देशभर में बीजेपी को कोई चुनौती दे सकता है तो वह कांग्रेस है- पायलट, पेगासस मामले में साधा केंद्र पर निशाना

कोरोना महामारी के चलते देशभर में मौत, लाश व ऑक्सीजन की किल्लत को केन्द्र ने नकारा जो गलत था, केन्द्र सरकार को ऑक्सीजन कमी व अन्य कमियों को स्वीकार करना चाहिए- सचिन पायलट

पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट का टोंक दौरा
पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट का टोंक दौरा

Politalks.News/Rajasthan. रविवार को पीसीसी में पार्टी संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और प्रदेश प्रभारी अजय माकन के स्वागत कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं विधायक सचिन पायलट अपने विधानसभा क्षेत्र टोंक के दौरे पर रहे, जहां पायलट ने विभिन्न सभाओं को सम्बोधित किया, कई विकास कार्यो का लोकार्पण किया तथा अधिकारियों के साथ जिला कलेक्ट्रेट में बैठक की, आमजन, किसानों एवं कार्यकर्ताओं से संवाद कर उनकी समस्याएं सुनी.

इस अवसर पर आयोजित सभाओं को सम्बोधित करते हुए सचिन पायलट ने कहा कि कोरोना प्रबंधन पर केंद्र सरकार असफल रही है. भारत दुनिया में कोरोना वैक्सीन के मैन्युफैक्चरिंग का हब है. इसके बावजूद देश में पर्याप्त वैक्सीन नहीं मिल रही है और वैक्सीन को निर्यात किया जा रहा है. हजारों लोग ऑक्सीजन की कमी से मर गए, लेकिन केंद्र सरकार इस पर झूठ बोल रही है. पायलट ने कहा कि पूरे देश और प्रदेश ने अभी कोरोना की दूसरी लहर की भयावता का सामना किया है. आप लोगों के सहयोग से इस विकट परिस्थिति में हमने पीड़ितों की अधिक से अधिक मदद करने का प्रयास किया. सरकारी स्तर पर तथा निजी स्तर पर जहां से भी हो सकी हमने सबको मदद पहुंचाने का प्रयास किया. इस मंच के माध्यम से मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहूंगा जिन्होंने इस चुनौतीपूर्ण समय में पीड़ितों की मदद कर मानवता का धर्म निभाया.

यह भी पढ़ें: पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की मांग के बीच 28 जुलाई को गहलोत मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद हुई तेज

पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर एक-दो महीने में आने की सम्भवना है, ऐसे में सभी को सतर्क रहना होगा. सभी लोग अनिवार्य रूप से कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाएं. सचिन पायलट ने रविवार को बमोर गेट स्थित कृषि ऑडीटोरियम में विकास कार्यों का लोकार्पण कर आमजन की जनसुनवाई की. पायलट ने कहा कि कोरोना महामारी के दूसरे चरण में कई भयानक दृश्य देखें हैं जो हृदय विदारक थे, ऐसा अब नहीं होना चाहिए.

सचिन पायलट ने कहा कि जिले में प्रथम टीका 46 प्रतिशत तथा दूसरा टीका 11 प्रतिशत लोगों के लग चुका है. शहर व ग्रामीण क्षेत्र में हो रही बिजली कटौती को लेकर अधिकारियों से चर्चा होगी. पायलट ने कहा कि प्रदेश में टीके की उपलब्धता में कमी है. महामारी में केन्द्र सरकार को जितना करना चाहिए था, वो नहीं किया है. कोरोना महामारी के चलते देशभर में मौत, लाश व ऑक्सीजन की किल्लत को केन्द्र ने नकारा था जो गलत था. केन्द्र सरकार को ऑक्सीजन कमी व अन्य कमियों को स्वीकार करना चाहिए.

केन्द्र पर निशाना साधते हुए सचिन पायलट ने कहा कि महामारी के चलते लोगों की मौत पर केन्द्र का जवाब अव्यवहारिक और अन्याय है. पायलट ने कहा कि केन्द्र सरकार को जासूसी और कोरोना की खामियों को स्वीकार करना चाहिए और उनमें सुधारना करना चाहिए. कांग्रेस ने आमजनता की आवाज को उठाया है. हालही में 10 दिन तक एक मुहीम चलाई थी, इसमें पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस को लेकर विरोध किया था. पायलट ने कहा कि केन्द्र सरकार टकराव की राजनीति कर रही है.

यह भी पढ़े: सचिन पायलट से किए वादों को निभाना आलाकमान की मजबूरी या सियासी कूटनीति!

पूर्व पीसीसी चीफ सचिन पायलट ने आगे कहा कि केन्द्र सरकार पार्लियामेंट में चर्चा से मना कर रही है. राहुल गांधी ने मुद्दा उठाया तो बात नहीं की. पायलट ने कहा कि जासूसी का पेगासस अंतरराष्ट्रीय सोफ्टवेयर महज सरकार खरीद ही सकती है. इस पर केन्द्र सरकार इसे नकार रही है. जब सरकार ने कुछ नहीं किया तो सुप्रीम कोर्ट की मॉनीटरिंग में जांच होनी चाहिए, लेकिन केन्द्र सरकार जांच से बच रही है. पायलट ने कहा कि देशभर में अगर भाजपा को कोई राजनैतिक चुनौती दे सकता है तो वह कांग्रेस ही है, अब जतना भी बदलाव चाहती है.

इसके साथ ही राजस्थान में होने वाले गहलोत मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सचिन पायलट ने कहा कि यह पार्टी का अंदरुनी मामला है. आपसी सहमति के लिए चर्चाएं होती रहती हैं, जो भी होगा, अच्छा होगा. पायलट ने मंत्रीमंडल में विस्तार पर प्रदेश प्रभारी अजय माकन से हुई मुलाकात पर कहा कि उनकी अजय माकन से पार्टी को लेकर चर्चा हुई. मंत्रिमंडल विस्तार के फार्मूले के बारे में पूछा तो पायलट ने कहा कि जो भी होगा सामने आ जाएगा.

यह भी पढ़े: अमरिंदर के बाद अब मुख्यमंत्री गहलोत भी बोले- सोनिया गांधी जो फैसला करेगी, उसके लिए वे तैयार हैं

पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के दौरे को लेकर कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह दिखाई दिया. पायलट अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शहर की सीमाओं में तो करीब 1:30 बजे प्रवेश कर गए, लेकिन कुछ जगह स्वागत सत्कार के बाद वे सीधे कलेक्ट्रेट में जिला कलेक्टर, एसपी से मीटिंग करने निकल गए. पायलट ने टोंक जिला कलक्टर कार्यालय में आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा बैठक ली जिसमें जिला कलक्टर, जिला परिषद् की मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पुलिस अधीक्षक सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे. इस दौरान पायलट ने अधिकारियों को कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारियां करने के निर्देश दिये. पायलट ने टोंक शहर के कृषि ऑडिटोरियम में तथा ग्राम पंचायत बरवास एवं डारडाहिन्द में आयोजित सभाओं को सम्बोधित किया. जयपुर से टोंक आने पर मार्ग पर जगह-जगह आमजन तथा कार्यकर्ताओं द्वारा पायलट का भव्य स्वागत किया गया.

इस अवसर पर सचिन पायलट ने इन विकास कार्यों का लोकार्पण किया:

  • टोंक शहर स्थित भूतेश्वर मंदिर के पास, सवाईमाधोपुर रोड़ पर 49.74 लाख रूपये की राशि से निर्मित आधुनिक सार्वजनिक शौचालय का लोकार्पण.
  • टोंक शहर स्थित ईदगाह के पास 46.26 लाख रूपये की राशि से निर्मित आधुनिक सार्वजनिक शौचालय का लोकार्पण.
  • टोंक शहर स्थित खंगारों की पुलिया के पास, काली पलटन, वार्ड नं. 30 में 44.44 लाख रूपये की राशि से निर्मित आधुनिक सार्वजनिक शौचालय का लोकार्पण.
  • टोंक शहर के वार्ड नं. 30 में 26.44 लाख रूपये की राशि से निर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण.
  • ग्राम पंचायत डारडाहिन्द में 30 लाख रूपये की स्वीकृत राशि से पशु चिकित्सालय भवन का लोकार्पण.
  • ग्राम पंचायत बरवास स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बरवास में समग्र शिक्षा योजना अन्तर्गत नाबार्ड द्वारा 20 लाख रूपये की स्वीकृत राशि से तैयार कक्षा-कक्षों का लोकार्पण.
  • ग्राम पंचायत डारडाहिन्द स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय डारडाहिन्द में आरआईडीएफ-25 योजनान्तर्गत 16 लाख रूपये राशि से नव-निर्मित कक्षा-कक्षों का लोकार्पण.

Leave a Reply