Manu Bhaker
Manu Bhaker

टोक्यो ओलंपिक में मेडल से चूंकी शूटर मनु भाकर ने इस पर ओलंपिक पदक जीतने का अपना और भारत का सपना पूरा कर दिया है. मनु भाकर ने देश को पेरिस ओलंपिक 2024 का पहला मेडल दिलाया है. महिलाओं की 10 मिटर शूटिंग में मनु भाकर ने ब्रांज मेडल अपने नाम किया. शूटिंग में मेडल जीतने वाली वे भारत की पहली महिला खिलाड़ी हैं जबकि शूटिंग में 12 साल बाद देश की झोली में कोई मैडल आया है. भारत को इस खेल में आखिरी ओलिंपिक मेडल 2012 में मिला था. पदकवीर मनु को उनकी उपलब्धि पर देश भर ले बधाइंयां मिल रही हैं. राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भी उन्हें बधाई दी है.

यह भी पढ़ें: संघी पृष्ठभूमि वाले मदन राठौड़ पर दांव, बीजेपी की ओबीसी वोट बैंक की मजबूती भरी सोच!

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को पहला मेडल दिलाने वाली मनु भाकर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बधाई दी है. राष्ट्रपति ने सोशल मीडिया पर मनु को बधाई देते हुए लिखा, ‘पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग स्पर्धा में कांस्य पदक के साथ भारत की पदक तालिका खोलने के लिए मनु भाकर को हार्दिक बधाई. वह शूटिंग प्रतियोगिता में ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं. भारत को मनु भाकर पर गर्व है. उनका यह कारनामा कई खिलाड़ियों, खासकर महिलाओं को प्रेरित करने वाला है. मैं कामना करती हूं कि वह भविष्य में उपलब्धियों की और अधिक ऊंचाइयां छुए.’

screenshot 2024 07 29 085259

President of India Droupadi Murmuवहीं पेरिस ओलंपिक 2024 के दूसरे दिन भारत को पहला मेडल दिलाने वाली मनु भाकर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बधाई दी है. सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पीएम ने लिखा कि, वेल डन, मनु भाकर भारत को ओलंपिक में पहला मेडल दिलाने के लिए. ब्रांज के लिए बधाई. ये सफलता इसलिए भी विशेष है क्योंकि शूटिंग में मेडल जीतने वाली आप पहली महिला हैं. एक अतुलनीय उपलब्धि.

screenshot 2024 07 29 085316
PM Narendra Modi Tweet about Manu Bhaker

विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भी मनु भाकर को बधाई दी है. उन्होंने पर लिखा, ‘भारत को पेरिस ओलंपिक में पहला मेडल जीतते हुए देखने पर गर्व है. मनु भाकर को ब्रांज मेडल के लिए बधाई. ओलपिक पदक जीतने वाली पहली महिला शूटर. हमारी बेटियों ने शानदार शुरुआत दी है. अभी और भी पदक आने हैं.’

screenshot 2024 07 29 085329
Rahul Gandhi Tweet about Manu Bhaker

12 साल पहले आया था अंतिम पदक

मनु भाकर ने भारत को ओलिंपिक में 12 साल बाद शूटिंग का मेडल दिलाया है. भारत को इस खेल में आखिरी ओलिंपिक मेडल 2012 में मिला था. यह शूटिंग में भारत का अब तक का 5वां मेडल है. राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने 2004 में सिल्वर, अभिनव बिंद्रा ने 2008 में गोल्ड, 2012 में विजय कुमार ने सिल्वर और गगन नारंग ने ब्रॉन्ज जीता था.

Leave a Reply