bollywood star in politics
bollywood star in politics

सिनेमा के अभिनेताओं और क्रिकेटर्स का राजनीति से रिश्ता काफी गहरा है. हर बार आम चुनाव में अभिनेताओं एवं पूर्व क्रिकेटर्स की राजनीति में शिरकत करने की संख्या बढ़ती जा रही है. इस बार के लोकसभा चुनावों में इस फेहरिस्त में 15 से अधिक नाम शामिल हैं, जिनमें से 11 जीत कर सदन में पहुंचने की तैयारी कर रहे हैं. केवल 4 नाम ऐसे हैं जिन्हें हार का मुंह देखना पड़ा है. इस लिस्ट में कंगना रनौत, शत्रुघ्न सिन्हा, रामायण फेम अरुण गोविल, हेमा मालिनी, सुरेश गोपी, सायोनी घोष, मनोज तिवारी, भोजपुरी स्टार रवि किशन और बांग्ला एक्ट्रेस शताब्दी रॉय का नाम शामिल है. वहीं दूसरी तरफ राज बब्बर, पवन सिंह और निरहुआ को हार का सामना करना पड़ा है.

ड्रीम गर्ल ने सबसे ज्यादा मार्जिन से जीती सीट

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल और बीजेपी कैंडिडेट हेमा मालिनी ने उत्तर प्रदेश के मथुरा से 2,93,407 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. उनके सामने कांग्रेस पार्टी के मुकेश धनगर थे, जिन्हें महज 2,16,657 वोट मिले हैं, जबकि हेमा मालिनी ने कुल 5,10,064 वोट हासिल किए हैं. हेमा मालिनी ने सेलेब्स में सबसे बड़े मार्जिन से जीत दर्ज की है.

यह भी पढ़ें: ‘फटा पोस्टर निकले किशोरीलाल’ ने किस तरह अमेठी में चटाई स्मृति ईरानी को धूल?

वहीं टेलीविजन के पॉपुलर शो रामायण में भगवान श्री राम की भूमिका निभाकर फेमस हुए एक्टर अरुण गोविल ने भी इस बार राजनीति में एंट्री की है. गोविल ने उत्तर प्रदेश के मेरठ से जीत हासिल की है. भारतीय जनता पार्टी की तरफ से चुनाव में उतरे अरुण गोविल ने सपा नेता सुनीता वर्मा को 10,585 वोटों से हराया है. उन्होंने कुल 5,46,469 वोट हासिल किए हैं.

बॉलीवुड की क्वीन ने भी दर्ज की जीत

अपने बयानों से चर्चा में रहने वाली कंगना रनौत ने भी अपने पहले आम चुनाव में जीत दर्ज की है. रनोट हिमाचल प्रदेश की मंडी से कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ा था. कंगना को कुल 5,37,022 वोट मिले, जबकि विक्रमादित्य 4,62,267 वोटों पर ही सिमट गए. जीत हार का अंतर 74,755 मतों का रहा. कंगना को उनके गृह क्षेत्र और पीएम मोदी की जनसभा का खासा फायदा मिला.

यह भी पढ़ें: कंगना के राम बने ‘मोदी’: पहली बार में ही मंत्री बन सकती हैं रनौत

अभिनेता और प्लेबैक सिंगर​​​​​ सुरेश गोपी ने भी केरल की त्रिशूर सीट से चुनाव जीत चुके हैं. उन्होंने बीजेपी के टिकट पर 4,12,338 वोट हासिल किए हैं. उनके खिलाफ कम्युनिस्ट पार्टी के नेता वी.एस. सुनील कुमार 3,37,652 वोट ही हासिल कर सके. सुरेश गोपी ने 74,686 वोटों के अंतर से चुनाव जीता.

भोजपुरी अभिनेता भी जमकर छाए

भोजपुरी अभिनेताओं को राजनीति खासी रास आने लगी है. बीजेपी की तरफ से उत्तर प्रदेश की गोरखपुर सीट पर भोजपुरी स्टार रवि किशन ने जीत हासिल की है.यह सीट कुछ सालों पहले तक योगी आदित्यनाथ की रही है. योगी के सीएम बनने के बाद यहां से रवि किशन को उम्मीदवार बनाया गया था. रवि किशन ने समाजवादी पार्टी की नेता काजल निषाद को हराकर जीत दर्ज की है. बीजेपी को यहां 5,85,834 वोट मिले जबकि सपा कैंडिडेट को 4.82 लाख वोट मिले. जीत हार का मार्जिन 1,03,526 मतों का रहा.

नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली की सीट पर भारतीय जनता पार्टी की ओर से उतरे मनोज तिवारी ने कड़े माने जा रहे मुकाबले में जीत हासिल की. तिवारी ने कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार को करारी मात दी. मनोज तिवारी ने 1,38,778 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है.

इन अभिनेताओं को मिली हार

सीनियर एक्टर राज बब्बर को हरियाणा के गुरुग्राम से हार का सामना करना पड़ा. कांग्रेस की तरफ से चुनाव में उतरे राज बब्बर के सामने बीजेपी के राव इंदरजीत सिंह थे. उन्होंने राज बब्बर को 75,079 वोटों से मात दी है. राज बब्बर को 7,33,257 वोट मिले जबकि इंदरजीत को 8,08,336 मत हासिल हुए.

इसी तरह से भोजपुरी स्टार पवन सिंह को बिहार की काराकाट सीट से 99,256 वोटों से हार मिली. उन्हें पश्चिम बंगाल के आसनसोल से शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ टिकट दिया था, लेकिन उन्होंने लौटा दिया था. वे बिहार के काराकाट से निर्दलीय मैदान में उतरे थे. इस सीट पर कम्युनिस्ट पार्टी के नेता राजा राम सिंह को जीत हासिल हुई है.

भारतीय जनता पार्टी की तरफ से चुनाव में उतरे दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ यूपी की आजमगढ़ सीट से चुनाव हार बैठे. उनके सामने सपा के धर्मेंद्र यादव थे. यहां से निरहुआ को 1,61,035 वोटों से हार नसीब हुई.

पश्चिम बंगाल में उतरी एक्टर्स की फौज

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी ने तृणमूल की टिकट पर कई अभिनेताओं एवं अभिनेत्रियों को मैदान में उतारा. उनमें से अधिकतर ने बीजेपी कैंडिडेट को धूल चटाई. बंगाल से शत्रुघ्न सिन्हा, शताब्दी रॉय, सयोनी घोष, दीपक बनर्जी, रचना बनर्ची, लॉकेट चटर्जी सहित कई सेलेब्स ने इस बार के आम चुनाव में अपनी किस्मत आजमायी थी.

Leave a Reply