PoliTalks news

देश में आज शाम पांच बजते ही लोकसभा चुनाव के प्रचार का शोर पूरी तरह से बंद हो गया है. सातवें और आखिरी चरण में देश की 59 लोकसभा सीटों पर 19 मई को वोट डाले जाएंगे. इससे पहले पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग ने हिंसा के कारण कल रात 10 बजे चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी थी. इस वजह से वहां तय समय से एक दिन पूर्व ही चुनाव प्रचार बंद हो गया था. बता दें, पश्चिम बंगाल के कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान हिंसा भड़क गई थी. असके बाद चुनाव आयोग ने अनुच्छेद-324 का इस्तेमाल करते हुए चुनाव प्रचार के समय में एक दिन की कटौती की थी.

  • अंतिम चरण में बिहार की नालन्दा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट, जहानाबाद और हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर, शिमला, कांगड़ा, मंडी लोकसभा सीटों पर मतदान होगा.
  • पंजाब की गुरदासपुर, बंठिडा, होशियारपुर, फरीदकोट, पठानकोट, संगरुर, पटियाला, खदूर साहिब, जालांधर, आनंदपुर साहिब, फिरोजपुर, फरीदकोट के मतदाता भी रविवार को ही मताधिकार का प्रयोग करेंगे.
  • उत्तर प्रदेश की महाराजगंज, गोरखपुर, गाजीपुर, मिर्जापुर, वाराणसी, बलिया, सलेमपुर, घोसी, चंदौली, बासगांव, देवरिया, कुशीनगर, रॉबर्टसगंज और झारखंड़ की राजमहल, दुमका, गोड्डा सीटों पर भी इसी दिन वोट डाले जाएंगे.
  • मध्य प्रदेश की देवास, उज्जैन, रतलाम, धार, इन्दौर, मंदसौर, खरगांव, खंडवा और पश्चिम बंगाल की डायमंड हार्बर, जाधवपुर, दमदम, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर पर मतदान होगा. चंड़ीगढ़ में भी 19 मई को वोट पड़ेंगे.

अंतिम चरण में इन दिग्ग्जों की प्रतिष्ठा दांव पर

मतदान के अंतिम चरण में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. इसी चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनावी क्षेत्र वाराणसी में मतदान होगा. नीचे कई ऐसी सीटों की चर्चा कर रहे है जहां दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है.

वाराणसीः प्रधानमंत्री मोदी इस बार सिर्फ वाराणसी से ही चुनाव लड़ रहे है. 2014 के चुनाव में वे वाराणसी के साथ गुजरात की वड़ोदरा सीट से चुनाव लड़े थे. नतीजों के बाद उन्होंने वड़ोदरा सीट खाली कर दी थी. वाराणसी में सपा-बसपा-रालोद गठबंधन की तरफ से शालिनी यादव को प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस ने 2014 मे पार्टी की तरफ से उम्मीदवार रहे अजय राय पर भरोसा जताते हुए पुन: चुनावी समर में उतारा है.

गोरखपुरः गोरखपुर में इस बार मुकाबला दिलचस्प दिखाई दे रहा है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर सीट से 6 बार लगातार सांसद चुने गए. उन्होंने गोरखपुर को बीजेपी के अभेद्द दुर्ग बना दिया था लेकिन उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद हुए उपचुनाव में यहां बीजेपी को सपा से हार का सामना करना पड़ा था. इस बार बीजेपी ने यहां से भोजपुरी अभिनेता रविकिशन को प्रत्याशी बनाया है. वही वर्तमान सांसद प्रवीण निषाद के बीजेपी में शामिल होने के बाद सपा ने रामभूआल निषाद पर दांव खेला है.

पटना साहिबः यहां मुकाबला दो पुराने साथियों के मध्य है. बीजेपी की तऱफ से केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद मैदान में है. वही वर्तमान सांसद अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस के हाथ के साथ अपना भाग्य आजमा रहे है. बता दें कि शत्रुघ्न सिन्हा 2009 और 2014 में बीजेपी के टिकट पर सांसद चुने गए थे. लेकिन मोदी सरकार के पांच साल के कार्यकाल के दौरान उनकी सरकार और पार्टी से नाराजगी वक्त-वक्त पर सामने आयी. पार्टी ने उनका टिकट काट रविशंकर को प्रत्याशी बनाया तो शत्रुघ्न ने कांग्रेस का दामन थाम लिया.

गुरदासपुरः गुरदासपुर में बीजेपी ने फिल्म अभिनेता सनी देओल को प्रत्याशी बनाया है. उनका मुकाबला वर्तमान सांसद सुनील जाखड़ से है. सुनील जाखड़ पंजाब कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष है. गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र से फिल्म अभिनेता विनोद खन्ना 4 बार सांसद चुने गए. 2017 में उनके निधन के बाद हुए उपचुनाव में कांग्रेस के सुनील जाखड़ ने बीजेपी के सवर्ण सिंह सलारिया को हराकर जीत हासिल की थी.

डायमंड हार्बरः पश्चिम बंगाल की डायमंड हार्बर लोकसभा सीट बंगाल की वीआईपी सीट है. यहां से ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी चुनाव लड़ रहे है. वो इस सीट से सांसद है. बीजेपी ने इस बार यहां से निलांजन रॉय को मैदान में उतारा है. बीजेपी को इस बार बंगाल से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है.

Leave a Reply