asaduddin owaisi biography in hindi
asaduddin owaisi biography in hindi

Asaduddin Owaisi Latest News – असदुद्दीन ओवैसी एक भारतीय नेता है और वे एवं उनकी पार्टी भारत में रहने वाले मुसलमानो के हितो की बात करने के लिए देशभर में जाते रहें है. असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद से सांसद है. ओवैसी की पार्टी का नाम ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) है और ओवैसी उस पार्टी के अध्यक्ष है. असदुद्दीन ओवैसी साल 2019 में, एआईएमआईएम के नेता के रूप में चौथा कार्यकाल जीता और हैदराबाद से चौथी बार जीतकर 17वीं लोकसभा के लिए चुने गए.

इस लेख में हम आपको ‘AIMIM’ प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की जीवनी (Asaduddin Owaisi Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

असदुद्दीन ओवैसी की जीवनी (Asaduddin Owaisi Biography in Hindi)

नाम असदुद्दीन ओवैसी
उम्र 53 साल
जन्म तारीख 13 मई, 1969
जन्म स्थान हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, भारत
शिक्षा एल एल बी
कॉलेज उस्मानिया विश्वविद्यालय
वर्तमान पद AIMIM प्रमुख, सांसद
व्यवसाय राजनेता और वकील
राजनीतिक दल ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम सुल्तान सलाहुद्दीन ओवैसी
माता का नाम नजमुन्निसा बेगम
भाई का नाम अकबरुद्दीन ओबैसी
पत्नी का नाम फरहीन ओवैसी
बच्चे एक बेटा और पांच बेटियां
बेटियों के नाम खुदसिया ओवैसी, यास्मीन ओवैसी, अमीना ओवैसी, महीन ओवैसी और अतिका ओवैसी
बेटे का नाम सुल्लानुद्दीन ओवैसी
स्थाई पता एच.नं.8-15-130/एएस/1, शास्त्रीपुरम, माइलरदेवपल्ली, रंगारेड्डी, तेलंगाना
वर्तमान पता 34, अशोका रोड, नई दिल्ली
फोन नंबर 09848013569, 09868180569
ईमेल Asad.owaisi@sansad.nic.in,asadowaisi@rediffmail.com

असदुद्दीन ओवैसी का जन्म और परिवार (Asaduddin Owaisi Birth & Family)

असदुद्दीन ओवैसी का जन्म 13 मई, 1969 को आंध्र प्रदेश राज्य के हैदराबाद (तेलंगाना) में हुआ था. असदुद्दीन ओवैसी के पिता का नाम सुल्तान सलाहुद्दीन ओवैसी और माँ का नाम नजमुन्निसा बेगम था. असदुद्दीन ओवैसी के पिता का नाम सुल्तान सलाहुद्दीन ओवैसी की मृत्यु 2008 में हो गई.

असदुद्दीन ओवैसी की शादी 11 दिसंबर, 1996 को फरहीन ओवैसी से हुआ था. ओबैसी के छह बच्चे है. उन्हें एक बेटा है और पांच बेटियां है. बेटे का नाम सुल्लानुद्दीन ओवैसी है जबकि बेटियों के नाम खुदसिया ओवैसी, यास्मीन ओवैसी, अमीना ओवैसी, महीन ओवैसी और अतिका ओवैसी है.

असदुद्दीन ओवैसी का एक छोटा भाई भी है, जिसका नाम अकबरुद्दीन ओबैसी है और वह भी राजनीति में सक्रिय है. असदुद्दीन ओवैसी का परिवार पहले से ही राजनीति में सक्रिय रहा है. असदुद्दीन ओवैसी मुस्लिम धर्म से है.

असदुद्दीन ओवैसी की शिक्षा (Asaduddin Owaisi Education)

असदुद्दीन ओवैसी ने उस्मानिया विश्वविद्यालय के निजाम कॉलेज से कला में ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की. बाद में असदुद्दीन ओवैसी ने लंदन के (LLB from LincoIns Inn, London in 1989-94) लिंकस इन से एल एल बी की डिग्री ली.

असदुद्दीन ओवैसी का राजनीतिक करियर (Asaduddin Owaisi Political Career)

असदुद्दीन ओवैसी राजनैतिक घराने से आते है और ओवैसी पढाई के बाद से ही पार्टी में सक्रिय हो गए. ओवैसी की राजनैतिक सफर की शुरुआत समझने के लिए उनकी पार्टी ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) का इतिहास समझना जरुरी है, क्योंकि उसी इतिहास में असदुद्दीन ओवैसी की राजनीतिक सफर की कहानी छिपी हुई है.

