शशि थरूर के बाद अब पंजाब के मुख्यमंत्री ने कैप्टन अमरिंदर सिंह ने फिर युवा नेतृत्व की वकालत करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए प्रियंका गांधी के नाम की पैरवी की है. कैप्टन ने कहा- ‘कांग्रेस की बागडोर संभालने के लिए वह सही विकल्प होंगी‘. गौरतलब है कि राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद से ही कांग्रेस को नए अध्यक्ष की तलाश है. कांग्रेस के कई दिग्गज नेता प्रियंका गांधी के नाम की पैरवी कर चुके है.

बता दें, रविवार को कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव होने पर महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा इसमें अपनी किस्मत आजमाने को लेकर फैसला करेंगी. लेकिन साथ ही थरुर ने यह भी कहा कि यह गांधी परिवार का फैसला होगा कि प्रियंका इस पद के लिए चुनाव लड़ेंगी या नहीं. शशि थरूर ने कहा, ”प्रियंका गांधी के पास ‘स्वाभाविक करिश्मा’ है जो निश्चित तौर पर पार्टी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को प्रेरित और एकजुट कर सकता है. उनकी इसी खूबी के कारण कई लोग उनकी तुलना उनकी दादी और पूर्व पार्टी अध्यक्ष दिवंगत इंदिरा गांधी से करते हैं.”

सनद रहे, राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव में हुई पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए मई के आखिरी सप्ताह में अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था जिसे बाद में जुलाई में ट्वीट पर सार्वजनिक भी किया था. इस्तीफा देने के साथ ही राहुल गांधी ने कहा था कि पार्टी नए अध्यक्ष की तलाश करे, जो गांधी परिवार से बाहर का हो. राहुल गांधी के इस्तीफे के दो महीने बीत जाने के बावजूद कांग्रेस किसी अंतिम निर्णय पर नहीं पहुंच सकी है. हालांकि अब अमरिंदर सिंह और थरूर जैसे वरिष्ठ नेताओं ने प्रियंका गांधी के नाम की पैरवी की है.

सोमवार को पत्रकारों से बात करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रियंका गांधी के नाम की पैरवी की. अमरिंदर सिंह ने कहा, ”पार्टी की बागडोर संभालने के लिए प्रियंका एक सही विकल्प होंगी, लेकिन यह सब कांग्रेस कार्य समिति (CWC) पर निर्भर करेगा, जो इसपर फैसला लेने के लिए अधिकृत है.” जब पत्रकारों ने कैप्टन से पूछा कि प्रियंका गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए उचित उम्मीदवार होंगी? तो उन्होंने कहा, ”निवर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ही उस पर फैसला लेंगे. मुझे यकीन है कि जहां तक प्रियंका जी का संबंध है, उन्हें पार्टी का पूर्ण समर्थन मिलेगा.”

पत्रकारों से बातचीत में एक सवाल का जवाब देते हुए कैप्टन ने कहा कि प्रियंका गांधी पार्टी अध्यक्ष के लिए पूरी तरह उचित हैं, क्योंकि हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद संगठन को युवा व गतिशील नेतृत्व की जरूरत है और प्रियंका गांधी बुद्धिमान हैंं और उनमें किसी भी चुनौती को लेने और जीत के लिए संघर्ष करनेे का हौसला है. कैप्टन ने कहा कि राहुल गांधी द्वारा इस्तीफ़ा वापस लेने से इन्कार करनेे के बाद प्रियंका गांधी को उनकी जगह अध्यक्ष बनाना उचित कदम होगा.

गौरतलब है कि, कैप्टन अमरिंदर सिंह इससे पहले भी पार्टी की बागडोर किसी नौजवान नेता को देने की वकालत कर चुके हैं. उनका कहना है कि इस समय पर भारत की अधिकांश जनसंख्या युवा है और एक युवा नेता ही युवा मन की बात सुन कांग्रेस पार्टी को आगे बढ़ा सकता है.

Leave a Reply