असम की 47 और पश्चिम बंगाल की 30 सीटों के लिए मतदान हुआ शुरू, शुभेंदु की प्रतिष्ठा है दांव पर

पश्चिम बंगाल में सुबह 7 बजे से शुरू हुआ पहले चरण का मतदान शाम 6:30 बजे तक चलेगा तो वहीं असम में सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा, बंगाल में 73 लाख से अधिक मतदाता 191 उम्मीदवारों का तो असम में 81.09 लाख मतदाता 264 उम्मीदवारों का फैसला करेंगे

west bengal assembly election dates 1614341353
west bengal assembly election dates 1614341353

Politalks.Neww/Assam-BengalElection. पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग अभी 7 बजे शुरू हो गई है. पश्चिम बंगाल में जहां 30 विधानसभा सीटों के लिए 73 लाख से अधिक मतदाता 191 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. वहीं असम में 47 सीटों के लिए 81.09 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे है. असम की इन 47 सीटों पर 23 महिलाओं समेत 264 उम्मीदवार मैदान में हैं.

पश्चिम बंगाल में सुबह 7 बजे से शुरू हुआ पहले चरण का मतदान शाम 6:30 बजे तक चलेगा. बता दें, पहले मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक निर्धारित था, लेकिन चुनाव आयोग ने 2 मार्च को एक अधिसूचना जारी कर यहां पहले चरण के लिए मतदान का समय आधा घंटा यानी 30 मिनट बढ़ाने की घोषणा की थी. यह फैसला कोविड-19 को लेकर लगाई गई पाबंदियों के मद्देनजर लिया गया.

यह भी पढ़ें:- त्रिवेंद्र ने इशारों में खोला खुद को सीएम पद से हटाए जाने का राज, राजनीति को बताया काली सुरंग

इसी तरह बात असम की करें तो यहां सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा. यहां भी मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है. इसका कारण भी कोविड-19 संबंधी नियमों के अनुपालन में लगने वाला समय है. यहां पूर्व में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे के बीच होना निर्धारित था.

पश्चिम बंगाल में पहले चरण के तहत जिन 30 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से अधिकांश सीटें नक्सलवाद से प्रभावित रहे जंगलमहल क्षेत्र में आती हैं. यहां मतदान को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. यहां केंद्रीय बलों की करीब 684 कंपनियां तैनात की गई हैं. जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें पुरुलिया जिले की नौ सीटें, बांकुड़ा की चार सीटें, झाड़ग्राम की चार सीटें, पश्चिम मेदिनीपुर की छह और पूर्ब मेदिनीपुर की सात सीटें शामिल हैं. राज्य में विधानसभा की 294 सीटें हैं, जिसके लिए मतदान आठ चरणों में संपन्न होगा. आपको बता दें, मेदिनीपुर बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी का गृहक्षेत्र है वहीं आसपास के क्षेत्र पर भी अधिकारी परिवार का गढ़ माना जाता है, इसलिए आज के मतदान में अधिकारी परिवार की साख भी दांव पर है.

यह भी पढ़ें:- येन-केन-प्रकारेण दिल्ली सरकार अब केंद्र की मुट्ठी में, LG की बिना अनुमति के आगे नहीं बढ़ सकेंगे केजरीवाल

वहीं, असम की बात करें तो यहां विधानसभा की 126 सीटों में से 47 सीटों पर पहले चरण का मतदान हो रहा है. इस चुनाव में 23 महिलाओं समेत 264 उम्मीदवार मैदान में हैं. चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था कायम करने के लिए केंद्रीय बल राज्य पुलिस की मदद करेंगे. एक अधिकारी के मुताबिक, सभी मतदान केंद्रों के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल हैं. चुनाव को देखते हुए गश्त बढ़ा दी गई है और संवेदनशील इलाकों में कड़ी निगरानी बरती जा रही है. असम की जिन 47 सीटों पर पहले चरण का मतदान हो रहा है, वे ऊपरी असम और ब्रह्मपुत्र के उत्तरी किनारे के 12 जिलों में हैं.

Leave a Reply