sharad pawar biography in hindi
sharad pawar biography in hindi

Sharad Pawar Latest News – महाराष्ट्र की राजनीति में नेता का नाम बहुत ही प्रमुखता से लिया जाता रहा हैं. नाम हैं शरद पवार. शरद पवार न केवल महाराष्ट्र की राजनीति में सबसे प्रमुख स्थान रखते हैं बल्कि वह केंद्र की राजनीति में भी समय समय पर अपनी भूमिका व प्रभाव उपस्थित करवाते रहे हैं. शरद पवार का नाम भारत की राजनीति में वरिष्ठतम नेताओ की सूचि में आता हैं. वह अलग अलग समय अंतराल में महाराष्ट्र के चार बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं, जबकि 1991-93 की अवधि में वह केंद्र सरकार में रक्षामंत्री और 2004-14 के बीच में कृषि मंत्री भी रह चुके हैं.

इसके आलावे वे भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष के पद पर भी रह चुके हैं. उनके साथ एक और आश्चर्य यह हैं कि वह अपने पांच दशक के राजनैतिक यात्रा में कभी भी कोई चुनाव नहीं हारे हैं. शरद पवार भारतीय राजनीति को साठ के दशक से देख रहे हैं. उनके पास राजनीति का लम्बा अनुभव है. उन्हें संघटन चलाने में भी महारत हासिल है. इसके अलावे वे राज्यसभा के सदस्य और नेशलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष भी रहे हैं.

इस लेख में हम आपको महाराष्ट्र की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार की जीवनी (Sharad Pawar Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

शरद पवार की जीवनी (Sharad Pawar Biography in Hindi)

नाम शरद पवार
उम्र 82 साल
जन्म तारीख 12 दिसंबर, 1940
जन्म स्थान बारामती, महाराष्ट्र, भारत
शिक्षा बी. कॉम
कॉलेज पुणे विश्वविद्यालय
वर्तमान पद समाजवादी पार्टी के प्रमुख
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम गोविन्द राव पवार
माता का नाम शारदाबाई पवार
पत्नी का नाम प्रतिभा शिंदे
बच्चे एक बेटी
बेटी का नाम सुप्रिया सुले
स्थायी पता म्युनिसिपल हाउस नंबर 45, जे सिल्वर ओक्स बंगला, भूलाभाई देसाई रोड, मुंबई
वर्तमान का पता मुंबई
संपर्क नंबर
ईमेल आईडी pawars@sansad.nic.in

शरद पवार का जन्म और परिवार (Sharad Pawar Birth & Family)

शरद पवार का जन्म 12 दिसंबर, 1940 को महाराष्ट्र के पुणे जिले के बारामती ग्राम में हुआ था. शरद पवार का वास्तविक नाम शरदचंद्र गोविंदराव पवार हैं उनके पिता का नाम गोविन्द राव पवार और माता का नाम शारदाबाई पवार था. उनके पिता बारामती के किसान सहकारी बैंक में काम करते थे, जबकि उनकी माता शारदाबाई बारामती के खेतो में काम करती थी.

शरद पवार की शादी पूर्व क्रिकेटर सदू शिंदे की बेटी प्रतिभा शिंदे से 1 अगस्त, 1967 को हुई थी. उन दोनो की एक लड़की है. बेटी का नाम सुप्रिया सुले है, जो बारामती ससदीय क्षेत्र से सांसद है. शरद पवार के माता – पिता की ग्यारह संतान थी. शरद पवार के छोटा भाई प्रताप पवार मराठी दैनिक ‘सकल’ का संचालन करते थे. शरद पवार का भतीजा अजीत पवार महाराष्ट्र राज्य के उप – मुख्यमंत्री रह चुके है और वर्तमान में भी उनका भतीजा एवं उनकी बेटी महाराष्ट्र की राजनीति में सक्रिय हैं. शरद पवार हिन्दू है. वह जाति से OBC से आते हैं.

शरद पवार की शिक्षा (Sharad Pawar Education)

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के संस्थापक शरद पवार ने शुरूआती शिक्षा बारामती के सरकारी स्कूल से प्राप्त की. बाद में वे आगे की पढाई के लिए पुणे चले गए. पवार ने पुणे विश्वविद्यालय के बीएमसीसी कॉलेज से बी कॉम तक की पढाई की. शरद पवार पढ़ाई में औसत थे.

शरद पवार का शुरूआती जीवन (Sharad Pawar Early Life)

कॉलेज में पढाई के साथ साथ पवार ने छात्र राजनीति में भी कदम रख दिया था. वे कॉलेज में जीएस भी बने और यही से पवार ने राजनीति की एबीसी सीखी, यही से उनकी राजनैतिक यात्रा की शुरुआत हो गई.

शरद पवार का राजनीतिक करियर (Sharad Pawar Political Career)

शरद पवार राजनीति यात्रा की शुरुआत पुणे से ही शुरू हो गई थी पढाई के दौरान ही वे राजनीति में कदम रख दिया था. महाराष्ट्र के प्रथम मुख्यमंत्री और आधुनिक महाराष्ट्र के निर्माता यशवंतराव चव्हाण शरद पवार के राजनीतिक गुरु माने जाते हैं. यशवतराव चव्हाण कांग्रेस के बड़े नेता थे. यशवंत राव चव्हाण के नेतृत्व में युवा पवार ने पहले तो युवा कांग्रेस से और फिर आगे चलकर मुख्यधारा की राजनीति में सक्रियता बढ़ाई थी. उस समय राज्य में कांग्रेस की पकड़ हुआ करती थी,  जिसका सीधा सीधा लाभ युवा पवार को मिला. अब यही कारण हैं पवार बहुत कम आयु में ही पहले विधायक और फिर आगे चलकर राज्य के मुख्यमंत्री तक बन गए थे.

27 वर्ष की उम्र में पहली बार वे विधायक बने. इससे पहले वर्ष 1974 में पवार महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश सचिव नियुक्त किये गए थे और वर्ष 1978 में वे पहली बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बन गए थे, उस समय पवार की आयु मात्र 38 वर्ष की ही थी. इसके बाद वर्ष 1998 1990 और 1993 में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के पद पर रहे. इस तरह वे अपने जीवन के पांच दशक के राजनीतिक यात्रा में चार बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के पद पर रह चुके हैं. यूपीए की सरकार में पवार दस वर्ष 2004 से लेकर 2014 तक देश के कृषि मंत्री के पद पर रहे हैं. इसके अलावे वे केंद्र में रक्षा मंत्री के पद पर भी रह चुके हैं.

समय बीतता गया और धीरे धीरे पवार महाराष्ट्र कांग्रेस के सबसे बड़े चेहरे बन गए थे. पवार न केवल राजनीति में नाम कमाया बल्कि बीसीसीआई अध्यक्ष भी बने. इसके अलावे पवार का उद्योग जगत में भी नाम हैं. महाराष्ट्र में शरद पवार के कई मीडिया हॉउस और चीनी मिले भी हैं. शरद पवार महाराष्ट्र के एक उद्योगपति के रूप में भी जाने जाते हैं.

वर्ष 1999 में सोनिया गांधी के विदेशी मूल वाले वयान के बाद उन्हें कांग्रेस छोड़ना पड़ा था पार्टी से निष्काषित होने के बाद वे 25 मई, 1999 को तारिक अनवर और पीए संगमा के साथ एक नई पार्टी की नींव रखी, नाम दिया नेशलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी). लेकिन कांग्रेस से अलग होने के बाद भी वे तुरंत बाद कांग्रेस से गठबंधन करके राज्य में सरकार बनाई. वर्ष 2014 का लोकसभा शरद पवार ने यह कहकर नहीं लड़ा कि वे राजनीति में युवा को आगे देना चाहते हैं.

शरद पवार की उपलब्धियां (Sharad Pawar Political Achievements)

  • 1967 – 27 वर्ष की उम्र में पहली बार वे विधायक बने
  • 1974 – महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश सचिव नियुक्त किये गए
  • 1978, 1998, 1990, 1993 – चार बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के पद पर रहे
  • 1984 – बारामती से पहली बार लोकसभा चुनाव जीता
  • 25 मई, 1999 – नेशलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की स्थापन की
  • 2004-14 – केंद्र की मनमोहन सरकार में 1 और 2 में कृषि मंत्री व रक्षा मंत्री के पद पर रहे

शरद पवार की संपत्ति (Sharad Pawar Net Worth)

वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान उनके द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार उनकी सपंत्ति 32 करोड़ हैं.

इस लेख में हमने आपको महाराष्ट्र की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार की जीवनी (Sharad Pawar Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply