खराब वेन्टीलेटेलर्स को लेकर सीएम गहलोत ने फिर साधा केंद्र पर निशाना, PCC पहुंचाएगी जनता तक राहत

सीएम गहलोत ने कहा कि ये वेंटिलेटर लोगों की जिन्दगी के साथ खिलवाड़ करने के समान हैं, इसलिए खराब और दोषी वेंटिलेटर की सप्लाई करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए, 10 लाख मास्क वितरित करने के साथ जरुरतमंदों को खाने के पैकेट, सूखा राशन और दवाइयों के किट भी वितरित करेगी प्रदेश कांग्रेस कमेटी

खराब वेन्टीलेटेलर्स को लेकर सीएम गहलोत ने फिर साधा केंद्र पर निशाना
खराब वेन्टीलेटेलर्स को लेकर सीएम गहलोत ने फिर साधा केंद्र पर निशाना

Politalks.News/Rajasthan. प्रदेश में बढ़ते कोरोनाकाल के बीच सत्ता, संगठन और विपक्ष सब एक साथ एक मकसद की कैसे भी जनता को बचाया और हर सम्भव मदद जरूरतमंद तक पहुंचाई जाए के उद्देश्य के साथ जुट गए हैं. इसी कड़ी में अब राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कोरोनाकाल मे आमजन को राहत पहुंचाने के लिये आगे आयेगी. इसके तहत कांग्रेस प्रदेशभर में 10 लाख मास्क वितरित करेगी. आगामी 21 मई को राजीव गांधी की पुण्यतिथी पर प्रदेशभर में इस अभियान को शुरू किया जायेगा. वहीं पार्टी जरुरतमंदों को खाने के पैकेट, सूखा राशन और दवाइयों के किट भी वितरित करेगी. इसके अलावा विधायक अपने कोटे से अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में 2-2 एम्बुलेंस देंगे.

ये निर्णय सोमवार को राजस्थान कांग्रेस की हुई वर्चुअल बैठक में किये गये. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारीगण, राज्य मंत्रीमण्डल के सदस्यगण, पार्टी के विधायकगण, जिला कांग्रेस कमेटियों के निवर्तमान जिलाध्यक्षगण तथा अग्रिम संगठनों के प्रदेशाध्यक्षगणों की संयुक्त बैठक सोमवार को वीसी के माध्यम से राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई. बैठक को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं राजस्थान प्रभारी अजय माकन, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तथा राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने सम्बोधित किया. बैठक में कांग्रेस पदाधिकारियों और नेताओं को तीन अलग-अलग टास्क दिये गये हैं.

यह भी पढ़े:- ‘आंखों से पर्दा हटाओ और अब तो राजधर्म निभाओ हे मारवाड़ के गांधी’- पूनियां का CM गहलोत पर तंज

इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर पीएम केयर्स से मिले वेंटिलेटर्स को खराब बताते हुए केंद्र पर निशाना साधा. कांग्रेस की वर्चुअल बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि पीएम केयर्स फंड से मिले वेंटिलेटर सही तरह से काम नहीं कर रहे हैं. आज केंद्र सरकार की इंजीनियर्स की टीम भी उन्हें ठीक नहीं कर पा रही है, ऐसी परिस्थिति में विपक्ष बिना किसी तथ्य के अनर्गल बयानबाजी कर रहा है.

सीएम गहलोत ने कहा कि ये वेंटिलेटर लोगों की जिन्दगी के साथ खिलवाड़ करने के समान हैं, इसलिए खराब और दोषी वेंटिलेटर की सप्लाई करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. मुख्यमंत्री गहलोत ने आगे कहा राजस्थान सरकार ने एमएलए फंड को 5 करोड़ कर दिया है, जबकि केन्द्र सरकार ने सांसद निधि कोष को खत्म कर दिया. एमपी फंड आज जारी रहता तो एक-एक सांसद एक से सवा करोड़ रुपए अपने क्षेत्र के सीएचसी-पीएचसी पर खर्च कर सकता था. सभी विधायक एमएलए फंड से 50 लाख रुपए तक का सूखा राशन एनजीओ, एक्टिविस्ट धर्म गुरुओं के सहयोग से जरूरतमंदों में बांटकर जनसेवा कर सकते हैं.

यह भी पढ़े:- कोरोना की रिकवरी रेट ने दी खुशी तो ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों ने उड़ाई नींद, सरकार जुटी प्रयासों में

70 शहरों में एक-डेढ़ माह में चालू हो जाएंगे ऑक्सीजन प्लांट
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आगे बताया कि राज्य सरकार जनता की जान बचाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है. यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने 70 शहरी निकाय क्षेत्रों में ऑक्सीजन प्लांट बनाने के निर्देश जारी कर दिए हैं. 70 शहरों में एक-डेढ़ महीने में ऑक्सीजन प्लांट चालू हो जाएंगे.

वैक्सीनेशन का रोडमैप तैयार करे केन्द्र सरकार
सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार को देश में वैक्सीनेशन के लिए एक रोडमैप तैयार करना चाहिए. किसे कितनी वैक्सीन उपलब्ध करवाई, इसकी जानकारी देनी चाहिए. केंद्र सरकार को ग्लोबल टेंडर निकालकर वैक्सीन की राज्यों को सप्लाई करनी चाहिए, भले ही उसका पैसा राज्यों से ले लिया जाए. इसके बिना देश के ही विभिन्न राज्यों के बीच वैक्सीन को लेकर कॉम्पीटिशन शुरू हो जाएगा जो भविष्य के लिए अच्छा संकेत नहीं होगा. सीएम गहलोत ने कहा केंद्र सरकार सकारात्मक सुझाव भी मानने से परहेज करती है.

यह भी पढ़े:- हिसार में किसानों पर हुए लाठीचार्ज पर भड़के किसान नेता टिकैत और बेनीवाल- इससे डरने वाले नहीं हैं

19 मई को एक बार फिर बैठक होगी
इस बैठक के 2 दिन बाद अब 19 मई को एक बार फिर बैठक होगी. उसमें कांग्रेस नेता गुलाब नबी और प्रदेश प्रभारी अजय माकन भी शामिल होंगे और फीडबैक लेंगे. बैठक के दौरान सीएम गहलोत ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना काल में लोगों तक हरसंभव मदद पहुंचाएं. सरकार की स्कीम की जानकारी आमजन तक पहुंचाएं. केन्द्र सरकार की विफलताओं की जानकारी भी जनता को दें. गहलोत ने कहा कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कोविड को लेकर केन्द्र को पहले चेताया था, लेकिन केन्द्र ने ध्यान नहीं दिया.

6 सदस्यीय कमेटी देगी सुझाव
कांग्रेस की वर्चुअल बैठक में यह फैसला भी लिया गया कि पार्टी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. चंद्रभान की अध्यक्षता में 6 सदस्यीय कमेटी बनायी जायेगी. यह कमेटी कोरोना को लेकर पार्टी समय-समय पर राय देगी. पार्टी कोरोना काल में लोगों को राहत पहुंचाने के लिये दिये गये सुझावों पर काम करेगी.

Leave a Reply