पिछले लगभग 2 माह से नेतृत्वहीन चल रही कांग्रेस पार्टी को आगामी 10 अगस्त को होने वाली कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में अपना नेता मिलने की सम्भावना प्रबल हो गई है. लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था, तब से ही कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद को लेकर माथापच्ची जारी है. पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल द्वारा आगामी 10 अगस्त को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक की जानकारी दिए जाने के साथ ही कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने पार्टी अध्यक्ष के लिए सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया के नामों का प्रस्ताव दिया है. देवड़ा ने कहा है कि किसी युवा नेता को पार्टी अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए, पायलट और सिंधिया इसके लिए पूरी तरह सक्षम हैं.

राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद से ही अगले पार्टी अध्यक्ष के चुनाव को लेकर लगातार असमंजस की स्थिति बनी हुई है. नए अध्यक्ष को चुनने के लिए बैठकों के कई दौर हो चुके हैं लेकिन अब तक कोई निर्णय नहीं हो पाया है. कांग्रेस कार्य समिति ने राहुल गांधी के इस्तीफे को अस्वीकार करते हुए उन्हें पार्टी में आमूलचूल परिवर्तन के लिए अधिकृत किया हुआ था, हालांकि राहुल गांधी अपने रुख पर अड़े रहे और स्पष्ट कर दिया कि न तो वह और न ही गांधी परिवार का कोई दूसरा सदस्य इस जिम्मेदारी को संभालेगा.

कांग्रेस कार्य समिति की आगामी बैठक की घोषणा होने के साथ ही कांग्रेस के दिग्गज नेता मिलिंद देवड़ा ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया के नाम का प्रस्ताव दिया है. मिलिंद देवड़ा ने कहा कि वो पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की इस बात से सहमत हैं कि नया कांग्रेस अध्यक्ष युवा, सक्षम और अनुभवशील होना चाहिए. देवड़ा ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘मेरे विचार से सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया में कांग्रेस अध्यक्ष बनने की योग्यता है. वो कांग्रेस को मजबूत करने में सक्षम हैं. साथ ही वो विपक्ष को भी मजबूत कर सकते हैं.’

गौरतलब है कि इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह युवा नेता को पार्टी अध्यक्ष बनाने की मांग कर चुके हैं जिसकी जमीनी पकड़ और देशभर में पहचान हो. अब कैप्टन की बात का समर्थन करते हुए मिलिंद देवड़ा ने कहा कि “मैं कैप्टन अमरिंदर सिंह की बात से सहमत हैं कि युवा नेता को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया चाहिए जिसके पास अनुभव भी हो. इस हिसाब से सचिन पायलट या ज्योतिरादित्य सिंधिया पार्टी का नेतृत्व कर सकते हैं.”

यह भी पढ़े: ‘प्रियंका गांधी कांग्रेस पार्टी की बागडोर संभालने के लिए सबसे सही विकल्प’

मिलिंद देवड़ा ने कहा है कि, ‘मैं अपनी क्षमता और ताकत को समझता हूं और जो कोई भी पार्टी हित में काम करेगा मैं उसके साथ काम करने को तैयार हूं.’ उन्होंने कहा कि सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया को कम से कम अंतरिम अध्यक्ष तो बनाया ही जाना चाहिए जिन्हें सार्वजनिक तौर पर गांधी परिवार से सपोर्ट भी मिलना चाहिए.

सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया के नामों की पैरवी करते हुए देवड़ा ने कहा, ”इनमें से किसी एक को पार्टी अध्यक्ष बनाने से राजस्थान और मध्यप्रदेश सरकार में भी स्थिरता आएगी. मुझे भी उनके अंदर काम करके अच्छा लगेगा. मुझे कोई कारण समझ नहीं आता कि कैप्टन की राय पर बाकी नेता सहमत नहीं होंगे.”

देवड़ा से प्रियंका गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाये जाने के सवाल अध्यक्ष पर मिलिंद देवड़ा ने कहा कि प्रियंका अध्यक्ष बनती हैं तो उन्हें खुशी होगी वह आगे आएं और पार्टी की कमान संभालें, लेकिन खुद राहुल गांधी ने साफ कर दिया कि अगला पार्टी अध्यक्ष उनके परिवार से नहीं होगा. तो ऐसे में कांग्रेस पार्टी का अगला अध्यक्ष गांधी परिवार से होने की तो संभावना ही खत्म हो गई.

इस बीच कांग्रेस सांसद और ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस के अध्यक्ष शशि थरूर ने समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए नए कांग्रेस अध्यक्ष के लिए चुनाव करवाने की मांग की है. थरूर ने कहा कि वो सीडब्ल्यूसी से अपील करते हैं कि दस तारीख की बैठक में अंतरिम अध्यक्ष चुना जाए और फिर संगठन के चुनाव के जरिए नया पार्टी अध्यक्ष चुना जाए. ऐसा कांग्रेस और देश के हित में होगा. युवा नेता को अध्यक्ष बनाने की मिलिंद देवड़ा की मांग पर थरूर ने कहा कि वो किसी व्यक्ति की नहीं प्रक्रिया की बात करना चाहते हैं.

बता दें, शशि थरूर खुद इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए प्रियंका गांधी को सबसे उपयुक्त उम्मीदवार बता चुके हैं. शशि थरूर ने प्रियंका गांधी के नाम की पैरवी करते हुए कहा था कि, प्रियंका गांधी के पास ‘स्वाभाविक करिश्मा’ है जो निश्चित तौर पर पार्टी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को प्रेरित और एकजुट कर सकता है. उनकी इसी खूबी के कारण कई लोग उनकी तुलना उनकी दादी और पूर्व पार्टी अध्यक्ष दिवंगत इंदिरा गांधी से करते हैं.” बहरहाल, शशि थरूर ने अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष की तत्काल नियुक्ति की मांग ऐसे समय की है जब मुंबई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने पार्टी अध्यक्ष पद के लिए दो युवा नेता सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम सुझाया है.

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष पद की उम्मीदवारी को लेकर मिलिंद देवड़ा के बयान पर राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया है. हालांकि जब उनसे सवाल किया गया कि क्या वो राजस्थान की राजनीति से बाहर जाना चाहते हैं, तो उन्होंने सिर्फ इतना ही कहा कि मैं इस मसले पर एक या दो दिन में कुछ बोलूंगा.

खैर, आगामी दस अगस्त को होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक होगी में राहुल गांधी का इस्तीफा मंजूर किया जा सकता है और उम्मीद है कि नए पार्टी अध्यक्ष की तस्वीर साफ होगी. तत्काल अंतरिम अध्यक्ष चुन कर आगे चुनाव करवाए जा सकते हैं. अगर आम राय नहीं बनी तो फिर नया अध्यक्ष चुनने के लिए कमेटी गठित की जा सकती है. लेकिन सीडब्लूसी की बैठक से पहले देवड़ा का सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिये दिया गया बयान बेहद अहम इसलिए क्योंकि वो राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं.

Leave a Reply