‘स्ट्रेस से स्ट्रेंथ और नेगेटिविटी से क्रिएटिविटी’ का रास्ता दिखाता है योगा- योग दिवस पर पीएम मोदी का हेल्थ मंत्र

दुनिया भर में आज मनाया जा रहा है सांतवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, केंद्रीय मंत्रियों और राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने किया योगाभ्यास, तो वहीं देश के जवानों ने योग दिवस के मौके पर 18,000 फीट की ऊंचाई पर किया योग

screenshot (52)
screenshot (52)

Politalks.News/Yoga Divas. पुरे विश्व में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. आज पूरी दुनिया सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है. भारत की पहल पर शुरू हुए इस खास दिन 21 जून को लेकर योग करने वाले लोगों में एक अलग उत्साह देखने को मिला. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए योग के माध्यम से बीमारियों से दूर रहने का फॉर्मूला देश की जनता को बताया और साथ ही इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के साथ मिल कर M-Yoga लॉन्च करने का फैसला किया है ताकि दुनिया भर के लोगों को तक योग विज्ञान की पहुंच आसान हो सके.

योग दिवस के मौके पर सोमवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि पुरे विश्व में कोरोना महामारी के दौरान योग एक उम्मीद की किरण बन कर उभरा है. योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत ने संयुक्त राष्ट्र के साथ मिल कर M-Yoga लॉन्च करने का फैसला किया है ताकि दुनिया भर के लोगों को तक योग विज्ञान की पहुंच आसान हो सके. पीएम मोदी ने इस संदर्भ में कहा कि जब भारत ने संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था, तो उसके पीछे यही भावना थी कि यह योग विज्ञान पूरे विश्व के लिए सुलभ हो. आज इस दिशा में भारत ने संयुक्त राष्ट्र, विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है. पीएम मोदी ने कहा कि जब आज पूरा विश्व कोविड-19 वैश्विक महामारी का मुकाबला कर रहा है, तो योग उम्मीद की एक किरण बना हुआ है.

यह भी पढ़े: मैं कोई चुनाव जिताने वाला शो पीस नहीं हूं- सिद्धू का बड़ा बयान, पहली कैबिनेट से मेरी लड़ाई है अमरिंदर से

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि योग सिर्फ शारीरिक शक्ति ही नहीं, बल्कि मानसिक रूप से भी लोगों चुस्त-दुरुस्त करता है. यह हमें स्ट्रेस से स्ट्रेंथ और नेगेटिविटी से क्रिएटिविटी का रास्ता दिखाता है. योग हमें अवसाद से उमंग और प्रमाद से प्रसाद तक ले जाता है. पिछले दो वर्ष में दुनिया भर के देशों में और डेढ़ साल में भारत में भले ही बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं हुआ हो, लेकिन योग दिवस के प्रति उत्साह कम नहीं हुआ है. कोरोना के इस मुश्किल समय में, इतनी परेशानी में लोग इसे भूल सकते थे, इसकी उपेक्षा कर सकते थे,लेकिन इसके विपरीत, लोगों में योग के प्रति उत्साह बढ़ा है, योग से प्रेम बढ़ा है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि जब कोरोना जैसे अदृश्य वायरस ने दुनिया में दस्तक दी थी, तब कोई भी देश, साधनों से, सामर्थ्य से और मानसिक अवस्था से, इसके लिए तैयार नहीं था. आपने और हम सभी ने देखा है कि ऐसे कठिन समय में, योग आत्मबल का एक बड़ा माध्यम बना. पीएम मोदी ने कहा कि गीता में कहा गया है कि दुखों से वियोग-मुक्ति को ही योग कहते हैं. चाहे कोई भी स्थान हो, कोई भी परिस्थिति हो, कोई भी आयु हो, हर एक के लिए उनकी समस्याओं का समाधान योग के द्वारा किया जा सकता है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमे खुद भी योग का संकल्प लेना है और अपनों को भी इस संकल्प से जोड़ना है, योग से सहयोग तक का यह मंत्र हमे यह मंत्र नए भविष्य का मार्ग दिखायेगा, और मानवता को सशक्त करेगा.

यह भी पढ़े: अगर हिंदू दो बच्चे पैदा करते हैं, तो मुसलमान भी दो ही करें पैदा, खत्म करें वोट का अधिकार- महंत नरेंद्र गिरी

योग दिवस के मौके पर देश ही नहीं दुनिया भर के लोगों ने सूर्यनमस्कार कर अपने दिन की शुरुआत की. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में योग किया तो वहीं उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने अपनी पत्नी उषा नायडू के साथ उपराष्ट्रपति निवास पर योगाभ्यास किया. योग दिवस के इस मौके पर, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को योग दिवस की शुभकामनाएं दीं. तो वहीं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने योग किया. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया और योग किया. तो वहीं भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने योग दिवस के मौके पर 18,000 फीट की ऊंचाई पर योग किया.

Leave a Reply