कृषि मंत्री ने लिखा किसानों को पत्र तो पीएम मोदी ने की तोमर के पत्र को ज्यादा से ज्यादा करने की अपील

न्यूनतम समर्थन मूल्य को लेकर तोमर ने साफ लिखा है कि MSP जारी है और आगे भी किसानों को MSP मिलती रहेगी, मंत्री ने लिखा वह खुद भी किसान हैं और खेती की चुनौतियों को समझते हैं, वहीं पीएम मोदी ने देशवासियों से आग्रह किया कि वे इस पत्र को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं

कृषि मंत्री ने लिखा किसानों को पत्र
कृषि मंत्री ने लिखा किसानों को पत्र

Politalks.News/Delhi/Farmers Protest. कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली बॉर्डर पर 22 दिनों से जारी किसानों के प्रदर्शन के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों के नाम पत्र लिखा है. इस पत्र में कृषि मंत्री ने कृषि सुधार कानूनों के फायदे गिनाए हैं. न्यूनतम समर्थन मूल्य को लेकर तोमर ने साफ लिखा है कि MSP जारी है और आगे भी किसानों को MSP मिलती रहेगी. कृषि मंत्री तोमर ने अपने पत्र मे लिखा है कि वह खुद भी किसान हैं और खेती की चुनौतियों को समझते हैं. मोदी सरकार पिछले छह सालों से किसानों को सशक्त करने के प्रयास कर रही है. वहीं कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के इस पत्र को अपने ट्वीटर एकाउंट पर शेयर करते हुए देशवासियों से लेटर को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की अपील की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के पत्र को लेकर ट्वीट करते हुए लिखा है कि कृषि मंत्री ने किसान भाई-बहनों को पत्र लिखकर अपनी भावनाएं प्रकट की हैं, एक विनम्र संवाद करने का प्रयास किया है. सभी अन्नदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे इसे जरूर पढ़ें. देशवासियों से आग्रह है कि वे इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं.

यह भी पढ़ें: बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा खुलासा- ‘नरेंद्र मोदी ने गिरवाई थी कमलनाथ सरकार’, गर्माई सियासत

गुरुवार को कृषि मंत्री ने किसान आंदोलन को लेकर बुलाई एक बैठक के बाद किसानों को संबोधित करते गए यह पत्र लिखा. कृषि मंत्री तोमर ने अपने पत्र में लिखा कि देश के कई हिस्सों में कई किसान संगठनों से कृषि सुधार कानूनों का स्वागत किया है और वह इस कानून के जरिए लाभ भी उठा रहे हैं. कृषि मंत्री का कहना है कि इन कानूनों को लेकर कुछ किसान संगठनों में भ्रम पैदा कर दिया गया है. लेकिन कृषि मंत्री होने के नाते यह उनका कर्तव्य है कि वह किसानों की शंकाओं का समाधान करें. कृषि मंत्री ने बताया कि नए कानून लागू होने के बाद इस बार एमएसपी पर सरकारी खरीद के पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं. कृषि मंत्री ने कहा कि इसके बाद भी कुछ लोग किसानों से झूठ बोल रहे हैं कि एमएसपी बंद कर दी जाएगी.

कृषि मंत्री ने अपने पत्र में कृषि सुधार कानूनों को लेकर फैलाए जा रहे झूठ का जवाब भी दिया है. तोमर ने आरोप लगाया है कि राजनीतिक स्वार्थ से प्रेरित होकर किसानों से झूठ बोला जा रहा है और कानून को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है. कृषि मंत्री ने आगे लिखा कि जिस सरकार ने किसानों को लागत का डेढ़ गुना एमएसपी दिया, जिस सरकार ने पिछले छह साल में एमएसपी के जरिए लगभग दोगुनी राशि किसानों के खाते में पहुंचाई, वह सरकार कभी एमएसपी बंद नहीं करेगी. एमएसपी जारी है और जारी रहेगी. कृषि मंत्री ने पत्र में कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि के जरिए 6 हजार रुपये सालाना देने का मकसद था कि वह कर्ज न लें. इसके साथ ही मंत्री तोमर ने फसल बीमा के फायदे भी गिनाए.

यह भी पढ़ें: ‘बीजेपी से बड़ा कोई चोर नहीं, वे चम्बल के डाकू हैं’- ममता बनर्जी ने भाजपा को लिया आड़े हाथ

अंत में कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने अपने पत्र में यह भी लिखा कि किसानों की मंडियां चालू हैं और चालू रहेंगी. एपीएमसी को और अधिक मजबूत किया जा रहा है. इसके साथ ही खुले बाजार पर भी उपज को अच्छे दामों पर बेचने का विकल्प भी मिलेगा. कृषि मंत्री ने कहा कि इन्हें आने वाले समय में और भी आधुनिक बनाया जाएगा.

Leave a Reply