supriya sule biography in hindi
supriya sule biography in hindi

Supriya Sule Latest News – महाराष्ट्र की राजनीति में यूँ तो कई दिग्गज नेता है जिनकी पहचान राष्ट्रीय स्तर पर होती है और जो केंद्र की राजनीति में भी अपनी भूमिका समय समय पर निभाते रहे है. वैसे नेता में एक नेता है शरद पवार. शरद पवार पुराने नेता है और अब उनके स्थान पर नए राजनीति के मैदान में जो नेता उभर रहे है उनका नाम है सुप्रिया सुले. सुप्रिया सुले शरद पवार की इकलौती बेटी है और महाराष्ट्र की राजनीति में सधे चाल से आगे बढ़ रही है. माना जाता है आने वाले समय में सुप्रिया सुले भी अपने पिता शरद पवार की भांति ही राजनीति की माहिर खिलाड़ी साबित होगी.

सुप्रिया सुले अपने पिता की पार्टी एनसीपी के टिकट पर 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत हासिल की थी. उन्होंने बारामती से अपनी भाभी को लगभग डेढ़ लाख वोट के अंतर से हराया था. इस लेख में हम आपको शरद पवार की बेटी और एनसीपी नेत्री सुप्रिया सुले की जीवनी (Supriya Sule Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

सुप्रिया सुले की जीवनी (Supriya Sule Biography in Hindi)

पूरा नाम सुप्रिया सुले
उम्र 55 साल
जन्म तारीख 30 जून,1969
जन्म स्थान पुणे, महाराष्ट्र
शिक्षा बीए
कॉलेज जय हिन्द कॉलेज
वर्तमान पद बारामती लोकसभा क्षेत्र से सांसद
व्यवसाय राजनीतिज्ञ, व्यापार
राजनीतिक दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम शरद पवार
माता का नाम प्रतिभा पवार
पति का नाम सदानंद बालचंद सुले
बच्चे एक बेटा और एक बेटी
बेटें का नाम विजय
बेटी का नाम रेवती
स्थाई पता गोविंदबाग मालेगांव बारामती महाराष्ट्र
वर्तमान पता 6 जनपथ रोड, नई दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली

110001

फोन नंबर 09820060033, 09922100400 (M)
ईमेल supriyassule[at]gmail[dot]com

सुप्रिया सुले का जन्म और परिवार (Supriya Sule Birth & Family)

सुप्रिया सुले का जन्म 30 जून,1969 को महाराष्ट्र के पुणे जिले हुआ था. उनके पिता शरद पवार महाराष्ट्र राजनीति के पुराने खिलाड़ी है. सुप्रिया सुले की माता का नाम प्रतिभा पवार है. सुप्रिया सुले का विवाह 1 मार्च, 1991 को हुआ था. उनके पति का नाम सदानंद बालचंद सुले है. उनके पति व्यापारी है.

सुप्रिया सुले के दो संतान है, एक बेटा और एक बेटी, बेटे का नाम विजय और बेटी का नाम रेवती है. सुप्रिया सुले हिन्दू है.

सुप्रिया सुले की शिक्षा (Supriya Sule Education)

सुप्रिया सुले ने इण्टरमेडिएट तक की शिक्षा सेंट कोलंबिया स्कूल से की थी. 1992 में सुप्रिया सुले ने मुंबई के जय हिन्द कॉलेज से माइक्रो बायोलॉजिकल से बीए किया था.

सुप्रिया सुले का शुरूआती जीवन (Supriya Sule Early Life)

सुप्रिया सुले राजनीतिक घराने से आती है और इनके पिता शरद पवार न केवल राज्य की राजनीति में प्रमुख स्थान रखते है बल्कि केंद्र की राजनीति में भी मजबूत पकड़ रखते है. वो मंत्री भी रह चुके है. पर शुरूआती दिनों में सुप्रिया सुले राजनीति से दूर रही थी और इतना ही नहीं वह दूसरे नेताओ के विपरीत कॉलेज के दिनों में भी छात्र राजनीति से दूर रही थी. उनके बिषय में बताया जाता है विवाह के बाद सुप्रिया सुले कुछ वर्षो के लिए कैलफोर्निया चली गई थी और वही अपना समय बिताया था. बाद में सुप्रिया सुले इंडोनेशिया और सिंगापूर चली गई पर बाद में वह मुंबई आकर रहने लग गई और फिर पिता की राजनीतिक वारिस भी बन गई.

