दो दशक पहले पीने का पानी तक नहीं होता था, आज दुनिया में चमक रहा है गुजरात- पीएम मोदी

गुजरात विधानसभा चुनावों पार्टी की कमान संभाल रहे खुद खुद प्रधानमंत्री मोदी, वेरावल, धोरोजी, अमरेली और बोटाद में जनसभाओं को किया संबोधित, पूर्व कांग्रेसी सरकारों पर जमकर निकाली भड़ास, सोमनाथ मंदिर में अभिषेक करने भी पहुंचे पीएम मोदी

pm narendra modi in gujarat
pm narendra modi in gujarat

GujaratAssemblyElections. गुजरात विधानसभा चुनाव में अब केवल 10 दिन का समय बचा है और सभी राजनीतिक पार्टियों जोरों शोरों से चुनावी प्रचार कर रही हैं. रैलियां और जनसभाओं का दौर चरम पर पहुंच गया है. सभी पार्टियां एक दिन में तीन से चार रैलियां, जनसभाएं और रोड शो कर जनता को अपने पक्ष में मतदान करने का प्रयत्न कर रहे हैं. इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गांधीनगर वेरावल के सद्भावना मैदान पहुंचकर लोगों को संबोधित किया. यहां पीएम मोदी ने पिछली कांग्रेस सरकारों पर जमकर भड़ास निकाली और लंबे समय तक गुजरात के पिछड़े रहने की वजह बताया. पीएम मोदी ने कहा कि दो दशक पहले गुजरात में पीने का पानी तक नहीं था लेकिन आज समुद्र किनारे का ये राज्य पूरी दुनिया में चमक रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले दो दिनों गुजरात में जमकर चुनावी प्रचार और चुनावी रैलियां कर रहे हैं. पीएम मोदी ने आज वेरावल, धोरोजी, अमरेली और आखिर में बोटाद में जनसभाओं को संबोधित किया. इससे पहले उन्होंने शनिवार को भी वलसाड़ जिले में 11 किमी. का रोड शो किया था. पीएम मोदी दो दिनों में राज्य की 8 विधानसभा सीटों पर जनसभाओं को संबोधित करेंगे.

पहले यहां सिर्फ खारा पानी, अब गुजरात कहां है

वेरावल की रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए पूर्व की कांग्रेस के नेतृत्व वाली केंद्र सरकारों पर जमकर हमला बोला. पीएम ने दशकों तक गुजरात को पिछड़ा होने के लिए राज्य की कांग्रेस सरकारों को दोष दिया. उन्होंने कहा कि दो दशक पहले तक गुजरात कितना पिछड़ा था. समुद्र किनारे के इलाकों में सिर्फ खारा पानी था. हमारे लिए पीने का पानी तक नहीं था. लेकिन, आज गुजरात कहां है, इसे पूरी दुनिया देख रही है. आज समुद्र किनारे का यह एरिया पूरी दुनिया में चमक रहा है. मोदी ने कहा कि अतीत में सूखे जैसे विभिन्न कारणों से लोग गुजरात को हेय दृष्टि से देखते थे लेकिन आज हमारे बंदरगाहों से पूरे उत्तर भारत का माल दुनिया तक पहुंचता है। अब ये बंदरगाह भारत की समृद्धि के द्वार बन गए हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘लोग मुझसे पूछते हैं, आखिर तुम इतनी दौड़-भाग क्यों करते हो. मैं उन्हें बताता हूं कि मैं इसलिए इतनी दौड़-भाग करता हूं, क्योंकि ये मेरा कर्तव्य है. आपके लिए मैं अपना कर्तव्य निभाता हूं तो आपको भी वोट देकर अपना कर्तव्य निभाना चाहिए.’

