दूध बेचने वाले ड्राइवर के बेटे ने सोचा नहीं था कि कभी पहाड़ों की सरकार के 15वें मुख्यमंत्री की लेंगे शपथ

छात्र राजनीति से अपने करियर की शुरुआत करने वाले कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में हिमाचल प्रदेश के 15वें मुख्यमंत्री के रूप में और मुकेश अग्निहोत्री ने उपमुख्यमंत्री पद की ली शपथ, समारोह में कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सहित कांग्रेस के तमाम वरिष्ठ नेताओं ने भी हिस्सा लिया

img 20221211 162727
img 20221211 162727

Sukhwinder Singh Sukkhu as Chief Minister. हिमाचल प्रदेश की नादौन विधानसभा से लगातार चार बार विधायक, जमीन से जुड़े और छात्र राजनीति से अपने करियर की शुरुआत करने वाले कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में हिमाचल प्रदेश के 15वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. वहीं, मुकेश अग्निहोत्री ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सहित कांग्रेस के तमाम वरिष्ठ नेताओं ने भी हिस्सा लिया. कांग्रेस चुनाव प्रचार समिति के प्रमुख रहे 58 वर्षीय सुखविंदर सुक्खू निचले हिमाचल इलाके के पहले कांग्रेस नेता हैं, जो मुख्यमंत्री बन रहे हैं. प्रेम कुमार धूमल के बाद हमीरपुर जिले के सुक्खू दूसरे ऐसे नेता हैं, जो मुख्यमंत्री के पद पर आसीन होंगे. राष्ट्रीय राजनीति में अब तक सुखविंदर सिंह सुक्खू का नाम भले ही उतना चर्चित ना रहा हो, लेकिन हिमाचल प्रदेश की राजनीति में उनकी पकड़ उतनी ही गहरी है. आइए आपको बताते हैं कि कौन हैं सुखविंदर सिंह सुक्खू? और कैसा रहा है छात्र राजनीति से मुख्यमंत्री पद तक का उनका सफर….

कौन हैं सुखविंदर सिंह सुक्खू?
सुखविंदर सिंह सुक्खू का जन्म 26 मार्च 1964 को हमीरपुर जिले की नादौन तहसील के सेरा गांव में हुआ था. उनके पिता रसील सिंह हिमाचल परिवहन निगम में बस ड्राइवर थे. खुद सुक्खू ने अपने शुरुआती दिनों में शिमला में दूध का काउंटर चलाया है. सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री ली है. इसके बाद उन्होंने एलएलबी की पढ़ाई की थी. सुक्खू ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत एक छात्र नेता के रूप में की थी. कॉलेज में छात्र संघ का महासचिव और अध्यक्ष रहने के बाद, साल 1989 से 1995 के बीच वह NSUI (कांग्रेस पार्टी का छात्र संगठन) के अध्यक्ष भी रहे थे. 1999 में सुक्खू युवा कांग्रेस के प्रमुख बनाए गए. वह इस पद पर साल 2008 तक रहे. इसके बाद सुक्खू ने नगर निगम पार्षद का चुनाव लड़ा. वह दो बार शिमला नगर निगम पार्षद चुने गए. छोटी-छोटी सीढ़ी चढ़ते हुए सुक्खू साल 2013 में हिमाचल कांग्रेस के प्रमुख बने थे, वह इस पद पर 2019 तक रहे. और अब मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं.

यह भी पढ़ें: खड़गे के बाद अब बीजेपी नेता ने पीएम मोदी को बताया रावण, लेकिन किसी भाजपाई ने नहीं बताया अपमान!

चार बार चुने जा चुके हैं विधायक
58 वर्षीय सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल में रिकॉर्ड चार बार विधायक निर्वाचित हो चुके हैं. पहली बार वह साल 2003 में नादौन विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए थे. इसके बाद लगातार 2007, 2017 और अब 2022 में भी नादौन से ही विधायक बने हैं.

पारिवारिक परिचय
सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 11 जून 1998 को कमलेश ठाकुर से शादी की थी. कमलेश गृहिणी हैं. दोनों को दो बेटियां हैं. फिलहाल दोनों बेटियां दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर रही हैं. सुक्खू चार भाई-बहनों में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने अपने शुरुआती दिनों में छोटा शिमला में एक दूध काउंटर तक चलाया था. सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला से एलएलबी की पढ़ाई भी की है. वो कॉलेजों में क्लास रिप्रेजेंटेटिव, स्टूडेंट सेंट्रल एसोसिएशन के महासचिव और स्टूडेंट सेंट्रल एसोसिएशन के अध्यक्ष तक बने. उन्होंने कांग्रेस के छात्र विंग एनएसयूआई से राजनीतिक जीवन की शुरुआत की.

Leave a Reply