rahul gandhi
rahul gandhi

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में राहुल गांधी को यह बोलते हुए सुना जा सकता है, ‘तुम्हारा हिंदुस्तान है ही नहीं, तुम्हारा काम- भारत माता की जय, तुम्हारा काम- जय श्री राम. करते जाओ, जितना करना हो करो, भूखे मर जाओगे सब. सबका टाइम आएगा, कोई नहीं बचेगा, सब भूखे मर जाओगे.’ यह वीडियो सबसे पहले दो वेरिफाइड यूजर्स ने सबसे पहले शेयर किया है. दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने बोला- भारत माता की जय बोलोगे, जय श्री राम बोलोगे तो भूखे मर जाओगे.

यह भी पढ़ें: केरल में कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ीं: राहुल गांधी और थरूर के खिलाफ उतरी सीपीआई

वेरिफाइड यूजर मेजर सुरेंद्र पूनिया ने लिखा, ‘अब राहुल गांधी को ‘भारत माता की जयबोलने वालों और ‘जय श्रीरामकहने वालों से भी तकलीफ होने लगी है. अब खुल के हिंदुओं और हिन्दुस्तान के प्रति अंदर भरा हुआ जहर बाहर आ रहा है.’ पूनिया की पोस्ट को अब तक 27 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं और 2 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं.

https://x.com/MajorPoonia/status/1762038605680136486?s=20

इसी दावे के साथ यह वीडियो एक अन्य वेरिफाइड यूजर इंडियन डीवा ने भी शेयर किया. यूजर ने लिखा- लो जी Super Intelligent राहुल जी का कहना है की भारत माता की जय और जय श्री राम बोलने से सब भूखे मर जाओगे.

https://x.com/itsDivasChoice/status/1761744484855943227?s=20

राहुल गांधी के इस वीडियो को कई अन्य यूजर्स ने भी शेयर किया है और कमेंट किया है. अनुराग राव नाम के वेरिफाइड यूजर ने लिखा, ‘अब राहुल गांधी को ‘भारत माता की जय’ बोलने वालों और ‘जय श्रीराम’ कहने वालों से भी तकलीफ होने लगी है. कह रहे हैं भूखे मर जाओगे जय श्री राम बोलने वाले.’

https://x.com/TheAnuragRao/status/1762044235103219810?s=20

वायरल वीडियो का सच…

जब इस वीडियो की पड़ताल की गयी तो वायरल वीडियो को देखते ही पता चलता है कि इसे एडिट किया हुआ है. क्लिप से जुड़ा पूरा वीडियो इंडियन नेशनल कांग्रेस के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर मिला. 19 फरवरी 2024 का यह वीडियो उत्तरप्रदेश के अमेठी का है. जहां राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित किया था. इस जनसभा में राहुल गांधी ने पेपर लीक, बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर मोदी सरकार को घेरा था.

वीडियो क्लिप के रियल शब्द कुछ इस तरह से हैं, ‘राहुल गांधी ने आगे कहा- इनका हिंदुस्तान है, तुम्हारा है ही नहीं. तुम्हारा काम भारत माता की जय. तुम्हारा काम, जय श्री राम. उनका काम पैसे गिनने का. उनका काम प्राइवेट प्लेन में उड़ने का. उनका काम मजे लेने का. आपका काम इधर उधर देखने का. उधर देखो पाकिस्तान में क्या हो गया. उधर देखो अमिताभ बच्चन, प्रियंका चोपड़ा नाच रही है. करते जाओ, मजे लो. भूखे मर जाओगे सब. सबका टाइम आएगा, कोई नहीं बचेगा, सब भूखे मर जाओगे.’

स्पष्ट है कि सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के वीडियो को क्रॉप कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. यह कुछ ऐसा ही है जैसा राहुल गांधी के ‘आलू से सोना’ बनाने का वीडियो वायरल हुआ है. इस वीडियो को भी एडिट करके पोस्ट किया गया था.

Leave a Reply