img 20220214 092606
img 20220214 092606

Politalks.News/UttrakhandAssemblyElection. उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के लिए सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया है, जो कि शाम 6 बजे तक चलेगा. बता दें, यहां चुनावी रण में उतरे 632 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला प्रदेश के लगभग 82 लाख मतदाता कर रहे हैं. मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लोगों की भीड़ लगी हुई है. हल्द्वान के चोरगलिया, रूद्रपुर नगर निगम में बने पोलिंग बूथ और पिथौरागढ़ में समय से पहले ही मतदाता मतदान के लिए पहुंच गए. यहां तक कि नैनीताल जिले के चोरगलिया के मतदान केंद्रों में तो आधा घंटा पहले लगी लंबी कतारें लग गईं. यहां लोगों में मतदान के प्रति जबरदस्त जागरुकता देखने को मिली.

EVM में आई खराबी, वोटिंग के लिए युवाओं और महिलाओं में जबरदस्त उत्साह
अभी अभी मिली जानकारी के अनुसार अल्मोड़ा विधानसभा के चौमो बूथ और जागेश्वर विधानसभा के कनरा बूथ में ईवीएम खराब हो गई है, जिसके लिए टेक्नीशियन भेजे गए हैं. कंट्रोल रूम के अनुसार अल्मोड़ा जिले की छह विधानसभा के 911 बूथों में से 675 में मौक पोल व 322 में पोलिंग चल रही है. वहीं जनता इंटर कॉलेज रुद्रपुर में कांग्रेस प्रत्याशी मीना शर्मा व उनके पति अनिल शर्मा ने मतदान किया है. वहीं मसूरी विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी गणेश जोशी अपने परिवार के साथ मतदान के लिए पहुंचे. मतदान दिवस पर उत्तराखंड कलक्ट्रेट परिसर के गंगोत्री भवन में स्थापित निर्वाचन कंट्रोल रूम में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बूथों की वेब-कास्टिंग संचालन का निरीक्षण किया. वहीं पंतनगर में भी तय समय पर शुरू हुआ मतदान जारी है. यहां भी युवाओं व महिलाओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: सियासी चर्चा: पीएम मोदी ने खुद बोया था ‘बेअदबी’ की प्रथा का बीज, अब काट रहे हैं कांटेदार बबूल!

पहले मतदान, फिर अन्य कोई काम- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को लोगों से अधिक मतदान करने की अपील की है. पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि, ‘उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर के साथ ही आज उत्तराखंड और गोवा की सभी विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे लोकतंत्र के इस पावन उत्सव के भागीदार बनें और मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएं. याद रखें- पहले मतदान, फिर अन्य कोई काम!’

81 लाख 72 हजार 173 मतदाता चुनेंगे अपनी सरकार
उत्तराखंड में अगले पांच साल के लिए चुनाव का दिन आ गया है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार इस बार 81 लाख 72 हजार 173 मतदाता अपनी सरकार चुनेंगे. इसके लिए प्रदेशभर में कुल 11,647 मतदान बूथ बनाए गए हैं. जिनमें 24 बूथ ऐसे हैं जो कि सर्दियों में पलायन करने वालों के लिए बनाए गए हैं. मतदान के लिए उत्तराखंड को 276 जोन में बांटा गया है, जिनमें 1447 सेक्टर हैं. चुनाव आयोग ने प्रदेश में इस बार 156 मॉडल बूथ बनाए हैं, जिन पर सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. इन 156 में से सर्वाधिक 24 बूथ हरिद्वार जिले में हैं.

यह भी पढ़ें: सियासी चर्चा: कांग्रेस को मुकाबले में लाकर प्रधानमंत्री मोदी ने सपा और आप से हटाया लोगों का ध्यान!

5860 बूथों से होगी वेब कास्टिंग, बनाए गए 101 सखी बूथ
चुनाव के लिए हाईटेक इंतजाम करते हुए 5860 बूथों पर वेब कास्टिंग के इंतजाम भी किए गए हैं. प्रदेश में इस बार 101 सखी बूथ बनाए गए हैं, जिन पर पोलिंग का पूरा स्टाफ महिलाएं होंगी. इनमें सबसे ज्यादा हरिद्वार में 19, देहरादून के 18 बूथ शामिल हैं. इसके अलावा प्रदेश में इस बार छह दिव्यांग बूथ भी बनाए गए हैं. जिनमें से देहरादून और हरिद्वार में दो-दो, नैनीताल व ऊधमसिंह नगर में एक-एक बूथ शामिल हैं.

Leave a Reply