बीजेपी के अध्यक्ष आशीष शेलार ने हराया था.

बाबा सिद्दीकी की राजनैतिक यात्रा पर एक नजर –

  • बाबा सिद्दीकी ने 1977 में एक युवा के रूप में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का दामन थामा.
  • इस अवधि के दौरान उन्होंने कई छात्र आंदोलनों का हिस्सा रहे.
  • साल 1980 में बांद्रा युवा कांग्रेस के बांद्रा तालुका के जनरल सेक्रेटरी बने और अगले दो सालों के अंदर प्रेसिडेंट बने.
  • साल 1988 में मुंबई युवा कांग्रेस के प्रेसिडेंट चुने गये.
  • 4 साल बाद मुम्बई नगर निगम में नगर पार्षद बने और 5 साल बाद फिर से इस पद पर कायम रहे.
  • साल 1999 में बांद्रा वेस्ट विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गये.
  • बांद्रा वेस्ट से साल 1999 2004 और 2009 में लगातार तीन बार विधायक के पद पर बने रहे.
  • साल 2004 से 2008 में फ़ूड और सिविल सप्लाइज, श्रम और एफडीए राज्य मंत्री के रूप में पद संभाला.
  • महाराष्ट्र गवर्मेंट द्वारा म्हाडा मुंबई बोर्ड का प्रेसिडेंट पद पर नियुक्त किया गया था.
  • 8 फरवरी 2024 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र दिया.
  • 12 फरवरी 2024 को अजीत पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए.

बाबा सिद्दीकी की संपत्ति (Baba Siddique Net Worth)

चुनाव के समय उनके द्वारा घोषित संपत्ति लगभग 76 करोड़ थी.

बाबा सिद्दीकी की मौत (Baba Siddique murder news in hindi)

12 अक्टूबर, 2024 को बाबा सिद्दीकी पर हमला (baba siddique ki death kaise hui) हुआ था. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सिद्दीकी पर रात के करीब साढ़े नौ बने उसके बेटे जीशान, जो बांद्रा पूर्व से विधायक है, के कार्यालय के पास गोलिया चलाई गई. उनके पेट के पास तीन गिलिया लगी. बाद में सिद्दीकी को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया जहाँ उसे मृत घोषित कर दिया गया. बाबा सिद्दीकी की मौत के बाद उनके करीबी सलमान खान और शाहरुख़ खान दुःख जताया है.

इस लेख में हमने आपको बाबा सिद्दीकी की जीवनी (Baba Siddique Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply