ramesh chand meena biography in hindi
ramesh chand meena biography in hindi

Ramesh Chand Meena Latest News – रमेश चंद मीणा राजस्थान कांग्रेस के एक नेता है. मीणा को कांग्रेस में आये अधिक समय नहीं हुआ है. निर्दलीय से राजनीति की शुरुआत करने वाले  रमेश चंद मीणा ने 2013 में कांग्रेस पार्टी को जॉइन की थी. इसके बावजूद उन्हें कम समय में ही पार्टी में दूसरे अन्य पुराने नेताओ की तुलना में अधिक महत्व दिया गया. इसका मुख्य कारण उनका ‘मीणा’ जाति का होना है. राजस्थान में मीणा जाति का कई सीटों पर पकड़ है और इसी पकड़ को बनाये रखने के लिए राजनीतिक पार्टियां जातिगत आधार पर नेताओ का भविष्य तय करते है, चूँकि राजस्थान में ‘मीणा’ उपनाम आदिवासी समुदाय के लोग अपने नाम के साथ लगाते है और रमेश चंद मीणा भी आदिवासी समुदाय से आते है.

वर्तमान में रमेश चंद मीणा अशोक गहलोत सरकार में कैबिनेट मंत्री है और वे खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता मंत्रालय को देखते है. मीणा 2008, 2013 और 2018 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में जीत चुके है और अभी वर्तमान में वे राजस्थान के सपोटरा विधानसभा क्षेत्र से विधायक है.

इस लेख में हम आपको सपोटरा के विधायक व वर्तमान अशोक गहलोत सरकार में कैबिनेट मंत्री रमेश चंद मीणा की जीवनी (Ramesh Chand Meena Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

रमेश चंद मीणा की जीवनी (Ramesh Chand Meena Biography in Hindi)

नाम रमेश चंद मीणा
उम्र 60 साल
जन्म तारीख 15 जनवरी, 1963
जन्म स्थान नयागांव, करौली, राजस्थान, भारत
शिक्षा बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (सिविल)
कॉलेज राजस्थान विश्वविद्यालय
वर्तमान पद कैबिनेट मंत्री (पंचायती राज और ग्रामीण विकास)
व्यवसाय राजनेता और ठेकेदार
राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम शंकर लाल मीणा
माता का नाम केसर देवी
पत्नी का नाम कमलेश देवी
बच्चे
स्थाई पता करौली
वर्तमान पता टी/37, मंत्रालय भवन, गांधी नगर, जयपुर
संपर्क नंबर 9950440837, 9950440837
ईमेल आईडी minister.rdpr.rcmeena@gmail.com

रमेश चंद मीणा का जन्म और परिवार (Ramesh Chand Meena Birth & Family)

रमेश चंद मीणा का जन्म 15 जनवरी, 1963 को राजस्थान के करौली जिले के मंडरायल तहसील के नयागांव गांव में हुआ था. उनके पिता का नाम शंकर लाल मीणा और माता का नाम केसर देवी था. उनकी माता केसर देवी की मृत्यु 28 फरवरी, 2023 को हुई थी. रमेश चंद मीणा की शादी 1995 में श्रीमती कमलेश देवी के साथ हुई. रमेश चंद मीणा हिन्दू है. वह आदिवासी समुदाय से आते है.

रमेश चंद मीणा की शिक्षा (Ramesh Chand Meena Education)

रमेश चंद मीणा 1993 में राजस्थान यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (सिविल) की डिग्री लिया. राजनीति में आने से पहले रमेश चंद मीणा ठेकेदारी का काम करते थे. बाद में जब वे राजनीति में आये तब भी वे कई वर्षो तक ठेकेदारी के काम में ही लगे रहे.

रमेश चंद मीणा का राजनीतिक करियर (Ramesh Chand Meena Political Career)

रमेश चंद मीणा राजस्थान के सपोटरा विधानसभा का प्रतिनिधित्व करते है. वह राज्य के पिछड़े, आदिवासी, जनजाति समूहों का प्रतिनिधित्व भी करते है. राजस्थान की राजनीति में आदिवासी वोटर्स की अच्छी खासी सीटों पर पकड़ है, जो सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है. अब यह यही कारण है कि रमेश चंद मीणा को 2018 की जीत के बाद पहली बार कांग्रेस सरकार में मंत्री पद मिला. वह राजस्थान की  13वीं,  14वीं, 15वीं  विधानसभा के सदस्य रहें है और वर्तमान में सपोटरा से विधायक है.

बता दें, राजस्थान का सपोटरा विधानसभा सीट एक सुरक्षित (ST) सीट है. रमेश चंद मीणा भी आदिवासी समुदाय से आते है और वे लगातार इसी सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ते आ रहे है. सपोटरा राजस्थान के करौली जिले में पड़ता है. राजस्थान का करौली लोकसभा सीट है, जबकि सपोटरा उसी करौली लोकसभा सीट का एक हिस्सा है. सपोटरा विधानसभा सीट में कुल मतदाताओं की संख्या 2,13,158 है.

रमेश चंद मीणा 2008 में राजस्थान की 13वीं विधानसभा के लिए सपोटरा आरक्षित सीट से बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा और पहली बार जीत कर राजस्थान की विधान सभा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. उसके बाद तो वे लगातार जीतते आ रहे है.

2013 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर रमेश चंद मीणा ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ते हुए 52,555 वोट प्राप्त किये थे और मीणा की जीत हुई. मीणा ने अपने प्रतिद्वंदी भाजपा के ऋषिकेश को 6,232 मतों के अंतर से पराजित किया था. 46,323 वोट लेकर भाजपा के ऋषिकेश दूसरे स्थान पर रहे.

राजस्थान के 15वीं विधानसभा 2018 के चुनाव में रमेश चंद मीणा ने बार फिर से जीत दर्ज की. इस चुनाव में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी गोलमा देवी मीणा को 14,104 (8.26%) मतों के अंतर से हराकर सपोटरा विधान सभा सीट से लगातार तीसरी बार सदस्य चुने गए. भाजपा की गोलमा देवी डॉ. किरोड़ीलाल मीणा की पत्नी है.

दिसंबर, 2018 में मीणा को अशोक गहलोत सरकार में खाद्य और नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलो के विभागों के साथ कैबिनेट मंत्री बनाया गया.

बाद में उनका मंत्रालय बदलकर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्रालय कर दिया गया. इस समय वे राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री है.

  • 1993 – पहली बार निर्दलीय चुनाव लड़ा और हार गए.
  • 1998 – पहली बार फिर निर्दलीय चुनाव लड़ा और एक बार फिर से हार गए.
  • 2008 – तीसरी बार बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर सपोटरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और पहली बार विजयी.
  • 2013 – कांग्रेस के टिकट पर सपोटरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और दूसरी बार फिर विजयी.
  • Dec 2018 – एक बार फिर से सपोटरा विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और विजयी रहे (वर्तमान)
  • Dec 2018 – राजस्थान के अशोक गहलोत सरकार में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री बनाये गए (वर्तमान)

रमेश चंद मीणा की संपत्ति (Ramesh Chand Meena Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 5,00,000 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 1,80,00,000 करोड़ रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – Nil
  • आवासीय भवन – 1,40,00,000 करोड़ रूपये
  • कैश – 3,48,000 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 2,13,439 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – Nil
  • वाहन – 33,00,000 लाख रूपये
  • ज्वेलरी – 4,40,000 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 1,85,000 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 3,69,86,439 करोड़ रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा 2018 के राजस्थान विधानसभा चुनाव के समय शपथ पत्र के माध्यम से दी गई है.

इस लेख में हमने आपको सपोटरा के विधायक व वर्तमान अशोक गहलोत सरकार में कैबिनेट मंत्री रमेश चंद मीणा की जीवनी (Ramesh Chand Meena Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply