‘अपनों’ ने बढ़ाई चन्नी की मुश्किलें, सीएम चेहरे के ऐलान से पहले ED का बड़ा एक्शन, भतीजा गिरफ्तार

पंजाब में गर्माई सियासत, 2018 के एक अवैध खनन के मामले ने बढ़ाई चन्नी की मुश्किलें, चन्नी का भतीजा हनी गिरफ्तार, ED ने पूछताछ के बाद किया गिरफ्तार, ईडी के छापों में हनी के ठिकानों से 10 करोड़ कैश, 12 लाख की रोलैक्स घड़ी, 21 लाख का सोना हुआ था बरामद, सीएम चेहरे के ऐलान से पहले घिरे चन्नी!

'अपनों' ने बढ़ाई चन्नी की मुश्किलें
'अपनों' ने बढ़ाई चन्नी की मुश्किलें

Politalks.News/Punjab. पंजाब (Punjab Assembly Election 2022) में चुनावी घमासान चरम पर है. माना जा रहा है कि 6 फ़रवरी को राहुल गांधी (Rahul Gandhi ) पंजाब में वर्चुअल रैली को संबोधित करेंगे और साथ ही इस बात की घोषणा करेंगे कि पंजाब में सरकार बनने पर अगले मुख्यमंत्री भी चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) ही होंगे. इन सबके बीच एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट ने ( CM Charanjit Channi Nephew Bhupinder Honey Arrested By Ed) अवैध रेत खनन मामले में सीएम चरणजीत चन्नी के भतीजा भूपिंदर हनी को गिरफ्तार कर लिया है. ED ने हनी को पूछताछ के लिए जालंधर ऑफिस बुलाया था. जहां उससे करीब 7 से 8 घंटे की पूछताछ की गई. जवाबों से ईडी संतुष्ट नहीं हुई और उसे गिरफ्तार कर लिया. उसे रात करीब 1 बजे मेडिकल जांच के लिए जालंधर अस्पताल ले जाया गया. अब उसे रिमांड में लेकर पूछताछ होगी. हनी को आज कोर्ट में पेश किया जाएगा. दूसरी तरफ बात करें सियासी गलियारों में चर्चा है कि कही इस केस के चलते चन्नी की फिर से सीएम बनने की दावेदारी कमजोर ना पड़ जाए. विपक्षी दल इस मामले को लेकर चन्नी को घेरने की कोशिश करेंगे.

चन्नी के भतीजा हनी पर क्या हैं आरोप?
साल 2018 में जब कैप्टन अमरिंदर सिंह पंजाब के मुख्यमंत्री थे, उस समय अवैध खनन का मामला सामने आया था. पंजाब पुलिस ने केस दर्ज कर इस मामले में चालान पेश कर दिया था. हालांकि तब उसमें भूपिंदर सिंह का नाम नहीं था. FIR के मुताबिक इस मामले में 26 आरोपी हैं. इसमें शामिल छह ठेकेदारों के खिलाफ ईडी जांच कर रही है.

यह भी पढ़ें- 2022 के वादे भुला मोदी सरकार ने दिखाया 2047 का सब्जबाग, हिसाब देने के बजाय दिखा दिए नए सपने

10 करोड़ कैश, 12 लाख रोलेक्स और 21 लाख का मिला था सोना
आपको बता दें कि ईडी ने अवैध रेत खनन मामले में 18 जनवरी को भूपिंदर हनी और उसके साथियों के ठिकानों पर मोहाली और लुधियाना में रेड की थी. इस दौरान 10 करोड़ कैश, 12 लाख की रोलैक्स घड़ी, 21 लाख का सोना बरामद किया था. ईडी ने 8 करोड़ हनी के मोहाली के होमलैंड स्थित घर और 2 करोड़ उसके पार्टनर संदीप के लुधियाना स्थित ठिकाने से बरामद किया था. सूत्रों के मुताबिक ईडी की जांच में यह भी सामने आया था कि हनी की साथियों के साथ एक कंसलटेंसी फर्म थी, जिसकी साल 2019-20 की टर्नओवर करीब 18 लाख थी, इसके बावजूद इतनी बड़ी रकम बरामद हुई.

CM चन्नी से कनेक्शन को लेकर हुई पूछताछ, करोड़ों के बारे में जवाब नहीं मिला
जानकार सूत्रों की मानें तो ED की टीम ने करीब 8 घंटे की पूछताछ में भूपिंदर हनी से सीएम चन्नी से कनेक्शन के बारे में भी पूछताछ की. हनी से पूछा गया कि क्या यह रकम उनके मौसा यानी सीएम चन्नी ने उनके पास रखवाई थी? या यह अवैध रेत का कारोबार उनके मौसा का है? हालांकि इसके बारे में हनी से कोई संतुष्टिजनक जवाब नहीं मिला. भूपिंदर हनी अपने घर से मिले 8 करोड़ के कैश के बारे में भी कोई संतुष्टिजनक जवाब नहीं दे सका.

गिरफ्तारी के साथ ही हनी ने की घबराहट की शिकायत
बता दें कि ईडी ने दोपहर 3 बजे भूपिंदर हनी से पूछताछ शुरू की. जिसमें ईडी के वरिष्ठ अफसर मौजूद रहे. इसके बावजूद हनी से कोई संतुष्टिजनक जवाब नहीं मिला. इसके बाद ईडी ने उसे अरेस्ट करने कर लिया, जिस दौरान हनी ने घबराहट की शिकायत की. ईडी की टीम उसे जालंधर के सिविल अस्पताल ले गई. वहां जांच में वह पूरी तरह फिट मिला. हनी की सभी रिपोर्ट नॉर्मल आई. जिसके बाद ईडी उसे दफ्तर ले गई और वहां बंद कर दिया.

यह भी पढ़ें- सियासी चर्चा: भाजपा से मोहभंग या मिला सबक, दल बदलने वाले नेता कर रहे हैं कांग्रेस में ‘घर वापसी’!

ईडी द्वारा गुरुवार देर रात सीएम चन्नी के भतीजे भूपिंदर हनी को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार करते ही एक बार फिर सियासत गरमा गई है. खासकर कांग्रेस की तरफ से अगले सीएम की रेस में सबसे आगे चल रहे चन्नी इससे बैकफुट पर आ गए. सबसे बड़ा डर ये है कि विरोधी तो पहले ही निशाना साध रहे थे अब कहीं ईडी की इस कार्रवाई से अपने ही विरोध में न आ जाएं. दूसरी तरफ राजनीतिक दलों ने पहले भी कई बार मुख्यमंत्री पर अपने ही निर्वाचन क्षेत्र में अवैध खनन का आरोप लगाया था. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी अवैध बालू खनन रैकेट को लेकर ट्वीट किया था कि पंजाब के सीएम चन्नी इसे रोकने के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं.

Leave a Reply