प्रदेश में मौतों के आंकड़ों में नहीं आई कमी, गहलोत सरकार ने ब्लैक फंगस की जांचों की दरें भी की तय

पिछले 24 घण्टे में 6521 नए मामले सामने आए जबकि 113 मरीजों की हुई मौत, 16520 मरीज हुए रिकवर, ब्लैक फंगस के इलाज में 35 जांचों की दरें तय कर रेट हुई जारी, इन दरों के अनुसार जांच नहीं करने पर अस्पताल के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्रवाई भी, 5 और अस्पतालों को ब्लैक फंगस के लिए इलाज के लिए किया अधिकृत

गहलोत सरकार ने ब्लैक फंगस की जांचों की दरें भी की तय
गहलोत सरकार ने ब्लैक फंगस की जांचों की दरें भी की तय

Politalks.News/Rajasthan. प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी जरूर आ रही है लेकिन अभी भी इनमें स्थिरता बनी हुई है और मौतों के आंकड़ों में भी कोई खास कमी नहीं आ रही है. यही कारण है कि प्रदेश की गहलोत सरकार ने आज खत्म होने वाले लॉकडाउन को बढ़ाकर 8 जून तक कर दिया. रविवार को आई चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में पिछले 24 घण्टे में 6521 नए मामले सामने आए जबकि 113 मरीजों की और मौत हो गई. नए मामलों के बाद प्रदेश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर नौ लाख 16 हजार 42 हो गई. अब तक सात लाख 96 हजार 121 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. प्रदेश में 16 हजार 520 मरीजों के ठीक होने से सक्रिय मरीजों की संख्या गिरकर एक लाख 12 हजार 218 पर आ गई. नए मामलों में सर्वाधिक 1483 मामले राजधानी जयपुर में सामने आए हैं. आपको बता दें, प्रदेश में अब तक एक करोड़ दो लाख 34 हजार 346 लोगों के नमूने लिए गए.

निजी अस्पतालों में ब्लैक फंगस की जांच दरें की तय, इलाज के लिए 5 और अस्पताल किए शामिल
गहलोत सरकार ने ब्लैक फंगस के इलाज और दवाओं के बाद अब ब्लैक फंगस के इलाज की मनमानी दरों पर लगाम लगाने के लिए जांचों की दरों का भी निर्धारण भी कर दिया है. निजी अस्पतालों में ब्लैक फंगस एवं कोविड-19 के इलाज में मनमानी दरों पर लगाम लगाने के लिए जांच दरें तय कर दी है. मुख्यमंत्री गहलोत के निर्देश के बाद स्वास्थ्य सचिव अखिल अरोरा ने ब्लैक फंगस के इलाज में 35 जांचों की दरें तय कर रेट जारी कर दिए हैं और साथ ही चेतावनी भी दी गई है कि इन दरों के अनुसार जांच नहीं करने पर अस्पताल के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी. प्रदेश में गहलोत सरकार ने निर्धारित मापदंड पूरा करने वाले 5 और अस्पतालों को ब्लैक फंगस के लिए अधिकृत अस्पतालों की सूची में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें: आपदा में अवसर: मंत्री ने अपने भाई को EWS कोटे में दिला दी जॉइनिंग, अब बोले- दुर्भाग्य कि वो मेरा भाई है

इलाज की सूची में शामिल पांच अस्पताल
राज्य सरकार ने ब्लैक फंगस के इलाज के लिए पांच अस्पतालों को सूची में शामिल किया है. पहले 20 अस्पताल सूची में शामिल किए गए थे. स्वास्थ्य सचिव अखिल अरोरा ने आदेश जारी किए कि भरतपुर में मेडिकल कॉलेज, उदयपुर में पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल, उदयपुर में जीबीएच अमेरिकल हॉस्पीटल, जयपुर में चिरायु हॉस्पीटल, जयपुर में अपेक्स अस्पताल को ब्लैक फंगस के मरीजों का उपचार करने के लिए अधिकृत किया गया है. आपको बता दें, इन अस्पतालों को ब्लैक फंगस के उपचार के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से जोड़ा गया है, जहां योजना से जुड़े लोगों का 5 लाख तक फ्री इलाज होगा.

प्रदेश में पिछले 24 घण्टों में सामने आए नए कोरोना संक्रमित मरीजों की बात करें तो जोधपुर में 501, अलवर में 461, उदयपुर 401, पाली 317, कोटा 201, जैसलमेर 226, सीकर 245, झुंझुनूं 286, श्रीगंगानगर 241 एवं हनुमानगढ़ 313 नए मामले सामने आए जबकि अन्य जिलों में इससे कम नए संक्रमित मिले. इसके साथ ही प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 113 लोगों की और मृत्यु हो जाने पर इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 7703 पहुंच गई.

यह भी पढ़ें: प्रदेश में दूसरी लहर के जाने से पहले ही कोरोना की तीसरी लहर ने दी दस्तक, दौसा-डूंगरपुर में 853 बच्चे संक्रमित

प्रदेश में 24 घण्टे में हुई मौतों के आंकड़ों पर नजर डालें तो सबसे ज्यादा मौतें जयपुर में 27, उदयपुर में 11, जोधपुर आठ, अलवर, बीकानेर, चूरू एवं भरतपुर में सात-सात, हनुमानगढ़ पांच, कोटा, अजमेर एवं पाली में चार-चार, बाड़मेर एवं झालावाड़ में तीन-तीन, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़, जैसलमेर, राजसमंद एवं सीकर में दो-दो, झुंझुनूं, नागौर एवं टोंक में एक-एक मरीज की मृत्यु हुई.

Leave a Reply