पयर्टन को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रांडिंग के साथ महावतों को आर्थिक सहायता के निर्देश

पर्यटन से प्रदेश के लाखों लोगों की जुड़ी हुई है आजीविका, ऐसे में राजस्थान पर्यटन की प्रभावी ब्रांडिंग की जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा पर्यटक यहां आएं, हाथी गांव के हाथी पालकों को 17 अप्रेल 2021 से 31 मई 2021 की अवधि के लिये हाथियों के भरण-पोषण हेतु 1500 रूपये प्रतिदिन प्रति हाथी की दर से 57.37 लाख रूपये की राशि की गई स्वीकृत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिए महत्वपूर्ण निर्देश
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिए महत्वपूर्ण निर्देश

Politalks.News/Rajasthan. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से हुई पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि विश्व पर्यटन मानचित्र पर राजस्थान की एक अलग पहचान बनी हुई है. पर्यटन से प्रदेश के लाखों लोगों की आजीविका जुड़ी हुई है. ऐसे में राजस्थान पर्यटन की प्रभावी ब्रांडिंग की जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा पर्यटक यहां आएं. सीएम गहलोत ने महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों तथा मेलों-उत्सवों की अंतररष्ट्रीय स्तर पर प्रभावी मार्केटिंग करने पर भी जोर दिया. इसके साथ ही गहलोत सरकार ने कोविड-19 महामारी के दौरान लॉकडाउन और पर्यटन गतिविधियों पर प्रतिबंधों के कारण हाथी पालकों की प्रभावित हुई आजीविका को देखते हुए उनकी मदद करने का फैसला लिया है.

संवेदनशील गहलोत सरकार ने हाथियों की देखभाल पर खर्च के लिए हाथी पालक महावतों को आर्थिक सहायता देने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. जिसके तहत हाथी गांव के हाथी पालकों को 17 अप्रेल 2021 से 31 मई 2021 की अवधि के लिये हाथियों के भरण-पोषण हेतु 1500 रूपये प्रतिदिन प्रति हाथी की दर से 57.37 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है. यह राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष के अंतर्गत ‘कोविड-19 राहत कोष‘ से हाथी कल्याण संस्थान, जयपुर के खाते में हस्तान्तरित कर दी गई है.

यह भी पढ़ें: अब बृजेंद्र ओला और हरीश मीणा ने उठाए गहलोत सरकार पर सवाल, बोले- हम हैं पायलट के साथ

निवास से आयोजित हुई पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य के बजट 2021-22 में पर्यटन विकास कोष में 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. इसमें आधारभूत संरचना के विकास एवं पर्यटन क्षेत्र में निवेश के लिए 300 करोड़ तथा टूरिस्ट डेस्टिनेशन ब्रांडिंग के लिए 200 करोड़ रूपए शामिल हैं.

सीएम गहलोत ने निर्देशित किया कि इस राशि का सदुपयोग कर प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा देने एवं व्यापक प्रचार-प्रसार की कार्ययोजना तैयार की जाए. सीएम गहलोत ने इसमें पर्यटन से जुड़े विशेषज्ञों का सहयोग लेने का सुझाव दिया. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा घोषित पर्यटन नीति-2020 में एडवेंचर टूरिज्म, मेडि टूरिज्म, नाइट टूरिज्म वीकेंड टूरिज्म एवं ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने पर फोकस किया गया है. इससे प्रदेश में पर्यटन को गति मिलेगी. साथ ही, प्रदेश में करीब 20 साल बाद आई पर्यटन नीति से कोविड-19 के कारण संकट का सामना कर रहे पर्यटन क्षेत्र को पुनः पटरी पर लाने में भी मदद मिलेगी.

बैठक के दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण विदेशी पर्यटक नहीं आ रहे हैं. ऐसे में देशी पर्यटन को बढ़ावा दिया जाए. उन्होंने राजस्थान टूरिज्म डवलपमेंट कॉर्पोरेशन (RTDC) को फिर से मजबूत करने पर भी जोर दिया. सीएम गहलोत ने पर्यटक थानों को सशक्त बनाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए.

यह भी पढ़ें: देर रात लॉन में आए परिंदों को देखकर मंत्री सुभाष गर्ग ने तोड़ी सियासी चुप्पी, पायलट खेमे पर किया कटाक्ष

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि मेले एवं उत्सव हमारी सांस्कृतिक धरोहर हैं और ज्यादा से ज्यादा देशी एवं विदेशी पर्यटक इनसे जुड़ सके इसके लिए इन्हें नया रूप दिया जाए. पुष्कर मेला, डेजर्ट फेस्टियल, केमल फेस्टिवल, कुंभलगढ़ उत्सव, बूंदी उत्सव सहित अन्य मेलों एवं उत्सवों की नए सिरे से ब्रांडिंग की जाए. इनमें नई सोच के साथ ऐसी गतिविधियों को शामिल करें जिनसे पर्यटक आकर्षित हों.

इसके साथ ही सीएम अशोक गहलोत ने यह भी कहा कि राजस्थान में बड़ी संख्या में प्राचीन एवं पुरामहत्व के धार्मिक स्थल है. धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों के विकास की रूपरेखा तैयार करें. वहीं बैठक में पर्यटन राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि प्रदेश में आयोजित होने वाले मेलों एवं उत्सवों में प्रवासी राजस्थानियों को आमंत्रित किया जाए. इससे इस क्षेत्र में निवेश की संभावनाएं बनेंगी. डोटासरा ने कहा कि ग्रामीण खेलों एवं ग्रामीण पर्यटन को भी बढ़ावा दिया जाना चाहिए. बैठक में मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि आने वाले समय में पर्यटकों की संख्या दोगुनी करने तथा नाइट टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए ऐसी डॉक्यूमेंट्री बने जिसमें रात के समय हेरिटेज की खूबसूरती उभर कर आए.

Leave a Reply