shivraj singh vs kamalnath
shivraj singh vs kamalnath

 

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपना चुनावी संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) जारी कर दिया है. बीजेपी ने इसकी टैग लाइन दी है ‘मोदी की गारंटी, भाजपा का भरोसा’. इसी से स्पष्ट है कि एमपी में भी बीजेपी केवल और केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहारे ही मैदान में उतर रही है. जहां तक बीजेपी के चुनावी मेनिफेस्टो की बात है तो इसमें गरीब, विद्यार्थी वर्ग और किसान सहित करीब करीब हर वर्ग को साधा गया है. महिलाओं पर फोकस रखते हुए उन्हें पक्के मकान, गरीब परिवार के छात्रों को 12वीं तक तो छात्राओं को PG तक मुफ्त शिक्षा देने का वादा किया गया है.

भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर (मिंटो हॉल) में हुए इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, BJP प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी मौजूद रहे.

https://x.com/ChouhanShivraj/status/1723286105548808532?s=20

बीजेपी के घोषणा पत्र में कुछ घोषणाएं कांग्रेस द्वारा जारी मेनिफेस्टो से मिलती हैं. यही वजह है कि कांग्रेस ने बीजेपी के चुनावी घोषणा पत्र को नकल पत्र कहकर संबोधित किया है. इसके लिए पीसीसी चीफ कमलनाथ ने सोशल मीडिया पर लिखते हुए कहा है, ‘भाजपा ने संकल्प पत्र निकाला है या नकल पत्र? यह बीजेपी है या नकल पार्टी? कांग्रेस की सारी घोषणाएं चुरा लीं.’

1500 रुपए पेंशन और 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली

बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में सीनियर सिटीजन और दिव्यांग नागरिकों को 1500 रु. मासिक पेंशन दिए जाने की घोषणा की है. अभी यह 600 रु. है. इसके साथ ही 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली दिए जाने का वायदा भी घोषणा पत्र में किया गया है. वहीं कांग्रेस ने 100 यूनिट मुफ्त बिजली देने की बात अपने मेनिफेस्टो में कही है. बीजेपी ने सरकारी स्कूलों में मिड-डे मील के साथ नाश्ता देने का जिक्र भी किया है. साथ ही भोपाल-इंदौर के बाद जबलपुर और ग्वालियर में भी कमिश्नरेट सिस्टम लागू किए जाने का वायदा भी संकल्प पत्र में किया गया है.

यह भी पढ़ें: गहलोत की जादूगरी फिर कर गयी कमाल! चुनाव लड़ने से पहले ही कांग्रेस ने मार लिया मैदान!

घोषणा में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) की तर्ज पर मध्यप्रदेश के हर संभाग में मध्यप्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) खोलने, हर संभाग में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) की तर्ज पर प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (SIMS) शुरू करने, लाडली बहनों को पक्के मकान और गरीब परिवार के छात्रों को KG से 12वीं तक, छात्राओं को PG तक मुफ्त शिक्षा देने का वादा किया गया है. ग्रामीण महिलाओं को स्वयं रोजगार के लिए स्किल ट्रेनिंग, उज्जवला योजना के तहत 450 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर, लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत दो लाख रुपए की आर्थिक सहायता जैसे वायदें भी घोषणा पत्र में शामिल हैं. मेनिफेस्टो में बालिका सैनिक स्कूल खोले जाने और सरकार स्कूल एवं कॉलेजों में सैनिटरी पैड उपलब्ध कराए जाने की बात भी कही गयी है.

कांग्रेस से ज्यादा रेट पर धान-गेहूं खरीदने की गारंटी

किसानों को लुभाने के लिए बीजेपी ने कांग्रेस से ज्यादा रेट पर गेहूं और धान खरीदने की गारंटी दी है. कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में 2600 रुपए में गेहूं, तो धान 2500 रुपए प्रति क्विंटल में खरीदने की बात कही थी. बीजेपी ने गेहूं 2700 और धान 3100 रुपए प्रति क्विंटल खरीदने का वादा किया है. युवाओं के लिए 10 हजार रुपए तक का स्टाईपेंड और हर परिवार में कम से कम एक रोजगार या स्वरोजगार दिए जाने की बात भी घोषणा पत्र में शामिल है. रियायती दरों में सरसों तेल और चीनी देने का भी यहां जिक्र है. अन्य योजनाओं का जानकारी कुछ इस तरह से है…

हेल्थ सेक्टर के लिए

  • आयुष्मान योजना में 5 लाख रुपए से ज्यादा खर्च होने पर प्रदेश सरकार खर्च उठाएगी
  • अटल मेडिसिटी की स्थापना करेंगे
  • हर लोकसभा में मेडिकल कॉलेज, 5 साल में 2000 सीटें और जोड़ेंगे
  • हर जिले में नर्सिंग कॉलेज खोलेंगे

स्पोर्ट्स, आर्ट, लॉ सेक्टर के लिए

  • हर जिले में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खोलेंगे
  • बघेली, बुंदेली, गोंडी और भीली साहित्य अकैडमियों की स्थापना
  • भोपाल में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय का नया कैम्पस बनाएंगे
  • जबलपुर और ग्वालियर में कमिश्रर प्रणाली लागू करेंगे

टूरिज्म सेक्टर के लिए

  • नर्मदा, ताप्ती और शिप्रा नदियों के घाटों रेनोवेशन कराएंगे
  • 7500 करोड़ का निवेश, 2 लाख युवाओं को इसमें रोजगार-स्वरोजगार देंगे

सांस्कृतिक धरोहरों के लिए

  • मैहर शारदा मंदिर, अमरकंटक शक्तिपीठ, उज्जैन हरसिद्धि मंदिर का रेनोवेशन
  • चौगान, देवगढ़, मंडला, चौरागढ़ और मदन महल किले का रेनोवेशन
  • 150 करोड़ के निवेश से सभी ऐतिहासिक स्मारकों का रेनोवेशन

Leave a Reply