अगले 15 दिनों में कोरोना संक्रमण पर काबू नहीं पाया गया तो हालात विस्फोटक हो जाएंगे- CM गहलोत

जब तक लोग जागरूक नहीं होंगे व कोरोना की चेन नहीं टूटेगी तब तक कुछ भी कर लें कोई फायदा नहीं, एक-एक बेड की सिफारिश आ रही है, डॉक्टर कहते हैं कि किसे हटाकर दें, कोरोना गांवों में घुस गया है यह विस्फोटक है- सीएम गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

Politalks.News/Rajasthan. देशभर के साथ-साथ प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते भयावह होते जा रहे हालातों को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अत्यंत गम्भीर और चिंतित हैं. 70 वर्षीय खुद कोरोना संक्रमित होने के बावजूद सीएम अशोक गहलोत लगातार हालातों पर नजर बनाए हुए हैं, केन्द्र सरकार से लेकर विदेशों तक जहां से भी जो भी सम्भव मदद मिल सकती है, उसकी कोशिशों में जुटे हैं. प्रतिदिन कोरोना संक्रमण को लेकर समीक्षा बैठकों के साथ अलग-अलग संगठनों और प्रतिनिधियों के साथ चर्चा करना और आए सुझावों को लागू करवाना मुख्यमंत्री गहलोत की दिनचर्या का हिस्सा है. इसी कड़ी में सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए चिकित्सा मंत्री से लेकर से पंचायत सरपंच तक के जनप्रतिनिधियों से संवाद किया. वीसी के जरिए 3 घंटे चली इस बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा देश में कोरोना को लेकर हाहाकार मचा हुआ है, यह समय बातों की बजाय काम का वक्त है. सीएम ने आह्वान किया कि सीएस से लेकर सरपंच तक सभी 14 दिनों के लॉक डाउन की सख्ती से पालना लोगों से करवाएं ताकि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में हम कामयाब हो सकें.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि कोरोना का संक्रमण जिस तेजी से बढ़ रहा है और अगले 15 दिनों में इस पर काबू नहीं पाया गया तो हालात विस्फोटक हो जाएंगे. सीएम गहलोत ने कहा राजस्थान में एक-एक बेड के लिए सिफारिश हो रही है. ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की कमी का सामना करना पड़ रहा है. हम अस्पताल तो बनवा सकते हैं बैड लगवा सकते हैं, लेकिन ऑक्सीजन कहां से लाएंगे. सीएम गहलोत ने कहा कि अगर लोग जागरुक नहीं हुए तो सरकार का बजट कोई काम नहीं आएगा.

यह भी पढ़ें: पॉलिटॉक्स की खबर पर लगी मुहर, कोरोनाकाल फिर बना ढाल, PM मोदी पर निकला CWC का गुबार

संवाद के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आगे कहा यह पक्ष विपक्ष राजनीतिक प्रतिद्वंदिता देखने का समय नहीं है पूरी दुनिया का पूरी मानवता का एक ही दुश्मन है वह है कोरोना. जनप्रतिनिधि होने के नाते हमारा सबसे बड़ा धर्म यही है कि हम मानव जाति की सेवा करें. सीएम गहलोत ने कहा पहली लहर में हम सबको साथ लेकर चले थे. लेकिन दूसरी वेब अचानक आई उसने देश को हिलाकर रख दिया. पिछली बार अस्पतालों में ऑक्सीजन वेंटीलेटर खाली पड़े रहे, इस बार एक-एक बेड की सिफारिश आ रही है, डॉक्टर कहते हैं कि किसे हटाकर दें. कोरोना गांवों में घुस गया है, यह विस्फोटक है.

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि पिछली बार इटली ने 60 साल से ऊपर वालों का तो इलाज ही बंद कर दिया था हमारे यहां तो परंपराएं हैं कि गहने बेचकर भी हम अपने बुजुर्गों का इलाज करवाते हैं. हम पीएम, गृह मंत्री के सपंर्क में हैं. कल रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी बात करेंगे. राजस्थान में 15 ऑक्सीजन प्लांट को बढ़ाने की मांग की है. 70 जगह शहरों में ऑक्सीजन प्लांट लगवाए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें:राहुल गांधी की अनदेखी के चलते 2015 में BJP शामिल हुए हिमंत बिस्वा सरमा बने असम के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कोरोना से वैक्सीन ही हमें बचा पाएगी. मुझे और डोटासरा को साथ ही कोरोना हुआ है हमें वैक्सीन लगी हुई थी इसलिए आपके सामने बात कर रहे हैं. ऐसे-ऐसे किस्से आ रहे हैं कि रात को नींद नहीं आती. 36 साल के युवा जा रहे हैं. कई युवा चार घंटे में ही दम तोड़ रहे हैं हम इसकी भी स्टडी करवा रहे हैं. सीएम अशोक गहलोत ने कहा- जब तक कोरोना की चेन नहीं टूटेगी, तब तक हम कितनी ही VC कर लें, कोई फायदा नहीं होने वाला. पिछली बार गांव वालों ने पहरे दिए थे, क्वारैंटाइन व्यक्ति बाहर न निकले, लेकिन इस बार तो कोरोना गांव तक पहुंच चुका है, गांव के लोग सतर्क रहें.

वहीं कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि, अभी लॉकडाउन को प्रभावी बनाने का काम करना होगा, क्योंकि कोरोना रोकने का लॉकडाउन ही रामबाण है. कोरोना रोकने में पंचायतीराज जनप्रतिनिधियों का बड़ा योगदान है. मैं खुद पॉजिटिव आने के बाद दो दिन उदास रहा लेकिन अब कोई दिक्कत नहीं है.

यह भी पढ़ें: सरकार छिपा रही है मौतों के असल आंकड़े, दूसरी लहर में चुनावी रैलियां बनी ‘रियल सुपर स्प्रेडर’- पित्रोदा

वीसी के दौरान चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार ने अब राजस्थान में भी एंटीजेन टेस्ट करने का फ़ैसला किया है. पहले राजस्थान में एंटीजेन टेस्ट पर पाबंदी थी और राज्य का कहना था यह टेस्ट सही नहीं है मगर इस बड़े पैमाने पर कोरोना के मामले आ रहे हैं, RTPCR टेस्ट किट कम पड़ रहे हैं, वहीं जांच में भी देरी हो रही है. मंत्री रघु शर्मा ने आज वीसी के दौरान यह घोषणा की कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए इजाज़त दे दी है.

संवाद कार्यक्रम में जुड़े भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि कोरोना के खिलाफ हम सबको मिलकर लड़ाई लड़नी है. इस लड़ाई में हम सरकार के साथ हैं. लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें. सावधानी बरतें. हम सब डॉक्टर, नर्सिंगकर्मी, पुलिस सहित कोरोना वॉरियर का सम्मान करें. हम मिलकर लड़ेंगे, कोरोना हारेगा और राजस्थान जीतेगा.

नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि एंबुलेंस की संख्या कम है इसलिए यह संख्या दूर दराज के क्षेत्रों में बढ़ाई जाए. गांवों में आज भी मास्क लगाने की परिपाटी नहीं है. गांवों में कोरोना ज्यादा फैल रहा है. कटारिया ने कहा, यह किसी पार्टी, जाति की बीमारी नहीं है, हम मरीज को सही जगह पहुंचाएं. बाहर से आने वालों को सख्ती से क्वारेन्टाइन किया जाए.

यह भी पढ़े:- अगस्त तक 10 लाख लोगों के मरने का अनुमान, माफी के लायक नहीं प्रधानमंत्री मोदी के काम- द लेंसेट

वहीं उपनेता प्रतिपक्ष राठौड़ ने कहा कोरोना से लड़ाई में हम मजबूती से सीएम के साथ खड़े हैं. हम आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति करते हैं करते रहेंगे. लेकिन कोरोना से जंग में हम मुख्यमंत्री और सरकार के साथ खड़े हैं. पंच सरपंच गांवों में कोविड प्रोटोकॉल की पालना करवाएं.

विधायक बलवान पूनिया ने कहा हमें तीसरी लहर को लेकर अभी से ही तैयारी करनी होगी विशेषज्ञ लगातार लोगों को इस बारे में जागरूक करते रहें. डीजीपी एम एल लाठर ने कहा कोरोना को लेकर गांवों में गंभीरता नहीं दिखाई दे रही है. समस्या का समाधान तभी हो सकता है, जब समस्या को स्वीकार करें. हमें बीमारी को गंभीरता से लेना है. गांव के जनप्रतिनिधि ही लोगों को समझा सकते हैं.

इस दौरान प्रदेश के मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर अपनाकर ही बचा जा सकता है. गांव में नो मास्क नो मूवमेंट का पालन कराना है. लॉकडाउन में तो घर से निकलना ही नहीं है. गांवों में जनप्रतिनिधि अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके शादियां टलवाने का प्रयास करें. जिंदा रहेंगे तो सब कर लेंगे.

Leave a Reply