वर्ष 1928 में नबाव महमूद खान ने मजलिस की स्थापना की थी और 1948 तक इस संघठन की उनके पास बागडोर रही. भारत की स्वतंत्रता के बाद यह संगठन हैदराबाद को स्वतंत्र बनाये रखने की वकालत करता था, इसलिए जब साल 1948 में हैदराबाद का भारत में विलय हुआ तो भारत में तत्कालीन गृह मंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल के कहने पर इस संगठन को बैन कर दिया था. उस समय मजलिस के अध्यक्ष रहे कासिम राजमी को गिरफ्तार कर लिया गया था. लेकिन बाद में कासिम राजमी पाकिस्तान चले गए और संगठन की जिम्मेदारी उस समय के मशहूर वकील अब्दुल वहाद ओवैसी को सौप दिया और फिर यही से शुरू होती है ओवैसी परिवार में मजलिस में एंट्री की कहानी.

अब्दुल वहाद ओवैसी ने साल 1957 में मजलिस को एक राजनीतिक पार्टी के तौर पर बदल दिया गया और इसके नाम के आरम्भ में ऑल इंडिया जोड़ दिया. अब्दुल वहाद ओवैसी ने इस संगठन के संविधान में भी बदलाव कर दिया.

अब्दुल वहाद ओवैसी के बाद साल 1976 में उनके बेटे सलाहुद्दीन ओवैसी को ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) पार्टी की जिम्मेदारी दी गई और वे पार्टी के अध्यक्ष बन गए. सलाहुद्दीन ओवैसी, जो असदुद्दीन ओवैसी के पिता थे, वे साल 2004 तक लगातार हैदराबाद से छह बार सांसद रह चुके है. सलाहुद्दीन ओवैसी अब इस दुनिया में नहीं रहे है. बाद में, पार्टी की जिम्मेदारी सलाहुद्दीन ओवैसी के बड़े बेटे असदुद्दीन ओवैसी को दे दी गई और फिर यही से शुरू होती है असदुद्दीन ओवैसी का राजनीतिक सफर.

असदुद्दीन ओवैसी ने पहली बार साल 2004 में हैदराबाद से लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और अब तक वे लगातार चार बार सांसद चुने जा चुके है. असदुद्दीन ओवैसी के पिता सलाहुद्दीन ओवैसी जब तक ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष रहें तब तक एआईएमआईएम उस समय के आंध्र प्रदेश की सीमा से सटे महाराष्ट्र और कर्नाटक के कई क्षेत्रों में सक्रिय थी, मगर जब पार्टी की कमान असदुद्दीन ओवैसी के हाथों में आया तो ओवैसी ने सबसे पहले पार्टी की पहचान राष्ट्रीय स्तर पर बनाने पर ध्यान दिया. असदुद्दीन ओवैसी को इसमें धीरे धीरे सफलता भी मिलने लगी. कुछ ही वर्षो में उनकी पहचान राष्ट्रीय स्तर पर हो गई. ओवैसी के वयान राष्ट्रीय मीडिया की कवर स्टोरी बनने लगा. पार्टी की पहुंच बढ़ी और वह आंध्रप्रदेश से निकलकर हिंदी प्रदेश तक फैलने लगी.

परिणाम यह हुआ कि एआईएमआईएम का बिहार जैसे हिंदी प्रदेश के विधानसभा में भी सीटे मिल गई. इस तरह ओवैसी की पार्टी दूर प्रदेश होने के बावजूद बिहार, बंगाल, उत्तरप्रदेश जैसे राज्यों में फैलने लगी और आज भी असदुद्दीन ओवैसी व उनके पार्टी के कार्यकर्त्ता इन राज्यों में सक्रिय है. असदुद्दीन ओवैसी की ये कार्य पार्टी के लिए उपलब्धि कही जायेगी कि साल 2004 के बाद में एआईएमआईएम सँभालने के बाद वे इसकी पहुंच राष्ट्रीय स्तर में बनाने में सफल रहे है. असदुद्दीन ओवैसी को संसद के 15वें सत्र में उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए वर्ष 2014 का संसद रत्न पुरस्कार (Gem of Parliamentarians) से सम्मानित किया गया था.  इसके अलावा असदुद्दीन ओवैसी दुनिया के 500 सबसे शक्तिशाली मुसलमानो में शामिल है.

असदुद्दीन ओवैसी की संपत्ति (Asaduddin Owaisi Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – Nil
  • गैर-खेती वाली जमीन – NIL
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – 15,97,50,000 करोड़ रूपये
  • कैश – 5,00,000 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 44,54,376 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – Nil
  • वाहन – Nil
  • ज्वेलरी – 6,40,000 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 1,22,00,000 करोड़ रूपये
  • कुल संपत्ति – 17,90,44,376 करोड़ रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा लोकसभा चुनाव 2019 के समय दी गई है.

इस लेख में हमने आपको AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की जीवनी (Asaduddin Owaisi Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.     

 

 

Leave a Reply