यह भी पढ़ें: दशकों से बीजेपी के गढ़ वडोदरा में अपनों की बगावत बिगाड़ सकती है पार्टी का खेल

बीजेपी की सत्ता वापसी का दावा करते हुए पीएम मोदी ने गुजरात की जनता से भारी संख्या में मतदान करने की अपील की. उन्होंने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का उत्सव है. PM ने जनता से वोट डालने की अपील करते हुए कहा कि आप चाहें बीजेपी को वोट दें या न दें लेकिन इस बार पोलिंग बूथ में सारे रिकॉर्ड तोड़ देना है.

चाहता हूं कि भूपेंद्र नरेंद्र का रिकॉर्ड तोड़े

पीएम मोदी ने एक बार फिर बीजेपी के गुजरात में सत्ता वापसी का दावा किया. उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं भूपेंद्र नरेंद्र का रिकॉर्ड तोड़े। मोदी ने कहा कि वे अकसर ये देखने यहां आते हैं कि वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल अधिकतम सीटें जीतने के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ पाते हैं या नहीं. उन्होंने कहा कि गुजरात को विकास के पथ पर आगे ले जाने के लिए हम सभी को कड़ी मेहनत करने की जरूरत है और मुझे विश्वास है कि आप हमें अपना आशीर्वाद जरूर देंगे.

पांच साल बाद सोमनाथ मंदिर में अभिषेक करने पहुंचे

जनसभा करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने गए. यहां पीएम ने भगवान भोलेनाथ का पंचामृत अभिषेक किया. चांदी के कलश से शिव जी को जल चढ़ाया. पीएम पांच साल बाद सोमनाथ पहुंचे हैं. इससे पहले वे 2017 में यहां आए थे. सोमनाथ द्वादश ज्योर्तिलिंग में शामिल है.

मंदिर में प्रवेश से पहले पुजारियों ने स्वति वाचन करके प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया और ज्योर्तिलिंग के पास शिवार्चन कराया. यहां पीएम मोदी ने जल, दूध, दही, शहद, शक्कर से  बाबा भोलेनाथ का अभिषेक किया. अभिषेक के बाद शिवजी को वस्त्र और पुष्प समर्पित किए.

गुजरात में 24 सालों से है बीजेपी की सत्ता

गुजरात में पिछले 24 सालों से भारतीय जनता पार्टी की सत्ता काबिज है. 1998 से लेकर 2013 तक यहां शासन का दूसरा नाम नरेंद्र मोदी रहा है. 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद भी गुजरात को नरेंद्र मोदी के नाम से ही जाना चाहता है और पर्दे के पीछे से गुजरात की सत्ता उनके हाथ में ही रही है. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल भी अपने हर बयान में राज्य में स्वयं एवं मोदी की डबल इंजन सरकार होने का दावा करते हैं. पिछले विधानसभा चुनावों में पाटीदार आंदोलन के चक्कर में बीजेपी को अपनी कई सीटों पर नुकसान झेलना पड़ा था. बीजेपी को 99 और कांग्रेस को 77 विधानसभा सीटें प्राप्त हुई थीं.

1 और 5 दिसंबर को होगा मतदान

राज्य में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर और दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी. दोनों चरणों की मतगणना 8 दिसंबर को होगी. पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी हुआ था. स्क्रूटनी पहले चरण के लिए 15 नवंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए 18 नवंबर की तारीख तय है.

यह भी पढ़ें: भाजपा के गढ़ में ‘आप’ की ताकत, बीजेपी का जोर, कांग्रेस पड़ रही पल-पल कमजोर

गुजरात विधानसभा चुनाव में हर बार बीजेपी की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ही रही है. लेकिन, इस बार आम आदमी पार्टी की भी एंट्री हो गई है. इससे समीकरण बदलने के आसार भी हैं. पंजाब चुनाव जीतने के बाद आम आदमी पार्टी ने गुजरात में भी पूरी ताकत लगा दी है. ऐसे में मुकाबला त्रिकोणीय हो सकता है. कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस के धीमे प्रचार कार्यों को देखते हुए आप पार्टी इस बार प्रमुख विपक्षी पार्टी बनकर उभरेगी.

Leave a Reply