गुजरात चुनाव के लिए BJP ने जारी किया संकल्प पत्र, यूनिफॉर्म सिविल कोड को जल्द लागू करने का वादा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि संविधान ही हमारा सबसे बड़ा धर्म है, उस पर चलना और उसे संभाल कर रखना है हम सबकी जिम्मेदारी- जेपी नड्डा, बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में की देश विरोधी तत्वों के लिए कड़े क़ानून सहित मंदिरों के पुनरुद्धार की योजनाओं की घोषणा

बीजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र
बीजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र

Gujarat Assembly Election. गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 1 दिसंबर को पहले चरण के लिए मतदान होना है. ऐसे में पहले चरण के तहत प्रदेश की 182 विधानसभा सीटों में से 89 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. तो वहीं 5 दिसंबर को बाकी बची 93 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. ऐसे में सभी राजनीतिक दलों की तरफ से चुनाव प्रचार की प्रक्रिया अपने चरम पर पहुंच चुकी है. इसी कड़ी में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, सूबे के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की उपस्तिथि में पार्टी की तरफ से आज संकल्प पत्र जारी कर दिया गया है. बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में आम नागरिकों, छात्रों, बुजुर्गों और महिलाओं तक के लिए तमाम योजनाओं के साथ-साथ देश विरोधी तत्वों के लिए कड़े क़ानून सहित मंदिरों तक के पुनरुद्धार की योजनाओं को घोषणा की है. गुजरात भारतीय जनता पार्टी की हिंदुत्व के साथ गूढ़ राजनीति की सफल प्रयोगशाला माना जाता है, इसलिए बीजेपी ने हिंदुत्व के एजेंडे को गुजरात में फिर से आगे बढ़ाया है.

शनिवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए संकल्प पत्र जारी किया. इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पाटेल और गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष सीआर पाटिल उपस्थित रहे. इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि, ‘हम पांच साल में 20 लाख लोगों को रोजगार देंगे. वहीं पांच साल में एक लाख महिलाओं को भी रोजगार देंगे. गुजरात में 2 सी फूड पार्क स्थापित होंगे. वहीं छात्राओं को मुफ्त इलेक्ट्रिक स्कूटी देंगे.’ जेपी नड्डा ने कहा कि, ‘सिंचाई नेटवर्क में विस्तार के लिए 25 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. वहीं यूसीसी कमेटी की सिफारिशों को लागू किया जाएगा.’

इस दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि, ‘हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि संविधान ही हमारा सबसे बड़ा धर्म है. उस पर चलना और उसे संभाल कर रखना हम सबकी जिम्मेदारी है. ह्यूमन डिग्निटी के लिए भी भाजपा सरकार ने काम किया है. महिलाओं के लिए इज्जत घर बनाकर दिया है. हमने जो कहा है, वह करके दिया है. गुजरात विकास की गंगोत्री है और उस गंगोत्री में जब हम विकास की बात करते हैं तो हम नए संकल्प के साथ अपने आप को फिर से पुनर्स्थापित करते हुए आगे बढ़ने की बात करते हैं. शिक्षा की दृष्टि से 10 हजार करोड़ रुपए के बजट से आने वाले पांच सालों में 20 हजार सरकारी स्कूलों को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा. उसी तरीके से 4 गुजरात इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी डेवलप किया जाएगा.’

यह भी पढ़ें: गुजरात में ‘श्रद्धा हत्याकांड’ के जरिए नया रंग भरने की कोशिश में जुटी भाजपा, जमकर बरसे बिस्वा

Patanjali ads

BJP के संकल्प पत्र की कुछ मुख्य बाते हैं निम्न प्रकार:-

  • हम खेदूत मंडियों, आधुनिक एपीएमसी, छंटाई और ग्रेडिंग इकाइयों, कोल्ड चेन, गोदामों, प्राथमिक प्रसंस्करण केंद्रों आदि की समग्र प्रणाली विकसित करने के लिए गुजरात कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर कोष के तहत 10,000 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे.
  • हम पूरे गुजरात में सुजलाम सुफलाम, सौनी, लिफ्ट सिंचाई परियोजनाओं, सूक्ष्म सिंचाई, ड्रिप सिंचाई और अन्य प्रणालियों जैसी परियोजनाओं के माध्यम से मौजूदा सिंचाई नेटवर्क का विस्तार करने के लिए 25,000 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे.
  • हम गौशालाओं को मजबूत करके (₹500 करोड़ का अतिरिक्त बजट), 1,000 अतिरिक्त मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयां स्थापित करके और पूर्ण टीकाकरण और बीमा सुनिश्चित करके पशुधन की समग्र देखभाल सुनिश्चित करेंगे.
  • हम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के तहत वार्षिक कैप को ₹5 लाख से ₹10 लाख प्रति परिवार दोगुना करेंगे और मुफ्त चिकित्सा उपचार सुनिश्चित करेंगे.
  • हम ईडब्ल्यूएस परिवारों के लिए सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों और सूचीबद्ध प्रयोगशालाओं में नि:शुल्क नैदानिक ​​सेवाएं प्रदान करने के लिए ₹110 करोड़ के कोष के साथ मुख्यमंत्री नि:शुल्क निदान योजना शुरू करेंगे.
  • हम 2036 में ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने के उद्देश्य से गुजरात ओलंपिक मिशन शुरू करेंगे और विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचा तैयार करेंगे.
  • हम यह सुनिश्चित करेंगे कि गुजरात में प्रत्येक नागरिक के पास एक पक्का घर हो और प्रधानमंत्री आवास योजना का 100% कार्यान्वयन सुनिश्चित करें.
  • हम एक फैमिली कार्ड योजना शुरू करेंगे, जिससे हर परिवार को राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा.
  • हम अंबाजी और उमेरग्राम के बीच एक बिरसा मुंडा आदि जाति समृद्धि कॉरिडोर का निर्माण करेंगे, ताकि हर आदिवासी जिले के मुख्यालय को 4-6 लेन के स्टेट हाईवे से जोड़ा जा सके, और पाल दाधवाव और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ने के लिए एक आदिवासी सांस्कृतिक सर्किट का निर्माण किया जा सके, शबरी धाम को.
  • हम आदिवासी युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए आदिवासी बेल्ट में 8 जीआईडीसी स्थापित करेंगे.
  • हम गुजरात समान नागरिक संहिता समिति की सिफारिशों का पूर्ण कार्यान्वयन सुनिश्चित करेंगे.
  • हम दंगों, हिंसक विरोध प्रदर्शनों, अशांति आदि के दौरान असामाजिक तत्वों द्वारा सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को किए गए नुकसान की वसूली के लिए गुजरात रिकवरी ऑफ डैमेज ऑफ पब्लिक एंड प्राइवेट प्रॉपर्टीज एक्ट को लागू करेंगें.
  • हम पुलिस बल के आधुनिकीकरण पर ₹1,000 करोड़ से अधिक खर्च करेंगे, ताकि भौतिक बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा सके, श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ हथियार खरीदे जा सकें.

यह भी पढ़े: गुजरात की 25 विधानसभा सीटों पर दलित मतदाताओं का दबदबा, समीकरण बनाने-बिगाड़ने में माहिर

बीजेपी के हिंदुत्व के एजेंडे में समान नागरिक संहिता भी सबसे ऊपर है, संकल्प पत्र में इसे जल्द लागू किए जाने की बात तो कही ही गई है, सरकार की ओर से पहले ही समान नागरिक संहिता को लागू करने के लिए सुझाव कमेटी का एलान कर दिया गया है. संकल्प पत्र में कट्टरवादी सांप्रदायिक तत्वों से निपटने के लिए “एंटी रेडिकलाइज़ेशन सेल” का एलान भी किया गया है.  बढ़ती कट्टरता से निपटने के लिए प्रदेश स्तर पर एक “एंटी रेडिकल सेल” बनाया जाएगा.

Leave a Reply