pawan kalyan
pawan kalyan

सिनेमा जगत और राजनीति का रिश्ता पुराना है. सिनेमा के पर्दे से निकल राजनीति के मंच पर कई एक्टर आए और गए लेकिन हर कोई पवन कल्याण की तरह कामयाब नहीं हुए. इस सफलता के पीछे पवन कल्याण की मेहनत और असफलता से न घबराने की लगन शामिल थी. साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार रहे पवन कल्याण ने 10 साल पहले राजनीति में कदम रखा और इतने से समय वे आज आंध्रपद्रेश के उप-मुख्यमंत्री पद पर सुशोभित हो चुके हैं. आंध्रा के विधानसभा चुनाव में शानदार सफलता हासिल करते हुए सदन में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. 

हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में भी उनकी राजनीतिक पार्टी ‘जनसेना’ ने दो सीटों पर जीत हासिल की है. इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं पवन कल्याण की तारीफ करते हुए उन्हें राजनीति में ‘आंधी’ कहकर संबोधित किया.

10 साल पहले बनायी राजनीतिक पार्टी

सुपरस्टार चिरंजीवी के छोटे भाई पवन कल्याण को भी साउथ फिल्म इंडस्ट्री में सुपरस्टार का दर्जा प्राप्त है. उनका असली नाम कोनिडेला कल्याण बाबू है. चिरंजीवी ने 2008 में प्रजा राज्यम पार्टी बनाई थी. पवन कल्याण ने भाई के साथ ही राजनीति के शुरुआती दांव पेच सीखे. चिरंजीवी ने जब अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया तो पवन राजनीति में एक्टिव नहीं रहे. 2014 में पवन कल्याण ने अपनी जनसेना पार्टी तो बनाई, लेकिन चुनाव नहीं लड़ा. साल 2019 में अकेले चुनाव लड़ा, लेकिन हार गए.

यह भी पढ़ें: राजनीति में बढ़ रहा अभिनेताओं का कुनबा: इस बार 15 में से 11 जीते, केवल 4 को मिली हार

अपनी हार के बाद भी पवन कल्याण जिद पर अड़े रहे. यही वजह थी कि उनकी जनसेना पार्टी ने न सिर्फ अपनी सीटों पर जीत हासिल की साथ ही YSRCP को हराया. आम चुनावों के साथ हुए विधानसभा चुनावों में जनसेना ने 21 सीटों पर जीत हासिल करते हुए राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी. जनसेना ने तेलगू देशम पार्टी और बीजेपी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था. इस गठबंधन ने जगन मोहन रेड्डी की सत्ताधारी YSRCP को केवल 11 सीटों पर सीमित कर दिया. पवन कल्याण की पार्टी ने लोकसभा में भी दो सीटों पर कब्जा जमाया है.

28 साल पहले की थी फिल्मों में एंट्री

पवन कल्याण को साउथ फिल्म इंडस्ट्री में पावर स्टार मानते हैं. उनका असली नाम कोनिडेला कल्याण बाबू है. 28 साल पहले पवन ने ‘अक्कड़ अम्माई लक्कड़’ फिल्म से डेब्यू किया था. उसके बाद उन्होंने एक के बाद एक कई सुपरहिट फिल्में दीं. 1998 में फिल्म ‘ठोली प्रेमा’ के लिए पवन कल्याण को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला है. पवन कल्याण की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने तीन शादियां की हैं. उनकी पहली शादी साल 1997 में नंदिनी से हुई. ये शादी लंबी नहीं चली और 11 साल बाद 2008 में उनका तलाक हो गया. 2009 में उन्होंने रेनू देसाई ने से शादी की लेकिन लेकिन केवल 3 साल में उनका तलाक कीहो गया. 2013 में पवन ने रशियन मॉडल और एक्ट्रेस अन्ना लेजनेवा से शादी की है.

पीएम मोदी ने बांधे तारीफों के पुल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में पुराने संसद भवन में एनडीए के घटक दलों की एक बैठक में शामिल हुए. यहां उन्होंने जनसेना पार्टी के प्रमुख और एक्टर पवन कल्याण की तारीफों के पुल बांधे. नरेंद्र मोदी ने तारीफ करते हुए पवन को ‘आंधी’ करार दिया. पीएम ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि, ‘इस बैठक में जो बैठे हैं, वो पवन नहीं बल्कि आंधी हैं.’

Leave a Reply