पांच राज्यों में वोटिंग हुई शुरू, असम में आखिरी तो बंगाल में तीसरे चरण के लिए हो रहा मतदान

पश्चिम बंगाल और असम में जहां तीसरे चरण की वोटिंग हो रही है तो वहीं तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में पहले और आखिरी चरण की वोटिंग शुरू हो गई है, इन तीन राज्यों/केंद्रशासित प्रदेश में एक चरण में सभी सीटों पर मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई जा रही है

up chunav 5120620 835x547 m
up chunav 5120620 835x547 m

Politalks.News/AssemblyElections. देश की राजनीति के हिसाब से आज का दिन विशेष महत्व रखा है. पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिए मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है. पश्चिम बंगाल और असम में जहां तीसरे चरण की वोटिंग हो रही है तो वहीं तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में पहले और आखिरी चरण की वोटिंग शुरू हो गई है. इन तीन राज्यों/केंद्रशासित प्रदेश में एक चरण में सभी सीटों पर मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई जा रही है. वहीं असम में आज तीसरे और आखिरी चरण की वोटिंग हो रही है. इसके बाद सिर्फ पश्चिम बंगाल ही ऐसा राज्य है जहां पर आज के बाद पांच चरणों की वोटिंग और होगी. बंगाल में अभी 10, 17, 22, और 29 अप्रैल को भी वोटिंग की जाएगी. बता दें इन सभी पांचों की राज्यों के नतीजे एक साथ 2 मई को जारी होंगे.

इन सभी राज्यों में वोटिंग के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच मंगलवार को होने जा रहे मतदान के लिए चुनाव आयोग ने विशेष इंतजाम किए हैं. याद दिला दें कि 26 फरवरी को 5 राज्यों में चुनाव तारीख की घोषणा करते हुए आयोग ने कहा था कि कोरोना प्रोटोकॉल के पालन के लिए उसने बूथों की संख्या बढ़ा दी है.

यह भी पढ़ें: राफेल डील में 9.48 करोड़ की कमीशनखोरी-रिश्वतखोरी हुई उजागर, कांग्रेस हुई मोदी सरकार पर हमलावर

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल की बात करें तो यहां पर 31 सीटों पर वोटिंग जारी है. इनमें हुगली (8), हावड़ा (7), दक्षिण 24 परगना (16) शामिल हैं. सुरक्षा इतंजाम के लिए राज्य में केंद्रीय सुरक्षा बलों की 832 कंपनियां तैनात की गई हैं. इनमें से 214 क्विक रिस्पॉन्स टीम चरण में सुरक्षा करेंगी. इस चरण में 205 कैंडिडेट चुनाव मैदान में हैं. हायमंड हार्बर सीट पर अधिकतम 11 प्रत्याशी मैदान में हैं. इस चरण में हाईप्रोफाइल कैंडिडेट में बीजेपी के स्वपन दासगुप्ता शामिल हैं जो तारकेश्वर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. चुनाव में किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचने के लिए पूरे राज्य में धारा 144 लगा दी गई है.

असम
वहीं असम में आज आखिरी चरण की वोटिंग जारी है. 40 विधासभा सीटों पर कुल 337 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. ये सीटें राज्य के 12 जिलों में पड़ती हैं. इस चरण में उत्तर पूर्व में बीजेपी के चाणक्य कहे जाने वाले हेमंत बिस्वा सरमा के भी भाग्य का फैसला होगा. वो जालुकबाड़ी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. गुवाहाटी विधानसभा सीट पर सर्वाधिक 15 प्रत्याशी मैदान में हैं.

तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक सत्ता में बनी रहेगी या द्रमुक की होगी वापसी?
तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों के लिए पहले और आखिरी चरण के लिए वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है. इससे पहले कई दिनों तक चले चुनाव प्रचार के दौरान अन्नाद्रमुक, द्रमुक, एएमएमके और मक्कल नीधि मय्यम (एमएनएम) ने खुद को मतदाताओं के समक्ष सर्वश्रेष्ठ विकल्प के तौर पेश करने का प्रयास किया. राज्य में 6.28 लाख से अधिक मतदाता है. विधानसभा की 234 सीटों के लिए 3998 उम्मीदवार चुनावी अखाड़े में ताल ठोक रहे हैं.

यह भी पढ़ें: चार राज्यों में हुई प्रचार की छुट्टी तो वहीं बंगाल के आठ चरण बने केंद्र और चुनाव आयोग के गले की फांस

केरल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान आज
हफ्तों तक चले जबर्दस्त प्रचार अभियान, ताबड़तोड़ रैलियों और विशाल रोड शो के बाद केरल की 140 विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है, जहां 2.74 करोड़ मतदाता चुनाव मैदान में उतरे 957 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक राज्य के कुल मतदाताओं में 1,32,83,724 पुरुष, 1,41,62,025 महिला और 290 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं.

पुडुचेरी में भी मतदान हुआ शुरू
पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों के लिए मतदान सुबह 7बजे से शुरू हो गई है यहां 324 उम्मीदवार मैदान में हैं.

Leave a Reply