बेनीवाल ने उठाया नई ट्रेनों के संचालन और ठहराव का मुद्दा, कहा- राजस्थान में हो रेल सुविधाओं का विस्तार

बीकानेर से नागौर होते हुए हैदराबाद व चेन्नई तक दुरंतो श्रेणी की ट्रेन शुरू की जाए, दिल्ली से मेड़ता होते हुए गुजरात व महाराष्ट्र की तरफ शताब्दी व राजधानी श्रेणी की ट्रेन शुरू की जाए- बेनीवाल

Hanuman Beniwal In Parliament 1234 201908108539
Hanuman Beniwal In Parliament 1234 201908108539

पॉलिटॉक्स न्यूज़/दिल्ली. लोकसभा के बजट सत्र के दूसरे चरण में गुरुवार को रेल मंत्रालय की अनुदान मांगो पर चर्चा हुई. नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने इस चर्चा में भाग लेते हुए नागौर से कई नई ट्रेन शुरू करने, कई ट्रेन के ठहराव व नागौर जिले के स्टेशनों के आधुकरण की मांग की.

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के मुखिया और सांसद हनुमान बेनीवाल ने चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि भारत के पास दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. यह हम सभी हम सभी के लिए गर्व की बात है. भारतीय रेल कश्मीर से कन्याकुमारी तक और राजस्थान से गुवाहाटी तक भारत को एकता के सूत्र में पिरोता है.

सांसद बेनीवाल ने आगे कहा कि विगत कई सालों से भारतीय रेलवे देश की जनता को सुलभ यातायात उपलब्ध करवा रहा है. देश में युद्ध का समय हो या कमी होने पर खाद्यान्नों तथा पेयजल की आपूर्ति की बात हो इसमें रेलवे का बहुत बड़ा योगदान है. इसके साथ ही बेनीवाल ने कहा कि 2018 -19 में देशभर में 8439 मिलियन यात्रियों ने भारतीय रेल में सफर किया.

सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा कि पिछले पांच सालों में पीएम मोदी के नेतृत्व में देश के उत्तरी पूर्वी इलाकों में रेलवे के क्षेत्र में बहुत काम हुआ है. आम बजट के साथ रेल बजट को सम्मिलित करना भी अच्छा कदम है. बेनीवाल ने आगे कहा की एनडीए नेतृव वाली सरकार में अंत्योदय गाड़ी सेवाएं व दीनदयाल कोच अनारक्षित यात्रियों के लिए बहुत बड़ा कदम है वहीं तेजस जैसी रेलों ने देश का मान बढ़ाया है.

सांसद बेनीवाल ने सरकार का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि रेलवे में सुरक्षा में सुधार व स्टेशनों में सफाई व्यवस्थाओं पर ओर अधिक ध्यान देने की जरूरत है. रेल परिचालन सुरक्षा को बढ़ाने के लिए टीसीएस व एटीपी प्रणाली को कारगर रुप से देश में लागू करने की जरूरत है ताकि यात्रियों को जान माल की क्षति नही हो. इसके साथ ही कहा कि भारतीय रेल प्रतिदिन 2.3 करोड़ यात्रियों में से 12 लाख से अधिक यात्रियों को भोजन उपलब्ध करवाती है जिसकी गुणवत्ता संतोषजनक नही है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए. रेलवे के पेंट्री कार में सफाई व खाने के पैकेट पर क्यूआर कोड लगाये जाने चाहिए.

यह भी पढ़ें: ‘मध्यप्रदेश तो झांकी है, राजस्थान अभी बाकी है’- सोशल मीडिया से

हनुमान बेनीवाल ने आगे कहा कि मारवाड़ का देश के विकास में बहुत बड़ा योगदान रहा है. जहां बैलगाड़ी नहीं जा सकती वहां मारवाड़ियों ने व्यापार स्थापित करके देश के विकास में योगदान दिया है इसलिए मारवाड़ के लोगों को सुलभ रेलवे सुविधाओ से जोड़ा जाए.

सांसद बेनीवाल ने सदन में मांग रखते हुए कहा कि बीकानेर से नागौर होते हुए हैदराबाद व चेन्नई तक दुरंतो श्रेणी की ट्रेन शुरू की जाए. दिल्ली से मेड़ता होते हुए गुजरात व महाराष्ट्र की तरफ शताब्दी व राजधानी श्रेणी की ट्रेन शुरू की जाए. इसके साथ ही बेनीवाल ने कई ट्रेनों के फेरे बढ़ाने व आरक्षित कोचों की संख्या बढ़ाने की मांग भी सदन में की. बेनीवाल ने नागौर से फलोदी, मेड़ता से पुष्कर व नागौर से डीडवाना तक नई रेलवे लाइनों की स्वीकृति करने व नागौर, मेड़ता रोड़, डेगाना, डीडवाना, मकराना व गोटन रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण करने व इन स्टेशनों पर दिव्यांगों हेतु एस्क्लेक्टर लगाने की भी मांग की. इसके साथ ही नागौर संसदीय क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर राष्ट्रीय राजमार्गों पर आ रहे रेलवे क्रॉसिंगों पर सेतु भारतम योजना के तहत रेलवे ओवर ब्रिज बनाने की मांग की.