सुप्रिया सुले का राजनीतिक करियर (Supriya Sule Political Career)

सुप्रिया सुले महाराष्ट्र की राजनीति में प्रमुख स्थान रखती है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के संस्थापक व अध्यक्ष शरद पवार की बेटी होने के नाते उन्हें राजनीति विरासत में मिली थी. दूसरे जमीनी स्तर के नेताओ की भांति श्रीमती सुले को न तो चुनाव जीतने में और न ही अपनी पहचान बनाने में कोई विशेष संघर्ष करना पड़ा था, क्योकि शरद पवार की राज्य की राजनीति हो या फिर चाहे केंद्र की राजनीति हो, उनका दबदबा चलता था. उसी पहुंच के दम के बल पर सुप्रिया सुले जब विदेश से मुंबई आकर बस गई तब वह राजनीति में उतर गई.

सुप्रिया सुले की राजनीति यात्रा 2006 से शुरू हुई थी. 2006 में पहली बार वह राज्यसभा के लिए मनोनीत हुई और जीतकर राज्यसभा सांसद बनी. इसके बाद सुप्रिया जनता की अदालत वाली प्रत्यक्ष राजनीति में भी कदम रखा अर्थात लोकसभा में खड़ी हुई. सुप्रिया पहली बार बारामती लोकसभा सीट से किस्मत आजमायी एवं जीत गई. इसके बाद तो वह लगातार इसी लोकसभा सीट से खड़ी हुई और जीत गई. सुप्रिया सुले 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव इसी सीट से जीती थी. सुप्रिया सुले 2014 से लेकर अब तक लोकसभा में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की नेता और कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष भी बनी हुई है.

सुप्रिया सुले ने केवल सांसद रही है बल्कि वह 2014 में विदेश मंत्रालय, वित्त और कॉर्पोरेट मामलो के मंत्रालय के परामर्शदात्री समिति व भारतीय संसदीय समूह की कार्यकारी समिति की सदस्य भी रह चुकी है.

सुप्रिया सुले 2011 में कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए भी राज्यव्यापी अभियान चला चुकी थी.

अब जब 2024 का लोकसभा चुनाव आया तब सुप्रिया सुले फिर से वही अपनी परंपरागत सीट बारामती से खड़ी हुई और इस बार उनका सामना अपनी ही भाभी यानि अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार से था. पर सुप्रिया जीत का सिलसिला जारी रखते हुए अपनी भाभी सुनेत्रा पवार को 1 लाख 58 हजार 333 वोट से हरा दिया.

बारामती लोकसभा सीट शरद पवार की राजनीति का मजबूत गढ़ माना जाता है. इस सीट पर कभी शरद पवार 6 बार सांसद चुने जा चुके है, जिसमें तीन बार कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल की थी. इतना ही नहीं शरद पवार के भतीजे और वर्तमान में एनसीपी अध्यक्ष अजीत पवार भी इस सीट से एक बार चुनाव जीत चुके है. अब शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले भी इस सीट पर लगातार जीत हासिल कर रही है. सुप्रिया सुले चौथी बार बारामती लोकसभा क्षेत्र से जीत हासिल की है.

सुप्रिया सुले की संपत्ति (Supriya Sule Net Worth)

सुप्रिया सुले की गिनती महाराष्ट्र के धनी नेताओ में होती है. श्रीमती सुले ने जहाँ 2014 के लोकसभा चुनाव के समय अपने हलफनामे में अपनी संपत्ति 116.46 करोड़ बताया था, वही 2019 के लोकसभा में उन्होंने अपनी संपत्ति 140 करोड़ घोषित किया था.

पर 2024 के लोकसभा चुनाव में पर्चा दाखिल करते समय अपने हलफनामे में सुप्रिया ने अपनी सम्पत्ति 166 करोड़ घोषित की. साथ ही उनपर 55 लाख का कर्ज भी है. सुप्रिया सुले ने हलफनामे में बताया कि उनके पास कोई गाड़ी या कार आदि नहीं है. हालांकि उनके पिता शरद पवार ने भी अपने हलफनामे में गाड़ी या वाहन नहीं होने की बात कही थी.

इस लेख में हमने आपको बारामती लोकसभा क्षेत्र से सांसद सुप्रिया सुले की जीवनी (Supriya Sule Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply