zeeshan siddique biography in hindi
zeeshan siddique biography in hindi

Zeeshan Siddique Latest News – जीशान सिद्दीकी महाराष्ट्र कांगेस का एक नेता है. जीशान सिद्दीकी बांद्रा पूर्व से विधायक और युवा कांग्रेस के अध्यक्ष है. जीशान सिद्दीकी के पिता बाबा सिद्दीकी थे जो अजीत गुट एनसीपी नेता और पूर्व विधायक थे. बाबा सिद्दीकी की हाल ही में एक हमलें में मौत हो गई थी. हालांकि बाद में हमले की जिम्मेदारी विश्नोई समूह के लिया था. पिता की मौत के बाद जीशान सिद्दीकी काफी आक्रामक दिख रहे है और सोशल मीडिया पर उनके आये दिन बयान आते रहते है जिसमें वो अपने पिता के हत्यारे को चुनौती देते हुए दीखते है. हाल ही में एक्स पर उनके बयान आये है जिसमें जीशान सिद्दीकी ने हमलावर से कहा है, “उन्होंने मेरे पिता को चुप करा दिया. लेकिन वे भूल गए है – वह एक शेर थे और मैं उनकी दहाड़ अपने अंदर रखता हूँ. उनकी लड़ाई मेरी रगो में दौड़ रही है. अब जिन्होंने उन्हें नीचे गिराया, उन्होंने मुझ पर नजरें जमा लीं. लेकिन मैं उन्हें स्पष्ट करना चाहता हूँ कि यह लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है.” इस लेख में हम आपको बांद्रा पूर्व से विधायक और युवा कांग्रेस के अध्यक्ष जीशान सिद्दीकी की जीवनी (Zeeshan Siddique Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

जीशान सिद्दीकी की जीवनी (Zeeshan Siddique Biography in Hindi)

पूरा नाम जीशान सिद्दीकी
उम्र 32 साल
जन्म तारीख 3 अक्टूबर,1992
जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र
शिक्षा ग्रेजुशन
कॉलेज रीजेंट यूनिवर्सिटी, लंदन
वर्तमान पद बांद्रा पूर्व से विधायक और युवा कांग्रेस के अध्यक्ष
व्यवसाय राजनीतिज्ञ, व्यापार
राजनीतिक दल कांग्रेस
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पिता का नाम बाबा सिद्दीकी
माता का नाम शहजीम सिद्दीकी
पत्नी का नाम
बच्चे
बेटें का नाम
बेटी का नाम
स्थाई पता मुंबई
वर्तमान पता मुंबई
फोन नंबर
ईमेल

जीशान सिद्दीकी का जन्म और परिवार (Zeeshan Siddique Birth & Family)

जीशान सिद्दीकी, जिसका पूरा नाम जीशान बाबा सिद्दीकी था, का जन्म 3 अक्टूबर,1992 को महाराष्ट्र के बांद्रा पश्चिम में हुआ था. जीशान सिद्दीकी के पिता का नाम बाबा सिद्दीकी था जो अजीत गुट एनसीपी नेता और पूर्व विधायक थे और साथ ही वह फिल्म इंडस्ट्री में बाहरी तौर पर उसे प्रभावित करने वालों के तौर पर जाने जाते थे. बाबा सिद्दीकी की सलमान खान और शाहरख खान से निकटता भी था. जीशान सिद्दीकी के पिता बाबा सिद्दीकी का 12 अक्टूबर को अज्ञात हमलावरों ने जीशान के कार्यालय के पास ही मार डाला था. जीशान सिद्दीकी की माँ का नाम शहजीम सिद्दीकी है. शहजीम सिद्दीकी का मूल नाम अलका बिंद्रा है और वह धर्म से हिन्दू है पर जीशान के पिता बाबा सिद्दीकी से शादी के बाद अलका बिंद्रा, शहजीम सिद्दीकी बन गई. जीशान सिद्दीकी की एक बहन है जिसका नाम अर्शिया सिद्दीकी है और जो पेशे से डॉक्टर है. जीशान सिद्दीकी ने अभी विवाह नहीं किया है. जीशान सिद्दीकी का मजहब मुस्लिम है और जाति से सिद्दीकी है.

