राजस्थान में मौतों की संख्या छिपाने की परम्परा नहीं, हमें आंकड़ों की नहीं प्रदेशवासियों के जीवन की चिंता- गहलोत

प्रदेश में पिछले 24 घण्टों में 3404 नए कोरोना संक्रमित मरीज आए सामने तो वहीं 105 लोगों की कोरोना संक्रमण से हुई मौत, सरकार कोरोना पीड़ितों के हितों के प्रति पूरी तरह संवेदनशील, इस संबंध में किसी भी शिकायत के सामने आने पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, प्रदेश में कोरोना की तीसरी संभावित लहर का सामना करने की प्रभावी रणनीति तैयार की जाए- सीएम गहलोत

cm ashok gehlot on opposition
cm ashok gehlot on opposition

Politalks.News/Rajasthan. प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार कमी बनी हुई है, जो कि राहतभरी खबर है. मंगलवार को आई चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में पिछले 24 घण्टों में 3404 नए कोरोना संक्रमित मरीज आए सामने तो वहीं 105 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है. प्रदेश में एक दिन में हुए 58755 जांचों में से सिर्फ 3404 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. राहत की बात यह भी है कि प्रदेश के 20 जिलों में नए मरीजों की संख्या 100 से कम रही है. जबकि 24 घंटों में 15635 मरीज इस संक्रमण से रिकवर हुए हैं. संक्रमण दर घटने और रिकवरी बढ़ने से एक्टिव केस कम हुए हैं. प्रदेश में अब 87,530 एक्टिव केस रहे हैं, इस वजह से अस्पतालों पर दबाव कम होने लगा है. हालांकि मौत के आंकड़ों में बड़ी राहत राज्य को नहीं मिली है, जिसके कारण प्रदेश में अब तक कुल 7911 लोगों की इस महामारी में जान जा चुकी है. वहीं प्रदेश में अब तक कुल 923860 लोग कोरोना से संक्रमित हुए और इनमें से अब तक 828410 मरीज रिकवर हो चुके हैं.

मंगलवार देर शाम मुख्यमंत्री आवास पर हुई कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना रोगियों के इलाज एवं जांच में निजी अस्पतालों, लैब और दवा दुकानदारों द्वारा निर्धारित दरों से अधिक पैसे वसूलने की घटनाओं पर तुरंत संज्ञान लेकर सख्त कार्रवाई करें. सीएम गहलोत ने कहा कि सरकार कोरोना पीड़ितों के हितों के प्रति पूरी तरह संवेदनशील है. इस संबंध में किसी भी शिकायत के सामने आने पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. बैठक में सीएम गहलोत ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना से मृत्यु पर शव परिवहन एवं ससम्मान अंतिम संस्कार की निशुल्क व्यवस्था की है, उसकी निचले स्तर तक पालना और मॉनिटरिंग में कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

यह भी पढ़ें: क्या मौतों व मरीजों के आंकड़े छिपाना ही ‘अशोक गहलोत मॉडल’ है, क्या यही है ‘जादूगरी’- पूनियां

इसके अलावा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में कोरोना की तीसरी संभावित लहर का सामना करने की प्रभावी रणनीति तैयार की जाए. चिकित्सा विशेषज्ञ थर्ड वेव में बच्चों के अधिक प्रभावित होने की आशंका व्यक्त कर रहे हैं. ऐसे में इसके प्रबंधन में हमें कोई कसर नहीं छोड़नी है. इसके लिए अन्य देशों एवं राज्यों द्वारा किए गए उपायों का भी अध्ययन करें.

बैठक में मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि बीते कुछ दिनों के दौरान देशभर में इस महामारी से हुई मौतों के विचलित करने वाले दृश्य सामने आए हैं. यह मानवता को झकझोरने वाली त्रासदी है, जिसका परिवारों की मानसिक, सामाजिक एवं आर्थिक स्थितियों पर गहरा प्रभाव पड़ा है. ऐसे में सीएम गहलोत ने निर्देश दिए कि प्रदेश में कोरोना से मृत्यु के मामलों की ऑडिट कराएं, ताकि कोविड और नॉन कोविड मौतों की वास्तविकता का पता चले और कोविड पीड़ित परिवारों की सामाजिक सुरक्षा के संबंध में निर्णय लिया जा सके. इस दौरान सीएम गहलोत ने विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि राजस्थान में मौतों की संख्या छिपाने की परम्परा नहीं है. हमें आंकड़ों की नहीं, प्रदेशवासियों के जीवन की चिंता है. हमारी सरकार पूरी पारदर्शिता के साथ समाज के सभी वर्गों के सहयोग से कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रही है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश की युवा आबादी के टीकाकरण हेतु वैक्सीन की उपलब्धता के लिए केंद्र सरकार के साथ समन्वय सहित सभी स्तर पर प्रयास करें, ताकि वैक्सीनेशन का काम तेजी से आगे बढ़े. सम्पूर्ण टीकाकरण संक्रमण की तीसरी लहर से बचाव में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: पायलट ही मेरे नेता थे, हैं और हमेशा रहेंगे- बवाल के बाद इंद्राज गुर्जर का बयान, राजेन्द्र राठौड़ ने कसा तंज

वहीं बैठक में मौजूद चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि तीसरी लहर से मुकाबले के लिए निचले स्तर पर शिशु गहन चिकित्सा इकाइयों (पीकू) को स्थापित करने तथा मेडिकल उपकरणों के भंडारण एवं रखरखाव के लिए वेयर हाउस की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता पड़ेगी. मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांटों की स्थापना और कंसनट्रेटर का वितरण योजनाबद्ध तरीके से किया जाएगा. चिकित्सा मंत्री ने कहा कि देश के विभिन्न राज्य ग्लोबल टेंडर के माध्यम से वैक्सीन की खरीद में व्यावहारिक बाधाओं का सामना कर रहे हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि केंद्र सरकार वैक्सीन की एकीकृत खरीद कर राज्यों को उपलब्ध कराए.

मंगलवार को आई चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में कोरोना के जयपुर में 832, उदयपुर में 275, अलवर 233, कोटा 167, झुंझुनूं 144, डूंगरपुर 141, जोधपुर 113, बीकानेर 111, सीकर 110, जैसलमेर 109, अजमेर 103, चूरू 102, हनुमानगढ़ 101, बाड़मेर 99, श्रीगंगानगर 99, भीलवाड़ा 82, भरतपुर 77, नागौर 65, पाली 55, बारां 46, चित्तौड़गढ़ 45, टोंक 41, राजसमंद 38, प्रतापगढ़ 34, बूंदी 31, दौसा 27, सवाईमाधोपुर 24, झालावाड़ 24, सिरोही 22, करौली 16, बांसवाड़ा 15, धौलपुर 13, जालौर में 10 नए मरीज मिले हैं.

वहीं प्रदेश में बीते 24 घण्टों के दौरान हुई मौतों र नजर डालें तो जयपुर में 20, उदयपुर में 12, जोधपुर 9, बीकानेर 8, हनुमानगढ़ 6, झालावाड़ 6, कोटा 4, राजसमंद 4, झुंझुनूं 3, अलवर 3, बांसवाड़ा 3, भरतपुर 3, चूरू 3, श्रीगंगानगर 3, डूंगरपुर 2, जैसलमेर 2, बाड़मेर 2, भीलवाड़ा 2, प्रतापगढ़ 2, बूंदी 1, करौली 1, नागौर 1, पाली 1, चित्तौड़गढ़ 1, अजमेर 1, सवाईमाधोपुर 1 और टोंक में एक मरीज की मौत दर्ज की गई है.

Leave a Reply