प्रदेश के 22 जिलों की 34 पंचायतों और 9 जिलों के 18 वार्डों में निकाय उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी

कोरोना की दूसरी लहर के बाद पहली चुनाव प्रक्रिया, पंचायत और निकाय उपचुनाव के लिए मतदान जारी, 22 जिलों में पंचायत और 9 जिलों में निकायों के उपचुनाव, कोरोना प्रोटोकॉल के साथ हो रही वोटिंग

पंचायत और निकाय उपचुनाव को लेकर मतदान जारी(file photo)
पंचायत और निकाय उपचुनाव को लेकर मतदान जारी(file photo)

Politalks.News/Rajasthan. प्रदेश में पंचायत और निकाय उप चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है. प्रदेश के 22 जिलों में पंचायत चुनाव और 9 जिलों में निकाय उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है. कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए मतदान की प्रक्रिया जारी है. सुबह 7.30 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 5.30 बजे तक चलेगा. इससे पहले प्रचार का शोर शराबा शुक्रवार को थम गया था. उम्मीदवारों ने वोट के लिए घर-घर जाकर मनुहार की और वादे कर उन्हें जिताने की अपील की.
मरुधरा में पंचायत और निकाय उपचुनाव का गणित
पंचायत उपचुनाव में यहां होगा मतदान
22 जिलों में चुनाव, 34 पंचायतें
सरपंच बनने के 130 उम्मीदवार
6 ग्राम पंचायतों में हो चुके उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित
—————-
निकाय चुनाव- 9 जिलों के 18 वार्डों में उपचुनाव
अजमेर, भरतपुर, चूरु, हनुमानगढ़, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, प्रतापगढ़ और पाली में उपचुनाव
43 उम्मीदवार चुनाव मैदान में
ईवीएम से मतदान
दो जगह चेयरमैन के चुनाव भी होंगे

यह भी पढें: सचिन पायलट से किए वादों को निभाना आलाकमान की मजबूरी या सियासी कूटनीति!

बगैर कोरोना वैक्सीनेशन कैसे डलेंगे वोट, गाइडलाइन की चिंता- राज्य निर्वाचन आयोग ने वैसे तो चुनाव को लेकर खासी तैयारियां की हैं. लेकिन उसके सामने एक बड़ा सवाल ये भी है कि गांवों में कोरोना गाइडलाइन की पालना कैसे हो पाएगी. कोरोना वैक्सीनेशन का काम अभी धीमी गति से चल रहा है. खासकर ग्रमीण इलाकों में लोग कोरोना टीका लगवाने से बच भी रहे हैं. ऐसे में बगैर वैक्सीनेशन के मतदान में लोग वोट डालने आएंगे. इसमें सोशल डिस्टेसिंग की पालना पूरी तरह से नहीं हो पाएगी और मतदान के दिन भीड़ आई तो उससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा. ऐसे में आयोग के सामने ये बड़ी चुनौती बनी हुई है. हालांकि आयोग की ओर से मतदान कराने वाले कर्मचारियों में अधिकांश का वैक्सीनेशन हो चुका है. मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने भी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए हुए हैं कि वैक्सीनेशन वाले कर्मचारियों को ही चुनाव कार्यक्रम में लगाया जाए.

सरपंच का उपचुनाव ईवीएम से- वैसे तो आयोग की ओर से चुनाव को लेकर व्यवस्थाएं की है. सरपंच का चुनाव ईवीएम से करवाया जा रहा है जबकि पंच का चुनाव मतपेटी के जरिए हो रहा है. मतदान के बाद आज ही मतगणना कर चुनाव नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. उपसरपंच का चुनाव सोमवार को कराया जाएगा. इसमें एक परेशानी ये भी आएगी कि वार्ड पंच के चुनाव में मतपेटी से मतदान में समय भी अधिक लगेगा जिससे भी इनमें कोरोना का खतरा बना रहेगा.

यह भी पढ़ें- इतनी आसान नहीं है ‘गहलोत के दुर्ग’ पर फतह! तो वहीं ‘क्राउड पुलर’ पायलट का जलवा भी नहीं कुछ कम

प्रत्याशियों ने की वोटर्स से मनुहार- पंचायतों के साथ साथ निकाय चुनाव में उम्मीदवारों ने वादों का पिटारा खोला. इनमें जनता से वादे किए गए हैं कि यदि उन्हें वोट देकर चुनाव जीताया तो वे विकास कराने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. उम्मीदवारों ने सडक, पानी, बिजली, सीवरेज लेकर पूरा विकास की बात कही है और पर्चे बांटकर मनुहार की.

Leave a Reply