lawrence bishnoi biography in hindi
lawrence bishnoi biography in hindi

Lawrence Bishnoi Latest News – आजकल लॉरेंस बिश्नोई का नाम सुर्ख़ियों में हैं. लॉरेंस बिश्नोई गैंगस्टर हैं और अंडरवर्ल्ड का सबसे चर्चित व्यक्ति माने जाते हैं. हालांकि लॉरेंस बिश्नोई एक दशक से जेल में बंद हैं. वर्तमान में वो अहमदाबाद के जेल में हाई लेवल सुरक्षा वाले सेल में हैं और उन्हें किसी से भी मिलने नहीं दिया जाता हैं. यहाँ तक की उनके वकील भी उनसे नहीं मिल सकते हैं. उनसे केवल वीडिओ कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही संपर्क करने दिया जाता हैं. बावजूद इसके अपराध में उनका नाम आना एक आश्चर्य की बात हैं. ऐसे में कुछ लोगो के मन में होगा कि लॉरेंस बिश्नोई कौन है?  तो इस लेख में हम आपको विख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की जीवनी (Lawrence Bishnoi Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

लॉरेंस बिश्नोई की जीवनी (Lawrence Bishnoi Biography in Hindi)

असली नाम बलकरण बरार
उम्र 31 साल
जन्म तारीख 12 फ़रवरी, 1993
जन्म स्थान फिरोजपुर, पंजाब
शिक्षा एलएलबी
कॉलेज पंजाब विश्वविद्यालय
प्रसिद्दी सलमान खान को हत्या की धमकी, भारतीय मंत्रियों की हत्या, सिधू मूस वाला की हत्या की प्लानिंग
न्यायिक स्थिति जेल में बंद

लॉरेंस बिश्नोई का जन्म और परिवार (Lawrence Bishnoi Birth & Family)

लॉरेंस बिश्नोई मूल रूप से पंजाब के रहने वाले है. लॉरेंस बिश्नोई का जन्म पंजाब के फिरोजपुर जिले के एक गांव में 12 फ़रवरी, 1993 को हुआ था. लॉरेंस बिश्नोई का वास्तविक नाम बलकरण बरार है. स्कूल के दिनों में वो अपना नाम बदलकर दूसरा नाम रखना चाहते थे. बाद में उनकी चाची के सुझाव पर उन्होने बलकरण बरार से बदलकर अपना नाम लॉरेंस बिश्नोई रख लिया. कहा गया हैं कि उनकी चाची को उनका पुराना नाम बलकरण बरार नहीं जंचता था.

लॉरेंस बिश्नोई के पिता हरियाणा पुलिस हुआ करते थे. पर 1997 में उन्होने पुलिस की नौकरी छोड़ कर अपनी स्वयं की खेती बाड़ी शुरू कर दी. उनके पास खेती योग्य जमीन की कमी नहीं थी. बताया जाता हैं उनके पास खेती योग्य 110 एकड़ जमीन हुआ करते थे.

लॉरेंस बिश्नोई हिन्दू है. उन पर कई आपराधिक मुकदमा चल रहे हैं और वो जेल में बंद भी हैं पर अभी तक उन पर किसी अपराध के सिद्ध होने की जानकारी नहीं है.

लॉरेंस बिश्नोई की शिक्षा (Lawrence Bishnoi Education)

लॉरेंस बिश्नोई ने 12वीं तक की पढाई पंजाब के अबोहर से की थी.  बाद में उन्होंने चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज, पंजाब विश्वविद्यालय से एलएलबी किया.

लॉरेंस बिश्नोई का शुरूआती जीवन (Lawrence Bishnoi Early Life)

लॉरेंस बिश्नोई जब चंडीगढ़ से डीएवी कॉलेज से पढाई कर रहे थे तभी उनकी रूचि राजनीतिक में हो गई. वो छात्र राजनीति में सक्रिय हो गए. लॉरेंस बिश्नोई के बारें पचास वर्षीय उनके चचेरे भाई रमेश विश्नोई ने एक समाचार पत्र को दिए गए इंटरव्यू में बताया कि लॉरेंस बिश्नोई संपन्न घर से आते हैं. परिवार की  ओर से उनकी ख़ुशी के लिए खुलकर पैसे खर्च किये जाते थे. बिश्नोई मंहगे कपड़े, जुते पहनने में रूचि रखते थे. परिवार के लोग चाहते थे कि बिश्नोई पढ़कर बड़ा आदमी बने. परिवार के लोग कभी नहीं सोचा था कि लॉरेंस बिश्नोई अपराधी बन जाएगा. उनके चचेरे भाई का कहना था कि जब लॉरेंस युनिवर्सिटी से पढाई कर रहा था तब किसी को अनुमान नहीं था कि वह आगे चलकर गैंगेस्टर बन जाएगा. एक समाचार पत्र द डेली गार्जियन को दिए इंटरव्यू में उनके चचेरे भाई ने बताया कि उनका परिवार उनके देखभाल में कभी कोई कमी नहीं रखा हैं. आज भी जब लॉरेंस जेल में बंद हैं तब भी उनका परिवार लॉरेंस का पूरा ध्यान रखते हैं और उनपर करीब हर वर्ष 40 लाख तक का खर्च करते हैं. इसी से अनुमान लगाया जा सकता हैं कि लॉरेंस को उनके घरवाले कितना चाहते हैं, उनका कितना ध्यान रखते हैं.