जीशान सिद्दीकी की शिक्षा (Zeeshan Siddique Education)

जीशान सिद्दीकी की प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के सेंत मैरी स्कूल से हुई थी. बाद में सिद्दीकी ने एचआर कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एन्ड इकोनॉमिक्स से ग्रेजुशन किया था. इसके बाद जीशान यूके से रीजेंट यूनिवर्सिटी, लंदन से ग्लोबल मैनेजमेंट एन्ड पब्लिक लीडरशिप में एमए किया था.

जीशान सिद्दीकी का राजनीतिक करियर (Zeeshan Siddique Political Career)

जीशान ने अपने पिता बाबा सिद्दीकी की राह पर चलते हुए राजनीति में आना ही उचित समझा. जीशान सिद्दीकी 2019 में पहली बार बांद्रा ईस्ट विधानसभा से कॉग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत गए. चुनाव में जीशान ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी शिवसेना के उम्मीदवार को लगभग पांच हजार वोट के अंतराल से हराया. हालांकि इस सीट पर जीशान के पिता बाबा सिद्दीकी कभी चुनाव लड़कर जीत हासिल की थी और बाद में बेटा जीशान इस सीट पर अधिकार ज़माने में सफल रहे. जीत के बाद अगस्त 2021 में जीशान सिद्दीकी को कांग्रेस की ओर से उन्हें मुंबई यूथ कांग्रेस का अध्यक्ष भी बना दिया गया.

वर्तमान में, जीशान सिद्दीकी बांद्रा ईस्ट से विधायक है साथ ही मुंबई यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष भी है. महाराष्ट्र में अब कुछ ही दिनों बाद विधानसभा के चुनाव होने है और इसके साथ जीशान के किस्मत का भी निर्णय होगा कि आने वाला समय अर्थात जीशान का राजनैतिक भविष्य कैसा होगा.

जीशान सिद्दीकी विवाद (Zeeshan Siddique Controversy)

जीशान सिद्दीकी से जुड़े विवाद भी है. 2021 में जीशान पर आरोप लग चुके है कि उन्होंने कोविड – 19 के महामारी के समय जब भारत समेत समूचे विश्व में हाहाकार मजा था तब जीशान ने रेमडेसिविर दवा के गलत तरीके से वितरण किया था और इसके लिए जीशान को जाँच का भी सामना करना पड़ा था. इसके अलावे उनपर आये दिन सोशल मीडिया पर तीखे बयान देने का भी आरोप लगता रहा है, ऐसे बयान जो किसी विधायक जैसे पद पर बैठे लोगो से आशा नहीं की जाती है.

इतना ही नहीं जीशान ने हाल ही में अपनी ही पार्टी कांग्रेस पर भी इल्जाम लगाया था कि उनके मुस्लिम होने के कारण पार्टी की ओर से भेदभाव किया जाता है. यह आचार्य की बात है कि 32 वर्ष की कम आयु में मुंबई जैसे शहर के विधायक बनने के बाद जीशान को कभी पार्टी से तो कभी लोगो से शिकायत है.

जीशान सिद्दीकी की संपत्ति (Zeeshan Siddique Net Worth)

जीशान सिद्दीकी करोडो के मालिक हैं. 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में दाखिल किये गए घोषणापत्र के अनुसार उनकी सम्पत्ति 8.23 करोड़ हैं. इसके साथ ही उनके ऊपर 76 लाख का कर्ज भी है. जीशान सिद्दीकी की अकेले आवासीय भवन की लागत ही 7.25 करोड़ है.

इस लेख में हमने आपको महाराष्ट्र कांगेस नेता जीशान सिद्दीकी की जीवनी (Zeeshan Siddique Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply