nda
nda

लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम एग्जिट पोल के एकदम उलट आए हैं. हालांकि एनडीए को बहुमत हासिल हुआ है लेकिन बीजेपी को केवल 240 सीटों तक पहुंच पायी है. भारतीय जनता पार्टी को पिछले आम चुनाव के मुकाबले 63 सीटों का नुकसान हुआ है. पिछली बार बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा छूते हुए 303 सीटों पर कब्जा जमाया था. वहीं एनडीए 300 पार भी नहीं पहुंच पाया है. एनडीए को 292 सीटें मिली है जो पिछली बार की तुलना में 59 सीटें कम है. वहीं कांग्रेस ने अपना प्रदर्शन सुधारा है. कांग्रेस को 99 सीटें मिली है और विपक्ष में सबसे बड़ी पार्टी बनकर फिर से उभरी है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी बोले- NDA की लगातार तीसरी बार सरकार बननी है तय

पिछले आम चुनाव में कांग्रेस को केवल 52 सीटें मिली थी. ​इंडिया गठबंधन के हिस्से 204 सीटें आयी हैं. केंद्र में मोदी सत्ता की हैट्रिक बनी है लेकिन कांग्रेस के प्रत्याशियों ने इस बार एनडीए के उम्मीदवारों को कड़ी टक्कर दी है. आज या कल में एनडीए सरकार बनाने का दावा पेश करेगा जिसकी तैयारियां राष्ट्रपति भवन में शुरू हो चुकी हैं.

5 राज्यों में क्लीन स्वीप, 3 में चूकी बीजेपी

मध्यप्रदेश, दिल्ली, हिमाचल, उत्तराखंड और अरूणाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने क्लीन स्वीप किया है. मध्यप्रदेश (29), दिल्ली (7), उत्तराखंड (5), हिमाचल (4) और अरूणाचल प्रदेश (2) की सभी सीटों पर बीजेपी ने कब्जा जमाया है. वहीं गुजरात, छत्तीगसढ़ और गोवा में कमल खिलाने से चूक गयी है. गुजरात (26), छत्तीसगढ़ (11) और गोवा (2) में एक-एक सीट कांग्रेस के खाते में गयी है. बिहार (40) में बीजेपी को 30, इंडिया गठबंधन को 9 और अन्य को एक सीट मिली है. यहां बीजेपी और जदयू को 12-12, लोजपा को 5 और हम को एक सीट मिली है. इंडिया गठबंधन में शामिल राजद ने 4, कांग्रेस ने 3 एवं भाकपा (माले) ने दो सीटों पर कब्जा जमाया है. एक सीट अन्य के खाते में आयी है.

एक दशक बाद खुला कांग्रेस का खाता

राजस्थान में 10 सालों के बाद कांग्रेस का खाता खुला है जबकि बीजेपी क्लीन स्वीप करने की हैट्रिक जमाने से चूक गयी है. बीजेपी पिछले दो आम चुनावों में 25 की 25 सीटों पर जीत हासिल करते आ रही है. इस बार बीजेपी को केवल 14 सीटों पर जीत हासिल हुई है. कांग्रेस के खाते में 8 और अन्य सहयोगी दलों के पास 6 सीटें आयी हैं. एक सीट अन्य को मिली है. केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी को हार का सामना करना पड़ा है.

यह भी पढ़ें: लोकसभा के बाद अब राजस्थान की इन 5 सीटों पर होंगे विधानसभा उपचुनाव

बंगाल में बीजेपी को 6 सीटों का नुकसान

पश्चिम बंगाल में एक बार फिर से ममता बनर्जी की तूती बोली है. तृणमूल कांग्रेस ने 42 में से 29 सीटों पर कब्जा जमाया है. बीजेपी को पिछले आम चुनाव के मुकाबले 6 सीटों का नुकसान हुआ है. बीजेपी को 12 और कांग्रेस को एक सीट हासिल हुई है.

पंजाब, तमिलनाडू और मणिपुर में सूपड़ा साफ

किसान की नाराजगी के चलते बीजेपी पंजाब में बुरी तरह से फंस गयी है. यहां बीजेपी के हाथ खाली रहे हैं. पिछले आम चुनाव में बीजेपी को दो सीटें मिली थी. पंजाब की 13 सीटों में से कांग्रेस ने सबसे अधिक 7 सीटों पर कब्जा जमाया है. तीन सीटों पर आम आदमी पार्टी, एक सीट पर अकाली दल और दो सीटों पर अन्य को जीत मिली है. पिछले आम चुनाव के मुकाबले आप को दो सीटों का फायदा हुआ है जबकि अकाली दल को एक सीट का नुकसान झेलना पड़ा है.

तमिलनाडू की सभी 39 सीटों पर इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई है. डीएमके को सबसे अधिक 22 सीटों पर जी​त ​मिली है. कांग्रेस के खाते में 9 और अन्य सहयोगी दलों के खाते में 8 सीटें आयी हैं. मणिपुर की दोनों सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया है.

महाराष्ट्र और हरियाणा में बीजेपी को मिली कड़ी चुनौती

महाराष्ट्र और हरियाणा में सत्ता होने के बावजूद यहां एनडीए को इंडिया गठबंधन से कड़ी चुनौती मिली है. महाराष्ट्र (48) में 29 सीटें हासिल कर इंडिया गठबंधन सबसे बड़ा दल बना है. यहां कांग्रेस को 13, शिवसेना (ठाकरे) को 9 और एनसीपी (शरद पवार) को 7 सीटें मिली है. एनडीए को 18 सीटों से संतोष करना पड़ा है. बीजेपी को 10, शिवसेना (शिंदे) को 7 और एनसीपी (अजीत पवार) को एक सीट पर जीत हासिल हुई है. एक सीट अन्य के खाते में गयी है.

हरियाणा की 10 में से बीजेपी और कांग्रेस दोनों को 5-5 सीटें हासिल हुई है. यहां आम आदमी पार्टी इंडिया गठबंधन के बैनर तले चुनाव लड़ रही थी लेकिन उन्हें खाली हाथ रहना पड़ा.

Leave a Reply