सीएम ने REET दे रहे युवाओं को दी मुफ्त सफर की सौगात तो अधिकारियों को हिदायत- ना बरतें कोताही

REET परीक्षा को लेकर मुख्यमंत्री गहलोत गंभीर, सीएम ने उच्च स्तरीय बैठक में लिए कई अहम फैसले, युवाओं को रोडवेज के साथ निजी बसों में भी मुफ्त सफर की सौगात, पेपरलीक या नकल में सरकारी कारिंदे की मिली संलिप्तता तो होगी बर्खास्तगी, सीएम ने जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों और सामाजिक संगठनों से की मदद की अपील, कलेक्टर और एसपी को कानून व्यवस्था को लेकर दिए खास निर्देश, परीक्षार्थियों को मिलेगा एग्जाम सेंटर के बाहर नया मास्क

REET दे रहे युवाओं के लिए सीएम ने की ये अपील
REET दे रहे युवाओं के लिए सीएम ने की ये अपील

Politalks.News/Rajasthan. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत REET-2021 की परीक्षा को लेकर गंभीर हैं. 26 सितंबर को प्रदेश के इतिहास की सबसे बड़ी पर परीक्षा होने वाली है. इस परीक्षा में 31 हजार पदों के लिए करीब 16 लाख से ज्यादा युवा अपना भाग्य आजमाएंगे. इस परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निवास पर रीट की तैयारियों को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उच्च-स्तरीय बैठक को संबोधित किया. REET परीक्षा को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने संवेदनशील फैसला लिया है. REET परीक्षा अभ्यर्थियों के लिए सभी तरह की बसों में मुफ्त यात्रा को तोहफा दिया है. ऐसे में अब अभ्यर्थी रोडवेज के साथ ही निजी बसों में भी मुफ्त सफर कर सकेंगे. आज अधिकारियों की बैठक में सीएम गहलोत ने इसके निर्देश दिए हैं. प्रमुख सचिव परिवहन अभय कुमार इसके लिए प्लान तैयार कर रहे हैं. सीएम के इस ऐलान से REET भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को सुविधा मिलेगी.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने REET की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक ली. सीएम आवास पर हुई इस बैठक में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, मुख्य सचिव, डीजीपी सहित आला अफसर मौजूद रहे. वहीं वीसी के माध्यम से सभी संभागीय आयुक्त और कलेक्टर-एसपी भी जुड़े.

निजी और रोडवेज बसों में मिलेगी मुफ्त सफर की सुविधा
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तय किया है कि राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को निःशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निर्देश दिए कि रोडवेज की बसों के अलावा पर्याप्त संख्या में निजी बसों की व्यवस्था कर समस्त अभ्यर्थियों को निःशुल्क यात्रा की सुविधा दी जाए.

रोडवेज पहले ही कर चुका है ऐलान
आपको बता दें कि इससे पहले गहलोत सरकार ने रीट परीक्षा के लिए 11 दिन फ्री रोडवेज यात्रा की घोषणा की थी. इसका आदेश जारी कर दिया गया था. ऐसे में रीट अभ्यर्थी 20 सितंबर से 26 सितंबर तक घर से परीक्षा केंद्र तक और 26 से 30 सितंबर तक परीक्षा केंद्र से घर तक लौटने तक फ्री यात्रा कर सकते हैं. रोडवेज द्वारा निर्णय लिया गया है कि परीक्षा की तिथि से 5 दिन पूर्व और 5 दिन बाद तक अभ्यर्थियों को परीक्षा पहचान पत्र (आई कार्ड) दिखाकर निशुल्क यात्रा का लाभ ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें- झूठ का डबल इंजन दौड़ाने वाले योगी अब कहां छिपाएंगे मुंह?- RBI की रिपोर्ट पर विपक्ष का हमला

‘पेपरलीक या नकल में सरकारी कारिंदे की मिली संलिप्तता तो होगी बर्खास्तगी’
इस दौरान सीएम गहलोत ने सख्ती दिखाते हुए कहा कि, ‘भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक, डमी केन्डीडेट बैठाने एवं नकल कराने जैसे प्रकरणों में किसी भी सरकारी अधिकारी-कर्मचारी की संलिप्तता पाए जाने पर उसे सेवा से बर्खास्त किया जाए’. साथ ही, किसी निजी स्कूल के कार्मिक अथवा स्कूल से जुड़े व्यक्ति की संलिप्तता पाई गई तो संबंधित स्कूल की मान्यता स्थायी रूप से समाप्त कर दी जाए’. बैठक में सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल गिरोह द्वारा नकल कराने जैसे प्रकरण सामने आने के बाद अभ्यर्थियों की मेहनत पर पानी फिर जाता है. ऐसे में, इन नकल गिरोहों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए’.

‘पेपर को लेकर ना बरती जाए लापरवाही करवाई जाएगी वीडियोग्राफी’
मुख्यमंत्री गहलोत ने मंत्रियों और अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि, ‘किसी भी परीक्षा केन्द्र पर लापरवाही नहीं बरती जाए. परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एवं जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए कि प्रश्न पत्रों के प्रिटिंग प्रेस से परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने और वहां खोलने तक की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाए. REET परीक्षा में शामिल हो रहे अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल फोन लेकर नहीं जाएं’. REET-2021 सहित भविष्य में होने वाली समस्त प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर लीक एवं नकल जैसी घटना होने पर सभी जिम्मेदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए.

जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों और सामाजिक संगठनों से की मदद की अपील
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि, ‘REET परीक्षा में शामिल होने वाले हमारे नौजवान अभ्यर्थी आने वाले समय में प्रदेश का भविष्य है. ऐसे में परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों विशेषकर महिला अभ्यर्थियों को ठहरने और खाने-पीने की परेशानी हो, तो जनप्रतिनिधि, समाजसेवी एवं स्वयंसेवी संस्थान आगे बढ़कर इन अभ्यर्थियों की मदद करें. जिला कलेक्टर जिले में स्वयंसेवी संस्थाओं से बात कर उन्हें मदद के लिए तैयार करें’.

यह भी पढ़े: अब हिमाचल में ‘हलचल’, ‘इतिहास चक्र’ तोड़ने के लिए BJP दे सकती है ‘संयोगी’ ठाकुर को विदाई!

कलेक्टर और एसपी को कानून व्यवस्था को लेकर दिए खास निर्देश

बैठक में वीसी के जरिए जुड़े कलेक्टर-एसपी को निर्देश दिए कि रीट परीक्षा के दौरान कानून एवं व्यवस्था बनी रहे यह सुनिश्चित किया जाए. साथ ही, वे निरंतर दौरे कर व्यवस्थाओं की निगरानी करें. हर जिले में कन्ट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए ताकि अभ्यर्थी विशेषकर महिला अभ्यर्थी किसी तरह की परेशानी होने पर सूचना दे सकें.

परीक्षार्थियों को मिलेगा एग्जाम सेंटर के बाहर नया मास्क

REET परीक्षा को लेकर बड़ी खबर ये भी है कि हर परीक्षार्थी को एग्जाम सेंटर के बाहर नया मास्क मिलेगा. पहले से पहनकर आए मास्क को उतरवाया जाएगा. उसके बाद एग्जाम सेंटर पर नया मास्क दिया जाएगा. मास्क में नकल के लिए ब्लूटूथ होने की आशंका जताई जा रही है.

यह भी पढ़े: नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट पर तेजस्वी का निशाना- ‘नल जल नहीं, यह है नल धन योजना’

REET को लेकर ये गाइडलाइंस पहले ही की जा चुकी हैं जारी

– परीक्षा 2 शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. सुबह 10 बजे से 12.30 बजे के बीच कक्षा 6 से 8 तक के लिए रीट लेवल-2 की परीक्षा होगी जबकि 2.30 बजे से 6 बजे के बीच कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के लिए रीट लेवल-1 की परीक्षा होगी.

– परीक्षार्थी मोबाइल, ब्लूटूथ, कैलकुलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी न लेकर आएं. इन्हें परीक्षा केंद्र के भीतर ले जाने की अनुमति नहीं होगी.

– परीक्षा केंद्र में ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल ले जाने की इजाजत होगी.

– घड़ियां, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट या किसी अन्य प्रकार की जूलरी, पर्स, हैंडबैग, डायरी परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं होगी. – प्रश्न पत्रों के परीक्षा
केंद्र पहुंचने से 2 घंटे पहले इंटरनेट सेवा बंद कर दी जाएगी.

– परीक्षा का आयोजन कोविड-19 गाइडलाइंस के साथ किया जाएगा. बिना मास्क के परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग रखी जाएगी.

Leave a Reply