गहलोत सरकार की नई स्वास्थ्य बीमा योजना का सतीश पूनियां ने किया स्वागत, लेकिन उठाए सवाल भी

भामाशाह बंद होने और नई योजना शुरू होने के बीच में लोगों को जो नुकसान हुआ उसके लिए किसकी जवाबदेही तय होगी? जब तक वंचित तबके के लोगों को इसका फायदा नहीं मिलता, तब तक कोई योजना सफल नहीं कही जा सकती- सतीश पूनियां

2020 8image 22 52 07134574400 Ll
2020 8image 22 52 07134574400 Ll

Politalks.News/Rajasthan. स्वास्थ्य बीमा के क्षेत्र में शनिवार को राजस्थान में गहलोत सरकार द्वारा प्रदेश की अब तक की सबसे बडी योजना आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के नये चरण की शुरुआत हो गई है. इस योजना से प्रदेश के लाखों लोगों को छोटी बड़ी सभी तरह की बीमारियों में 5 लाख रुपए तक की फ्री मेडिकल सुविधाओं का फ़ायदा मिलेगा. सीएम अशोक गहलोत द्वारा शुरू की गई इस महत्वाकांक्षी योजना का बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां में भी स्वागत किया है.

सतीश पूनियां ने भी स्वास्थ्य बीमा योजना का स्वागत तो किया है लेकिन साथ ही उनका कहना है कि केवल शीर्षक बदलने के फेर में प्रदेश की जनता लम्बे समय तक निशुल्क इलाज मिलने से वंचित रही. पूनियां ने कहा कि इसके कारण कोरोना के दौर में कई नॉन कोरोना मरीजों को इलाज नहीं मिलने के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी. सतीश पूनियां ने सवाल उठाया कि भामाशाह बंद होने और नई योजना शुरू होने के बीच में लोगों को जो नुकसान हुआ उसके लिए किसकी जवाबदेही तय होगी? पूनियां ने कहा कि नई योजना में केन्द्र की हिस्सेदारी भी है, जिसमें लाभार्थियों के लिए बड़ी हिस्सा राशि केन्द्र सरकार देगी.

यह भी पढ़ें: कोरोना सहित कई अन्य गम्भीर बीमारियों में 5 लाख का मुफ्त इलाज की सबसे बड़ी योजना का शुभारंभ

आपको बता दें, पूर्व बीजेपी सरकार द्वारा शुरू की गई भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की जगह अब आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में राजस्थान के पात्र लोग आएंगे. भामाशाह स्वास्थ्य बीमा और केन्द्र की आयुष्मान भारत योजना में कुछ सुधार करके राजस्थान सरकार ने यह योजना लागू की है. सरकार को उम्मीद है कि इस योजना से प्रदेश की बड़ी जनसंख्या को फायदा होगा. योजना की लॉन्चिंग पर बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां ने उम्मीद जताते हुए कहा कि सरकार इसके बेहतर क्रियान्वयन पर भी ध्यान देगी.

भामाशाह और आयुष्मान भारत में से बेहतर योजना के सवाल पर सतीश पूनियां ने कहा कि योजनाएं दोनों ही जनहित की हैं लेकिन उनके असरदार क्रियान्वयन की अहमियत सबसे ज्यादा है. पूनियां ने कहा कि पंजाब और दूसरे किसी प्रदेश का व्यक्ति जोधपुर एम्स में आयुष्मान भारत का फायदा ले सकता है लेकिन अभी तक राजस्थान के व्यक्ति को इसका लाभ नहीं होता था, ऐसे में अब नई योजना से लोगों को इलाज मिल जाए तो आमजन लाभान्वित होंगे.

यह भी पढ़ें: विधान परिषद में एमएलसी राठौड़ का पोर्न वीडियो देखते हुए वीडियो हुआ वायरल, सदस्य ने दी सफाई

सतीश पूनियां ने आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश में सरकार बदलने के बाद से कई प्राइवेट अस्पतालों के बिल बकाया थे और ऐसे में उन्होंने बीमित लोगों को सेवाएं देने से इनकार कर दिया, जिसका नुकसान लोगों को हुआ. पूनियां ने कहा कि जब तक वंचित तबके के लोगों को इसका फायदा नहीं मिलता, तब तक कोई योजना सफल नहीं कही जा सकती.

Leave a Reply