गुजरात: पुलवामा हमले को लेकर विपक्ष पर बरसे पीएम मोदी, जानें खास बातें

केवडिया में कर राष्ट्रीय एकता दिवस परेड का निरीक्षण कर ली सलामी, आतंकवाद और पुलवामा मसलों का किया जिक्र, देशवासियों को दी देश की पहली सी-प्लेन सर्विस की सौगात

Narendra Modi
Narendra Modi

Politalks.News/Gujarat/NarendraModi. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दो दिवसीय गुजरात दौरे पर रहे. यहां उन्होंने सरकार वल्लभभाई पटेल की 145वीं जयंती पर स्टेच्यू आॅफ यूनिटी पर जाकर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद देश को पहले सी-प्लेन की सौगात की. उन्होंने अहमदाबाद में केवडिया-साबरमती रिवर फ्रंट पर सी-प्लेन सर्विस को लॉन्च किया और पहले खुद भी इसमें बैठकर सवारी की. केवडिया में राष्ट्रीय एकता दिवस परेड का निरीक्षण किया और परेड की सलामी ली. यहां केवडिया में सिविल सर्विसेज प्रोबेशनर्स को वर्चुअली संबोधित किया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एकता के अग्रदूत सरदार पटेल के योगदान, कोरोना, कट्टरता, पुलवामा से लेकर कश्मीर के मसले तक का जिक्र किया.

प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले देशवासियों को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश की सैकड़ों रियासतों को, राजे-रजवाड़ों को एक करके, देश की विविधता को आधार भारत की शक्ति बनाकर सरदार पटेल ने हिंदुस्तान को वर्तमान स्वरूप दिया. -पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में हमने उनके जन्मदिवस को भारत की एकता के पर्व के रूप में मनाने की शुरुआत की थी. इन 6 वर्षों में देश ने गांव से लेकर शहरों तक, कश्मीर से कन्याकुमारी तक, पूरब से लेकर पश्चिम तक सभी ने एक भारत – श्रेष्ठ भारत के संकल्प को पूरा करने का प्रयास किया है.

यह भी पढ़ें: दाग बड़े गहरे हैं..बेनकाब चेहरे हैं- शिवराज, जो दागदार हैं..वो हमेशा रहेंगे- जवाब में कमलनाथ

पीएम मोदी ने आगे कहा कि ये भी अद्भुत संयोग है कि आज ही वाल्मीकि जयंती भी है. आज हम भारत की जिस सांस्कृतिक एकता का दर्शन करते हैं, जिस भारत को अनुभव करते हैं, उसे और जीवंत और ऊर्जावान बनाने का काम सदियों पहले आदिकवि महर्षि वाल्मीकि ने ही किया था. भगवान श्रीराम के आदर्श, उनके संस्कार अगर आज भारत के कोने-कोने में हमें एक दूसरे से जोड़ रहे हैं तो इसका बहुत बड़ा श्रेय महर्षि वाल्मिकी को ही जाता है. राष्ट्र और मातृभूमि को सबसे बढ़कर मानने का महर्षि वाल्मीकि का जो मंत्र था, वही आज राष्ट्र प्रथम का मजबूत आधार है.

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर अयोध्या में राम मंदिर का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि सोमनाथ के पुनर्निर्माण से सरदार पटेल ने भारत के सांस्कृतिक गौरव को लौटाने का जो यज्ञ शुरू किया था, उसका विस्तार देश ने अयोध्या में भी देखा है. देश राममंदिर पर सुप्रीमकोर्ट के फैसले का साक्षी बना है और भव्य राममंदिर को बनते भी देख रहा है.

पीएम ने कहा कि आज भारत की भूमि पर नजर गड़ाने वालों को मुंहतोड़ जवाब देने की ताकत हमारे वीर जवानों में है. आज भारत सीमाओं पर सैकड़ों किलोमीटर लंबी सड़कें बना रहा है, दर्जनों ब्रिज, अनेक सुरंगें बना रहा है. अपनी संप्रभुता और सम्मान की रक्षा के लिए आज का भारत पूरी तरह तैयार है.

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद और पुलवामा अटैक का भी जिक्र किया. पीएम ने कहा कि पिछले दिनों पड़ोसी देश से जो खबरें आईं हैं, जिस प्रकार वहां की संसद में सत्य स्वीकारा गया है, उसने इन लोगों के असली चेहरों को देश के सामने ला दिया है. अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए, ये लोग किस हद तक जा सकते हैं. पुलवामा हमले के बाद की गई राजनीति इसका बड़ा उदाहरण है.

यह भी पढ़ें: शिवहर-सीतामढ़ी-खगड़िया में नीतीश ने विपक्ष को बताया ‘बोगस’ तो हसनपुर में गरजे तेजस्वी

विपक्ष की ओर इशारा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं ऐसे राजनीतिक दलों से आग्रह करूंगा कि देश की सुरक्षा के हित में, हमारे सुरक्षाबलों के मनोबल के लिए, कृपा करके ऐसी राजनीति न करें, ऐसी चीजों से बचें. अपने स्वार्थ के लिए, जाने-अनजाने आप देशविरोधी ताकतों की हाथों में खेलकर, न आप देश का हित कर पाएंगे और न ही अपने दल का.

इससे पहले पीएम मोदी ने आज गुजरात के केवड़िया से सी-प्लेन सेवा का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने केवड़िया से साबरमती तक सी-प्लेन में उड़ान भरी. ये सी- फ्लाइट अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट को केवड़िया, नर्मदा डिस्ट्रिक में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से जोड़ती है. इस प्रकार के विमान छोटे जल निकायों व छोटी हवाईपट्टी से उड़ान भरने व लैडिंग में सक्षम होते हैं. सी-प्लेन की उड़ानें स्पाइसजेट संचालित कर रही है। इसके तहत सी-प्लेन रोजाना दो उड़ान भरेगा.

Leave a Reply