PoliTalks news

लोकसभा चुनाव के परिणाम 23 मई को जारी होंगे. उससे पहले आए एक्जिट पोल्स में बीजेपी की सरकार बनती दिखाई दे रही है. लेकिन देश की कई सीटें ऐसी है जहां मुकाबला कड़ा है. अगर यहां के नतीजे अपेक्षा से उलट हुए तो एक्जिट पोल जमीदोंज हो सकते है.

गोरखपुरः गोरखपुर बीजेपी का गढ़ रहा है. लेकिन योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद हुए उपचुनाव में यहां सपा ने जीत हासिल की थी. इस बार यहां मुकाबला काफी कड़ा है. बीजेपी की तरफ से भोजपुरी अभिनेता रविकिशन मैदान में है. उनका मुकाबला सपा के रामभुआल निषाद से है.

सहारनपुरः वैसे तो यह मुस्लिम बाहुल्य सीट है लेकिन यहां बसपा और कांग्रेस दोनों के उम्मीदवार मुस्लिम है इसलिए मुकाबला कड़ा हो गया है. बीजेपी ने यहां वर्तमान सांसद राघव लखनपाल शर्मा को चुनावी समर में उतारा था. उनका मुकाबला बसपा के हाजी फजर्लुरहमान और कांग्रेस के इमरान मसूद से है.

कैरानाः कैराना में इस बार मुकाबला करीबी रहने की संभावना है. सपा ने यहां से वर्तमान सांसद तब्बसुम हसन को मैदान में उतारा था. उनका मुकाबला गंगोह विधायक प्रदीप चौधरी से है.

गौतमबुद्धनगरः दिल्ली से सटे इस लोकसभा क्षेत्र में गठबंधन ने बहुत अच्छा चुनाव लड़ा है. यहां मुकाबला फंसा हुआ है. बीजेपी से यहां केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा मैदान में है. उनका मुकाबला बसपा के सतवीर नागर से है.

मुजफ्फरगनरः जाटलैंड के नाम से मशूहर इस क्षेत्र में विजेता जाट ही होने वाला है. यहां मुकाबला बीजेपी के वर्तमान सांसद संजीव बालियान और रालोद सुप्रीमो चौधरी अजित सिंह के मध्य है.

बागपतः यहां से रालोद के टिकट पर चुनाव पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पौत्र लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला बीजेपी के वर्तमान सांसद और पूर्व मुंबई पुलिस कमिश्नर सत्यपाल सिंह से है.

मुरादाबादः मुस्लिम बाहुल इस सीट पर मुकाबला करीबी रहने की संभावना है. यहां वर्तमान सांसद सर्वेश कुमार सिंह का मुकाबला सपा से एसटी हसन और कांग्रेस के इमरान प्रतापगढ़ी से है.

गाजीपुरः गाजीपुर में मुकाबला केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा और बसपा के अफजाल अंसारी के बीच है. यहां लड़ाई अंतिम पल तक देखने को मिलेगी. कोई भी बाजी मार सकता है.

नैनीतालः उत्तराखंड के इस लोकसभा क्षेत्र में ऊंट किसी भी करवट बैठ सकता है. यहां मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और बीजेपी के अजय भट्ट के मध्य है.

मंड़ीः हिमाचल प्रदेश की इस लोकसभा सीट पर जीत हार का अंतर काफी कम रहने का अनुमान है. कांग्रेस ने यहां से पं.सुखराम के पौत्र आश्रय शर्मा को मैदान में उतारा है. उनका मुकाबला बीजेपी के वर्तमान सांसद रामस्वरुप शर्मा से है.

पाटलिपुत्रः 2014 में भी इस क्षेत्र में मुकाबला कड़ा रहा था. यहां से लालु यादव की पुत्री मीसा भारती चुनावी मैदान में है. उनका मुकाबला वर्तमान सांसद रामकृपाल यादव से है.

उजियारपुरः बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय कड़े मुकाबला में फंसे है. यहां उनका मुकाबला रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाह से है.

खगडियाः बिहार में ‘सन आफ मल्लाह’ के नाम से मशहूर वीआईपी पार्टी के प्रमुख मुकेश साहनी यहां कड़े मुकाबले में फंसे है. उनका मुकाबला लोजपा के वर्तमान सांसद महबूब अली कैसर से है.

सीवानः यहां मुकाबला दो बाहुबलियों की पत्नियों के बीच है. राजद की तरफ से शहाबुद्दीन की पत्नी हीना साहब मैदान में है. उनका मुकाबला जेडीयू विधायक कविता सिंह से है.

राजनांदगांवः यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस के भोलाराम साहू और बीजेपी के संतोष पांडे के मध्य है. यहां से इस बार पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के पुत्र अभिषेक सिंह का टिकट काट दिया गया था.

करौली-धौलपुरः यहां मुकाबला बीजेपी के वर्तमान सांसद मनोज राजौरिया और कांग्रेस के संजय जाटव के बीच है.

बाड़मेरः इस सीमावर्ती लोकसभा क्षेत्र में इस बार भी मुकाबला 2014 की तरह ही रोचक दिखाई दिया. चुनाव के बाद भी अनुमान लगाना असंभव-सा लग रहा है. कांग्रेस के मानवेंद्र सिंह का मुकाबला बीजेपी के कैलाश चौधरी से है.

टोंक-सवाईमाधोपुरः पीएम मोदी ने अपने चुनावी अभियान की शुरुआत इसी क्षेत्र से की थी. यहां मुकाबला वर्तमान सांसद बीजेपी नेता सुखबीर सिंह जौनपुरिया और कांग्रेस के नमोनारायण मीणा के बीच है.

हिसारः हिसार लोकसभा क्षेत्र में इस बार 2014 की तरह जीत हार का अन्तर काफी कम रहने का अनुमान है. यहां मुख्य मुकाबला जजपा के दुष्यंत चौटाला, बीजेपी के बृजेंद्र सिंह और कांग्रेस के भव्य विश्नोई के बीच है.

रोहतकः मोदी लहर में इस सीट पर कब्जा कांग्रेस का कायम था और कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा ने यहां भारी अंतर से जीत हासिल की थी. इस बार यहां मुकाबला काफी करीबी रहने वाला है. दीपेंद्र के सामने इस बार बीजेपी के अरविंद शर्मा की चुनौती है.

सोनीपतः हरियाणा के इस लोकसभा क्षेत्र से इस बार हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला बीजेपी के वर्तमान सांसद रमेश कौशिक से है. वहीं जजपा नेता दिग्विजय चौटाला इस मुकाबले को त्रिकोणीय बना रहे हैं.

गुरदासपुरः पंजाब के गुरदासपुर में मुकाबला काफी कड़ा देखने को मिल रहा है. यहां बीजेपी ने अभिनेता सनी देओल को प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस की तरफ से सुनील जाखड मैदान में हैं.

Leave a Reply