आकाशीय बिजली गिरने से 68 मौतें, पीएम ने 2-2 लाख तो सीएम ने की 5-5 लाख की घोषणा

देर से बरसा मानसून लेकर आया आफत, राजस्थान में आकाशीय बिजली गिरने से करीब 22 लोगों की मौत, आमेर की पहाड़ी पर बने वॉच टावर पर हुआ वज्रपात, भाई-बहन सहित 11 की मौत, 30 से ज्यादा घायल, पीएम मोदी ने घटना पर जताया दुख, 2-2 लाख की सहायता की घोषणा, तो सीएम गहलोत ने पहले ही कर दिया था मृतकों के परिजनों को 5 लाख रूपये देने का ऐलान

आकाशीय बिजली गिरने से 68 मौतें
आकाशीय बिजली गिरने से 68 मौतें

Politalks.News/Rajasthan. राजस्थान में मानसून की आहट जहां लोगों को तपती गर्मी से राहत दे गई तो वहीं कई परिवारों में मानसून की पहली बारिश में मातम पसर गया. पूरे देश में जहां बारिश के साथ गिरी आकाशीय बिजली से करीब 68 लोगों के मरने की खबर आई तो वहीं राजस्थान में 22 लोगों की हुई आकाशीय बिजली गिरने से मौत. जयपुर के आमेर में तो 11 परिवारों पर वज्रपात हो गया.  जयपुर में रविवार को एक दम से हुए मौसम परिवर्तन के बाद जयपुर की जनता घूमने के लिए निकल पड़ी लेकिन उन्हें क्या पता था की उनमे से कुछ लोगों को लिए ये भारी पड़ जाएगा. रविवार को हुई बारिश से आमेर महल के सामने वाले पहाड़ पर बने वॉच टावर पर बिजली गिर गई. जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई कई लोग घायल हो गए. बिजली गिरने के बाद कई लोग वाच टावर के पास झाड़ियों में गिर गए. फिलहाल अब सर्च ऑपरेशन जारी है. इस ह्रदय विदारक घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां इस घटना पर अत्यंत दुःख जताया तो वहीं सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हादसे में मरने वालों के परिवार को 5-5 लाख रुपए की मदद देने की घोषणा की है.

राजधानी जयपुर में तेज बारिश के बीच रविवार को आमेर महल में बने वॉच टावर पर अचानक बिजली गिर गई. उस वक़्त वहां मौसम का लुत्फ़ लेने पहुंचे 35 से ज्यादा टूरिस्ट इसकी चपेट में आ गए. जिसके बाद कई लोग पहाड़ी से नीचे झाड़ियों में गिर गए. घायलों में अभी कई की हालत गंभीर बनी हुई है. फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है. मामले की खबर लगते ही पुलिस और SDRF की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए पहुंची और रेस्क्यू शुरू किया.

यह भी पढ़े: आंकड़ों को लेकर BJP द्वारा फैलाया जा रहा झूठ, प्रदेश में अपराध के मामले अन्य राज्यों से कम- CM गहलोत

एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश ने सोमवार सुबह 11 लोगों की मौत की पुष्टि की. हालांकि, इससे पहले पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने ANI को बताया था कि आमेर किले और उसके आस-पास के इलाके में बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हुई. पहाड़ी पर फंसे लोगों को ढूंढने के लिए ड्रोन की मदद ली जा रही है.

वहीं आकाशीय बिजली गिरने के बाद हुई मौतों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुःख जताया है. प्रधानमंत्री कार्यालय के ऑफिसियल ट्विटर हैंडल किये गए ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा कि ‘राजस्थान के कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. इससे अत्यंत दुख हुआ है. मैं मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं’. साथ ही प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख वहीं घायलों को 50-50 हजार की सहायता की घोषणा की है.

यह भी पढ़े: योगी ने लगाया नई जनसंख्या नीति का मास्टरस्ट्रोक, विपक्ष ने बताया चुनावी एजेंडा, बढ़ी ‘सियासी गर्मी’

इधर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हादसे में मरने वालों के परिवार को 5-5 लाख रुपए की मदद देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर दुःख जताया और कहा कि कोटा, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर और बारां में आज आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि बेहद दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है. प्रभावितों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं, ईश्वर उन्हें सम्बल प्रदान करें. अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पीड़ित परिवारों को शीघ्र सहायता उपलब्ध करवाएं.

पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने भी आमेर सहित प्रदेशभर में आकाशीय बिजली गिरने से हुए हादसो पर शोक जताया है. पायलट ने ट्वीट में लिखा कि- ‘जयपुर में आसमान से बिजली गिरने के करण कई लोगों की मृत्यु एवं घायल होने का दुखद समाचार प्राप्त हुआ है. हादसे के मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं. प्रभु से प्रार्थना है कि वे दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें एवं जो घायल हैं वह शीघ्र स्वस्थ हों’.

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी आकाशीय बिजली गिरने से हुए हादसों पर दुख जताया है. वसुंधरा राजे ने ट्वीट में लिखा कि- ‘आकाशीय बिजली गिरने से कई क्षेत्रों में जान-माल का भारी नुकसान हुआ है, जिसका हम सभी को बहुत दुःख है, वहीं मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में राजस्थान सहित उत्तरी भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है, आमजन से मेरी अपील है कि ऐसी किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा से घबराएं नहीं और ना ही अफरा-तफरी मचाएं, अफवाहों से बचते हुए मौसम विभाग या फिर प्रशासनिक अधिकारियों के निर्देशों का पालन करें तथा विषम परिस्थितियों में एक-दूसरे की सहायता जरूर करें’.

मौसम में आए बदलाव के बाद बड़ी संख्या में लोग नाहरगढ़, जयगढ़ और आमेर की पहाड़ियों पर घूमने पहुंचे थे. यहां फोटोग्राफी और सेल्फी का सिलसिला चल रहा था कि अचानक बिजली गिर गई. इससे यहां खड़े लोग झुलस गए. इनमें कई की हालत गंभीर बताई जा रही है. रेस्क्यू टीम ने 35 से ज्यादा लोगों को नीचे उतार लिया है.

Leave a Reply