लॉरेंस बिश्नोई गैंग की आपराधिक यात्रा (Lawrence Bishnoi Gang Criminal Journey)

लॉरेंस बिश्नोई गैंग का हाल ही में एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या में नाम आया था. लॉरेंस बिश्नोई ने सलमान खान को जान से मारने की धमकी देते हुए कहा था कि दाऊद गैंग से सम्बन्ध रखने वाले अपना अब ध्यान रखे. इससे पहले लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने पंजाबी गायक सिद्दू मुसेवाला की हत्या की भी जिम्मेदारी ली थी. बताया जाता हैं लॉरेंस गैंग के आदमी देश विदेश में सक्रिय हैं और करीब सात सौ से भी ज्यादा शूटर उसमे शामिल हैं.

लॉरेंस बिश्नोई की यह आपराधिक यात्रा अपनी कॉलेज के दिनों से ही आरम्भ हो गई थी. बताया जाता हैं लॉरेंस बदलाव के प्रति अधिक भावुक थे उन्हें हार स्वीकार नहीं था. उन्ही दिनों बिश्नोई अपने दोस्त गोल्डी बराड़ के भी सम्पर्क में आया था. दोनों ही छात्र राजनीति में सक्रिय थे. बिश्नोई के विरूद्ध पहली एफआईआर हत्या के प्रयास के लिए दर्ज हुई थी. बाद में अप्रैल 2010 में बिश्नोई पर दूसरी एफआईआर दर्ज हुई थी जो अतिक्रमण के लिए थी. उसके बाद फिर फरवरी, 2011 में उसपर मारपीट करने और फोन छीनने का मामला दर्ज हुआ था. ये सभी मामले बिश्नोई के छात्र जीवन राजनीति से ही जुड़े हुए थे.

इन्ही कारणों से राजस्थान पुलिस ने 2014 में गिरफ्तार किया था पर जेल जाने के बाद लॉरेंस बिश्नोई को और भी नए नए रास्ते में मिल गए क्योकि जेल के अंदर वो कई बड़े अपराधी के सम्पर्क में आये. जहाँ बिश्नोई को हथियार पाने के लिए पहले बहुत ज्यादा जानकारी नहीं वही अब उसे जेल के अंदर जाने पर हथियार डीलर में सम्पर्क में आ गया, इससे उसे गैंग का नए सिरे से विस्तार करने में सहयोग मिला.

लॉरेंस बिश्नोई ने अपने एक दोस्त रॉकी की हत्या के बदले में एक गैंगस्टर जयपाल भुल्लर की हत्या करवा दी. वर्ष 2021 को लॉरेंस बिश्नोई को मकोका के तहत दर्ज किये गए मुकदमे में राजस्थान से दिल्ली की तिहाड़ जेल भेज दिया गया. बाद में मई 2022 में पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या हो गई जिसकी जिम्मेदारी भी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ही ली थी. इसमें लॉरेंस के पुराने साथी गोल्डी बराड़ भी सहयोगी था.

लारेंस बिश्नोई का गैंग देश से लेकर विदेश तक सक्रिय हैं. बताया जाता हैं कि लॉरेंस के गैंग देश के कई राज्यों में सक्रिय हैं जिन राज्यों में लॉरेंस के गैंग अधिक सक्रिय हैं उनमे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के साथ ही दिल्ली व एनसीआर हैं लेकिन बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद इन राज्यों में एक राज्य महाराष्ट्र भी अब जुड़ गए हैं जहाँ बिश्नोई के गैंग सक्रिय हैं.

लॉरेंस बिश्नोई पर क्या इल्जाम लगाए जाते हैं?

लॉरेंस बिश्नोई पर हत्या के प्रयास, डकैती समेत कई मामले दर्ज हैं. कई मामलो में लॉरेंस बरी हो चुके हैं पर अभी भी उनपर कुछ मामलो को लेकर केस चल रहे हैं. लॉरेंस बिश्नोई व उनके गैंग मुख्यतः मादक पदार्थो की तस्करी, पैसे की वसूली, पैसे लेकर हत्या जैसे अपराध में शामिल हैं. लॉरेंस बिश्नोई पर कई धाराओं में केस दर्ज हैं.

उसपर हत्या के लिए धारा 302 हत्या की प्रयास के लिए धारा 307 खतरनाक हथियारों से चोट पहुंचाने वाली धारा 326 के मामले दर्ज हैं. साथ ही लॉरेंस पर 148 की धारा के तहत भी केस दर्ज हैं जो घातक हथियाने के साथ मारपीट करने के लिए होती हैं. लॉरेंस पर सबूतों को मिटाने के भी आरोप लगे हैं. इसी के तहत उसपर 201 के तहत भी केस दर्ज हैं. इसके साथ ही लॉरेंस पर आर्म्स एक्ट की धाराएं भी शामिल हैं.

इस लेख में हमने आपको विख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की जीवनी (Lawrence Bishnoi Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply