devendra fadnavis biography in hindi
devendra fadnavis biography in hindi

Devendra Fadnavis Latest News – महाराष्ट्र में आने वाले कुछ दिनों में विधानसभा चुनाव होना है. राजनीतिक पार्टियां चुनाव के मूड के आ चुके है. सत्ता पक्ष हो या विपक्ष, सभी चुनाव की तैयारी में लग चुके है. महाराष्ट्र की राजनीति देश के दूसरे राज्यों की राजनीति से थोड़ी अलग है. कुछ वर्षो पहले बीजेपी के सबसे पुराने सहयोगी में से एक शिवसेना उद्धव ठाकडे के नेतृत्व में अलग हो गई तो बाद में शिव सेना भी टूट गई. पर राज्य में बीजेपी का प्रभुत्व इससे कम नहीं हुआ है. उसी महाराष्ट्र बीजेपी का एक प्रमुख नेता है जिसका नाम है देवेंद्र फणडवीस. देवेंद्र फणडवीस महाराष्ट्र की राजनीति का वो चेहरा है जिसने ने न केवल राज्य स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाई है बल्कि वो राष्ट्रीय स्तर पर भी एक जाने माने नेता के रूप में विख्यात है. 288 विधानसभा सीट वाले महाराष्ट्र में देवेंद्र फणडवीस वर्तमान में महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री है पर एक समय में फणडवीस राज्य के मुख्यमंत्री भी रह चुके है. कम लोगो को ज्ञात होगा कि फणडवीस राजनीतिक घराने से आते है उनके पिता गंगाधर राव राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और जनसंघ का हिस्सा रहे है. जनसंघ वही पार्टी है जो आज भारतीय जनता पार्टी के नाम से जाना जाता है. फणडवीस के पिता राज्य विधान परिषद के सदस्य भी रह चुके है. बावजूद इसके देवेंद्र फणडवीस ने अपनी पहचान बनाने में पिता के प्रभाव का सहारा कभी नहीं लिया और जमीनी स्तर से आगे बढे है. शायद यही कारण है कि देवेंद्र फणडवीस अपने पिता के नाम पर नहीं बल्कि अपने नाम से जाने जाते है और लोगो के बीच में जमीनी स्तर के नेता के रूप में जाने जाते है. इस लेख में हम आपको महाराष्ट्र के वर्त्तमान उपमुख्यमंत्री व राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं बीजेपी महाराष्ट्र प्रमुख नेता देवेंद्र फडणवीस की जीवनी (Devendra Fadnavis Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

देवेंद्र फडणवीस की जीवनी (Devendra Fadnavis Biography in Hindi)

पूरा नाम देवेंद्र फडणवीस
उम्र 54 साल
जन्म तारीख 22 जुलाई,1970
जन्म स्थान नागपुर, महाराष्ट्र
शिक्षा बिजनेस मैनेजमेंट में स्नातकोत्तर
कॉलेज डीएसई जर्मन फाउंडेशन फॉर इंटरनेशनल बर्लिन,
वर्तमान पद महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री
व्यवसाय राजनीतिज्ञ, व्यापार
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम गंगाधर राव
माता का नाम सरिता
पत्नी का नाम अमृता रानाडे
बच्चे एक बेटी
बेटें का नाम
बेटी का नाम दिविजा फणडवीज
स्थाई पता सागर” बंगला, मालाबार हिल, दक्षिण मुंबई, महाराष्ट्र
वर्तमान पता सागर” बंगला, मालाबार हिल, दक्षिण मुंबई, महाराष्ट्र
फोन नंबर 22022401, 22025014
ईमेल

देवेंद्र फडणवीस का जन्म और परिवार (Devendra Fadnavis Birth & Family)

देवेंद्र फडणवीस का जन्म 22 जुलाई,1970 को महाराष्ट्र के नागपुर जिले में हुआ था. उनके पिता गंगाधर राव भी एक नेता हुआ करते थे और वो नागपुर विधान परिषद् के सदस्य रह चुके थे. साथ ही वो संघ से भी जुड़े हुए थे. देवेंद्र फडणवीस की माता का नाम सरिता था. वह विदर्भ हाऊसिंग क्रेडिट सोसाइटी की पूर्व निदेशक थी.

देवेंद्र फडणवीस की शादी 2006 में अमृता रानाडे से हुई. पत्नी अमृता रानाडे एक्सिस बैंक की एसोसिएट वाइस प्रेजिडेंट है और राजनीतिक परिवार से नहीं है. उनके माता पिता दोनों ही डॉ है. देवेंद्र फडणवीस और अमृता रानाडे की एक बेटी है. बेटी का नाम दिविजा फणडवीज है. देवेंद्र फडणवीस हिन्दू है और जाति से ब्राह्मण है.

देवेंद्र फडणवीस की शिक्षा (Devendra Fadnavis Education)

देवेंद्र फडणवीस की प्रारंभिक शिक्षा इंदिरा कान्वेंट में हुई थी पर बाद उनके पिता ने फणडवीस को उस स्कूल से हटाकर सरस्वती विद्यालय, नागपुर में दाखिला करवा दिया क्योकि उनके पिता को पसंद नहीं था कि उनके बेटे किसी इसी स्कूल में पढाई करें जिसका नाम देश के प्रधानमंत्री के नाम पर हो. फणडवीस ने स्कूली शिक्षा फिर सरस्वती विद्यालय में ही पूरी की. बाद में फणडवीस ने अपनी आगे की उच्चतर शिक्षा धरमपेठ जूनियर कॉलेज से पूरी की.

फणडवीस ने बाद में गवर्नमेंट लॉ कॉलेज, नागपुर विश्वविद्यालय से कानून में स्त्नातक पूरी की. इसके बाद फणडवीस ने बिजनेस मैनेजमेंट में स्नातकोत्तर की डिग्री भी ली और फिर डीएसई जर्मन फाउंडेशन फॉर इंटरनेशनल बर्लिन, जर्मनी से प्रोजेक्ट मैनेजमेंट (बिजनेस मैनेजमेंट) की डिप्लोमा ली.

देवेंद्र फडणवीस का शुरूआती जीवन (Devendra Fadnavis Early Life)

देवेंद्र फडणवीस के शुरूआती के दिन राजनैतिक माहौल में बिता था. क्योकि उनके पिता जनसंघ से थे और एमएलसी भी रह चुके थे. बाद में फणडवीस भी पढाई के दौरान ही संघ का ही एक विद्यार्थी शाखा एबीवीपी से जुड़ गए. यही वह दौर था जब फणडवीस लोगो से जमीनी स्तर पर जुड़े थे, जो बाद में उन्हें नेता बनने पर लोकप्रिय बनाने में बहुत काम आया. हालांकि राजनीति में आने से पहले देवेंद्र फणडवीस एक्सिस बैंक में शाखा प्रबंधक के पद पर कार्यरत थे.

देवेंद्र फडणवीस का राजनीतिक करियर (Devendra Fadnavis Political Career)

देवेंद्र फडणवीस की राजनीतिक यात्रा नब्बे के दशक से शुरू हुई थी. देवेंद्र फणडवीस ने सबसे पहले 1997 में नागपुर नगर निगम का महापौर बनने से अपनी राजनीतिक यात्रा की शुरुआत की. फणडवीस तब के सबसे युवा महापौर के रूप में जाने जाते थे. फणडवीस भारत के दूसरे सबसे युवा महापौर भी थे. बाद में फणडवीस 1999 में नागपुर विधानसभा सीट से जीतकर विधायक बने.

इसके बाद फणडवीस लगातार आगे ही बढ़ते रहे. 2014 में जब राज्य में विधानसभा के चुनाव हुए तो बीजेपी की जीत के साथ ही उन्हें भाजपा विधायकों द्वारा  विधायक दल का नेता चुना गया और फिर 31 अक्टूबर, 2014 को फणडवीस महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने. फणडवीस 44 वर्ष की आयु में राज्य के 18वें मुख्यमंत्री का पद ग्रहण किया और यह उनकी दूसरी उपलब्धि थी क्योकि वह शरद पवार के बाद राज्य के दूसरे सबसे युवा मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त हुए थे. देवेंद्र फणडवीस की तीसरी उपलब्धि यह भी रही कि उन्होंने अपने पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा किया और इस तरह फणडवीस 8 नवंबर 2019 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे. बाद में जब 2019 में राज्य में चुनाव हुआ तब बीजेपी सत्ता से बाहर थी और फिर देवेंद्र फणडवीस विधानसभा में विपक्ष के नेता बन गए.

देवेंद्र फणडवीस ने 2 जुलाई 2023 को एकनाथ शिंदे सरकार में उपमुख्यमंत्री का पद ग्रहण किया और वर्तमान में वह महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री है

वर्तमान में देवेंद्र फणडवीस महाराष्ट्र विधानसभा के दक्षिण – पश्चिम नागपुर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक है और राज्य के उपमुख्यमंत्री है. अब जब महाराष्ट्र में इसी वर्ष विधानसभा के चुनाव होने है तो पार्टी ने फिर से देवेंद्र फणडवीस को अपनी पुरानी सीट नागपुर साऊथ – वेस्ट से फिर टिकट दिया है. फणडवीस ने पिछले चुनाव में यहाँ से कांग्रेस के डॉ आशीष देशमुख को करीब पचास हजार मतों के अंतर से हराया था.

देवेंद्र फडणवीस की संपत्ति (Devendra Fadnavis Net Worth)

2019 के विधानसभा चुनाव के समय देवेंद्र फडणवीस के हलफनामे के अनुसार उनके पास कुल सम्पत्ति 8 करोड़ है. जबकि उन पर 62 लाख रूपये के कर्ज भी है..

इस लेख में हमने आपको महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की जीवनी (Devendra Fadnavis Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply