एक होकर रहना है एकसाथ लड़ना है, महाबैठक के बाद बोला विपक्ष, लालू ने राहुल को शादी करने की दी सलाह

पटना में चल रही विपक्षी दलों की बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक में विपक्ष के 17 राजनीतिक दलों के 30 से ज्यादा विपक्षी नेताओं ने हिस्सा लिया. बैठक के बाद दिग्गजों ने की प्रेस वार्ता, नितीश ने कहा- एक साथ चलने की बात हुई है, एक साथ चुनाव लड़ने की सहमति बन गई है, वही लालू यादव ने राहुल गांधी को शादी करने की दी सलाह, कहा- महात्मा जी अब शादी करिए,हम बारात में चलेंगे, आपकी मम्मी भी कहती हैं इनकी शादी कराइए

Opposition Meeting
Opposition Meeting

Opposition Parties Meeting: पटना में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए महागठबंधन बनाने के लिए उद्देश्य से विपक्षी पार्टियों की पहली बैठक खत्म हो गयी है. बिहार की राजधानी पटना में विपक्षी दलों की बैठक में यह तय हुआ है कि राज्य के सीएम नीतीश कुमार विपक्षी एकता के संयोजक होंगे. मुख्यमंत्री आवास 1 अणे मार्ग में ढाई घंटे चली बैठक में 15 पार्टियों के नेता मौजूद रहे, विपक्षी एकता की दूसरी बैठक शिमला में होगी, जिसमें दो दिन मंथन होगा. वही बैठक के बाद विपक्षी दलों ने एक प्रेस वार्ता की जिसमे नीतीश कुमार ने कहा कि एक साथ चलने की बात हुई है, एक साथ चुनाव लड़ने की सहमति बन गई है,अगली मीटिंग सब पार्टियों की एक और जल्द की जाएगी, इस मीटिंग में अंतिम रूप दिया जाएगा, कौन कहां से, कैसे लड़ेगा.

पटना में विपक्षी पार्टियों की पहली बैठक शुक्रवार को खत्म हो गई है, ढाई घंटे चली इस बैठक में 15 पार्टियों के 27 नेता शामिल हुए, वही अब विपक्षी एकता की दूसरी बैठक शिमला में होगी. यह बैठक 10 से 12 जुलाई के बीच हो सकती है. इस बैठक के बाद ज्वाइंट पीसी में नीतीश कुमार ने कहा कि आज की विपक्ष की बैठक में देश की सभी प्रमुख विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने भाग लिया. यह एक अच्छी बैठक थी जिसमें मिलकर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया गया. मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में अगली बैठक होगी. एकसाथ चलने पर बात हुई है. अगली मीटिंग, अंतिम मीटिंग होगी. हम सब साथ रहेंगे, हम बीजेपी को 100 सीटों पर रोकेंगे. हम सब साथ रहे तो बीजेपी जरूर पराजित होगी.

बैठक में इन मुद्दों पर बात हुई– हर सीट पर भाजपा के खिलाफ विपक्ष का एक प्रत्याशी, भाजपा के खिलाफ बनने वाले गठबंधन का नाम कॉमन मिनिमम प्रोग्राम, सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला, इसके अलावा, दिल्ली अध्यादेश.

यह भी पढ़ें: भाजपा-आरएसएस नहीं, गहलोत सरकार की तुष्टीकरण नीति दंगों के लिए जिम्मेदार : शेखावत

नीतीश कुमार ने प्रेस वार्ता में कहा कि अगली बैठक में तय होगा कि कौन कहां लड़ेगा. जो शासन में है वे देश के हित में काम नहीं कर रहे हैं. वे सब इतिहास बदल रहे हैं. हम सबका अभिनंदन करते हैं. हम सभी विपक्षी पार्टियों ने ये निर्णय लिया है कि हम आगे से सभी एक साथ मिलकर लड़ेंगे. बीजेपी देश का इतिहास बदल रही है. अगर यह देश में फिर से जीत कर आ जाते हैं तो देश का संविधान भी बदल देंगे.

वही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हम सभी एक साथ लड़ने के लिए एक आम एजेंडे पर आने की कोशिश कर रहे हैं. हम अगली बार 10 या 12 जुलाई को शिमला में फिर मिलेंगे. 2024 के लोकसभा चुनावों को एक साथ लड़ने के लिए साझा एजेंडे को अगली बैठक में अंतिम रूप दिया जाएगा. हमें हर राज्य में अलग-अलग तरह से काम करना पड़ेगा.

पटना में विपक्षी दलों की बैठक के बाद पत्रकार वार्ता में राहुल गांधी ने कहा की आज हिंदुस्तान की नीव पर आक्रमण हो रहा है. हिंदुस्तान की आवाज पर भाजपा व आरएसएस आक्रमण कर रही है. यह विचारधारा की लड़ाई है इसमें हम सभी एक साथ खड़े हैं. हम सभी में कुछ असहमतियां हो लेकिन हम सभी ने यह निर्णय लिया है कि हम एक साथ काम करेंगे. जो निर्णय हमने एक साथ लड़ने का लिया है. हम उसकी रक्षा करेंगे. आज की बात को हम गहराई में लेकर जाएंगे. हम गहन तरीके से आगे बढ़ेंगे.

प्रेस वार्ता में एनसीपी चीफ शरद पवार ने कहा कि उद्धव ठाकरे और हम पिछले 25 सालों से एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे थे, लेकिन सब कुछ भूलकर हम साथ आए. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की मेजबानी में ये बैठक मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित की हुई.

वही बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पटना में जो बैठक हुआ है वो अच्छा हुआ है, हम एकजुट हैं, हमने तीन चीज पर जोर दिया है-हम लोग एक है, हम लोग एक साथ लड़ेंगे, अगला बैठक शिमला में होगा. दीदी ने आगे कहा कि हम एकजुट होकर लड़ेंगे. इतिहास यहीं से शुरू हुआ है, बीजेपी चाहती है कि इतिहास बदला जाए और हम चाहते हैं कि बिहार से इतिहास बचाया जाए. हमारा उद्देश्य है इस फासीवादी सरकार के खिलाफ बोलें.

वही लालू प्रसाद यादव ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए राहुल गांधी को शादी करने की सलाह दी है. लालू यादव ने कहा कि महात्मा जी शादी तो करिए, दाढ़ी बढ़ाकर कहां घूम रहे हैं, हमारी बात मानिए शादी तो करिए, मम्मी आपकी कहती थीं मेरी बात नहीं मानता है शादी आप लोग करवाइए, अभी भी समय बीता नहीं है, शादी करिए हमलोग बराती चलेंगे. पक्का करना पड़ेगा, आपकी उम्र कहां बीती है, दाढ़ी बढ़ा लिए हैं, अब कटवा लीजिए, नीतीश जी की यह राय है, दाढ़ी छोटा कर लीजिए.

आगे लालू यादव ने भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि अब हम पूरी तरह से फीट हो गए है, अब मोदी जी को भी फीट कर देना है, एक होकर रहना है एक साथ लड़ना है, भाजपा और मोदी का बहुत बुरा होगा, पता नहीं यह दो हजार का नोट क्यों बंद कर दिया, छोटा नोट यही लोग रखे हुए था अब निकाल रहा है. उन्होंने आगे कहा कि नरेंद्र मोदी उड़-उड़ कर चंदन का लकड़ी बांट रहे हैं, जो अमेरिका नरेंद्र मोदी और अमित शाह को मना कर दिया था गोधरा घटना के समय, भारत में आने से भी मना कर दिया था. देश टूट के करार पर खड़ा है, हम तो भिंडी खरीदने नहीं जाते हैं, मालूम हुआ भिंडी 60 रुपए किलो है. लालू यादव ने आगे कहा कि इस देश में हिंदू-मुस्लिम का नारा देकर हनुमान जी का नाम लेकर चुनाव लड़ते हैं, कर्नाटक में हनुमान जी ऐसा गदा मारे पीठ पर कि राहुल की पार्टी जीत गई, हनुमान जी हमारे साथ हो गए, नल-नील सब को हम जमा कर रहे हैं, इस बार तय है…गए ये लोग.

आपको बता दें बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व सांसद राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, नेशनल कांफ्रेस के नेता उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता महबूबा मुफ्ती, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी समेत कई दिग्गजों ने बैठक में भाग लिया.

Leave a Reply