आज फिर वैक्सीन संकट, CM गहलोत ने शिवराज सरकार के एक दिन में 16 लाख डोज लगाने पर उठाए सवाल

आज फिर प्रदेश के विभिन्न जिलों के अधिकांश सेंटर्स पर नहीं लग पाएगी वैक्सीन, शिवराज सरकार ने वैक्सिनेशन को धीमा कर स्टॉक बचाया और महाअभियान के दिन 16 लाख डोज लगाकर वाहवाही लूट ली, यह लोगों के जीवन को बचाने का अभियान है, जिसमें किसी दिखावे की आवश्यकता नहीं- सीएम गहलोत

img 20210630 072213
img 20210630 072213

Politalks.News/Rajasthan-MP. प्रदेश में आज फिर वैक्सिनेशन बहुत चुनिंदा सेंटर्स पर ही हो सकेगा. पिछले तीन दिन से चले आ रहे वैक्सीन के संकट के कारण रविवार और सोमवार को लोगों को कम वैक्सीन लगी, यहां तक कि सोमवार को तो कई जिलों में तो वैक्सीनेशन प्रोग्राम बंद ही रखना पड़ा था. मंगलवार को भी अधिकांश जिलों में चुनिंदा सेंटर्स पर ही वैक्सीनेशन हुआ. अब यही स्थिति बुधवार को रहने वाली है. सोमवार को 2 लाख और मंगलवार को केवल 60 हजार डोज आई है, जिसमें से आधी डोज तो मंगलवार को ही लग गई. ऐसे में आज फिर प्रदेश के विभिन्न जिलों के अधिकांश सेंटर्स पर वैक्सीन नहीं लग पाएगी. इसी बीच एक दिन में 16 लाख लोगों को वैक्सीन की डोज बनाने वाली मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निशाना साधा और केन्द्र के वैक्सीन के वितरण में पारदर्शिता पर सवाल उठाए हैं.

दरअसल, 21 जून को केन्द्र की मोदी सरकार ने देश में 18 से 44 साल के आयुवर्ग के लिए मुफ्त वैक्सीन लगाने की शुरुआत की थी. इस दिन केंद्र ने महाभियान के रूप में मनाने के निर्देश दिए थे और ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगाने के लिए कहा था. उस दिन पूरे देश में सबसे ज्यादा मध्यप्रदेश में करीब 16 लाख लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई गई थी, जिसको लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की पूरे देश में वाह-वाही हुई थी. जबकि, राजस्थान में उस दिन 4.72 लाख लोगों को ही वैक्सीन की डोज लगी थी.

यह भी पढ़ें- जब पूनियां ने कहा- भैरों सिंह, चतुर्वेदी और भाभड़ा ने घोंपा मेरी पीठ में छुरा, कस्वां को बताया भस्मासुर

वहीं वैक्सीनेशन महाभियान के दिन मध्यप्रदेश में लगी 16 लाख डोज के मामले में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिवराज सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इस अभियान के पहले मध्य प्रदेश सरकार ने जानबूझकर वैक्सीनेशन अभियान को धीमा कर दिया था, ताकि वैक्सीन का स्टॉक बचा रहे. बाद में अभियान वाले दिन एक साथ उपयोग करते हुए 16 लाख लोगों को वैक्सीन लगा दी गई.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कुछ राज्यों ने वैक्सीनेशन महाअभियान कार्यक्रम को ध्यान में रखकर 21 जून से पहले वाले सप्ताह में जानबूझकर लोगों को कम वैक्सीन लगाई और वैक्सीन का स्टॉक बचाकर रखा. अब इन राज्यों में रोज लाखों वैक्सीन लगाकर रिकॉर्ड बनाने का भ्रम फैलाया जा रहा है. सीएम गहलोत ने कहा कि मध्य प्रदेश ने 18 जून को 15 हजार, 19 जून को 22 हजार, 20 जून को तो केवल 692 वैक्सीन ही लगाई, लेकिन 21 जून को 16 लाख वैक्सीन लगा दी. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि यह लोगों के जीवन को बचाने का अभियान है, जिसमें किसी दिखावे की आवश्यकता नहीं है.

यह भी पढ़ें: कब खत्म होगा कांग्रेस का क्राइसिस? गांधी परिवार के सामने झगड़े सुलझाना बड़ी चुनौती

यही नहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के वैक्सीन वितरण पर भी सवाल उठाए. सीएम गहलोत ने कहा कि मंत्रालय को वैक्सीन के वितरण में पारदर्शिता रखनी चाहिए और राज्यों को सप्लाई की जा रही वैक्सीन की जानकारी सार्वजनिक करनी चाहिए, जिससे पता चल सके कि किस राज्य को कितनी संख्या में वैक्सीन दी जा रही.

Leave a Reply