pm modi
pm modi

Mann ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज फिर से ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से संवाद किया. मन की बात के 106वें एपिसोड में पीएम मोदी ने अपना विज़न देशवासियों के सामने रखते हुए कहा कि हर बार की तरह, इस बार भी, हमारे त्योहारों में, हमारी प्राथमिकता हो ‘वोकल फॉर लोकल’ और हम मिलकर उस सपने को पूरा करें, हमारा सपना है ‘आत्मनिर्भर भारत’. प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम की शुरूआत में की शुरुआत गांधी जयंती और खादी से की. उन्होंने कहा कि गांधी जयंती के अवसर पर दिल्ली में खादी की रिकॉर्ड बिक्री हुई है. यहां कनॉट प्लेस में एक ही खादी स्टोर में, एक ही दिन में डेढ़ करोड़ रुपए से ज्यादा का सामान लोगों ने खरीदा. इस महीने चल रहे खादी महोत्सव में एक बार फिर बिक्री के अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

31 अक्टूबर का दिन देशवासियों के लिए अहम

मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि 31 अक्टूबर का दिन हम सभी के लिए बहुत विशेष है. इस दिन हमारे लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जन्म जयंती मनाते हैं. हम भारतवासी, उन्हें कई वजहों से याद करते हैं और श्रद्धापूर्वक नमन करते हैं. सबसे बड़ी वजह है – देश की 580 से ज्यादा रियासतों को जोड़ने में उनकी अतुलनीय भूमिका. पीएम ने कहा कि 31 अक्टूबर को एक बहुत बड़े राष्ट्रव्यापी संगठन की नींव रखी जा रही है और वो भी सरदार साहब की जन्मजयन्ती के दिन. इस संगठन का नाम है – मेरा युवा भारत, यानी MYBharat. उन्होंने कहा कि यह संगठन भारत के युवाओं को राष्ट्रनिर्माण के विभिन्न आयोजनों में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर देगा. आप सभी मेरे देश के बेटे-बेटी http://mybharat.gov.in पर register करें और विभिन्न कार्यक्रम के लिए Sign Up करें.

https://x.com/BJP4India/status/1718500687313518810?s=20

​पीएम ने इस मौके पर अपने मिशन का जिक्र करते हुए कहा कि वे अपने इस मिशन में पिछले 40 सालों से जुटे हैं. इसके लिए वे तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में यात्रा करते हैं और फोल्क आर्ट फोम्स को खोज कर उसे अपनी पुस्तक का हिस्सा बनाते हैं. उन्होंने तमिल की एक लेखिका का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि मुझे तमिल की प्रसिद्ध लेखिका बहन शिवशंकरी जी के बारे में जानने का अवसर मिला है. उन्होंने एक Project किया है- Knit India, Through Literature इसका मतलब है – साहित्य से देश को एक धागे में पिरोना और जोड़ना.

देश की पवित्र मिट्टी से होगा ‘अमृत वाटिका’ का निर्माण

पीएम मोदी ने कहा कि मैंने पिछले दिनों देश के हर गांव से, हर घर से मिट्टी संग्रह करने का आग्रह किया गया था. हर घर से मिट्टी संग्रह करने के बाद उसे कलश में रखा गया और फिर अमृत कलश यात्राएं निकाली गईं. देश के कोने-कोने से एकत्रित की गयी ये माटी, ये हजारों अमृत कलश यात्राएं अब दिल्ली पहुंच रही हैं. इस मिट्टी को एक विशाल भारत कलश में रखा जाएगा और इस पवित्र मिट्टी से दिल्ली में ‘अमृत वाटिका’ का निर्माण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: राजस्थान की इन 5 विधानसभा सीटों पर है कांटे की टक्कर, जानिए कौन है किस पर भारी..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना विज़न भी देशवासियों के समक्ष साझा किया. पीएम मोदी ने कहा कि हर बार की तरह, इस बार भी, हमारे त्योहारों में, हमारी प्राथमिकता हो ‘वोकल फॉर लोकल’ और हम मिलकर उस सपने को पूरा करें, हमारा सपना है ‘आत्मनिर्भर भारत’. आज भारत, दुनिया का बड़ा मेनुफेक्चिरिंग हब बन रहा है. पीएम मोदी ने हाल में संपन्न एशियन गेम्स और पैरा एशियन गेम्स में पदक विजेता खिलाड़ियों का जिक्र करते हुए कहा कि इस समय देश में स्पोर्ट्स का भी परचम लहरा रहा है. दोनों प्रारुपों में भारतीय खिलाड़ियों ने जबरदस्त कामयाबी हासिल की है.

15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस मनाएगा पूरा देश

पीएम मोदी ने कहा कि 15 नवंबर को पूरा देश जनजातीय गौरव दिवस मनाएगा. यह विशेष दिन भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती से जुड़ा है. भगवान बिरसा मुंडा हम सब के ह्रदय में बसे हैं. सच्चा साहस क्या है और अपनी संकल्प शक्ति पर अडिग रहना किसे कहते हैं, ये हम उनके जीवन से सीख सकते हैं. 30 अक्टूबर को गोविन्द गुरु जी की पुण्यतिथि भी है. हमारे गुजरात और राजस्थान के आदिवासी और वंचित समुदायों के जीवन में गोविन्द गुरु जी का बहुत विशेष महत्व रहा है. गोविन्द गुरु जी को भी मैं अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. नवंबर महीने में हम मानगढ़ नरसंहार की बरसी भी मनाते हैं. मैं उस नरसंहार में, शहीद मां भारती की, सभी संतानों को नमन करता हूं.

Leave a Reply