यूपी में तीसरे चरण के लिए मतदान जारी, अखिलेश या बघेल फैसला आज, शिवपाल ने लिया नेताजी का आशीर्वाद

तीसरे चरण के लिए 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान शुरू, अखिलेश यादव, शिवपाल यादव, कैबिनेट मंत्री एसपी बघेल, रामवीर उपाध्याय, सतीश महाना, इरफान सोलंकी जैसे दिग्गजों की किस्मत आज होगी ईवीएम में कैद, शिवपाल पहुंचे बड़े भाई नेताजी का आशीर्वाद लेने, मतदाताओं से की अपील

img 20220220 093424
img 20220220 093424

Politalks.News/UttarpradeshElection. उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections 2022) के तीसरे चरण के लिए 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम को 6 बजे तक जारी रहेगा. इन 59 सीटों पर 627 उम्मीदवार मैदान में हैं. हालांकि शाम छह बजे तक मतदान केंद्र के परिसर में जितने भी लोग कतार में लगे होंगे उन्हें वोट देने का अधिकार होगा. मतदान के लिए सभी जरूरी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी हैं. तीसरे चरण में करहल विधानसभा सीट पर भी मतदान चल रहा है, जहां से प्रदेश के सपा प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की प्रतिष्ठा दांव पर है. इसके अलावा शिवपाल यादव, कैबिनेट मंत्री एसपी बघेल, रामवीर उपाध्याय, सतीश महाना, इरफान सोलंकी जैसे दिग्गजों की किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी.

चुनाव से पहले रविवार को पीएसपी नेता शिवपाल सिंह यादव ने इटावा में एसपी संरक्षक मुलायम सिंह यादव से उनके आवास पर मुलाकात कर अपने बड़े भाई और पूर्व सीएम का आशीर्वाद लिया. साथ ही दावा किया की उनके गठबंधन को 300 सीटों पर जीत मिलेगी. इस दौरान शिवपाल सिंह यादव ने लोगों से यूपी के सर्वांगीण विकास के लिए वोट करने की अपील की. शिवपाल ने कहा, ‘मेरी आप सभी से अपील है कि तरक्की, खुशहाली व यूपी के सर्वांगीण विकास के लिए आज अपना वोट डालने जरूर जाएं और लोकतंत्र में भागीदार बनें. तर्क, सहिष्णुता, मानवता की उर्वर जमीन पर हमारे लोकतंत्र का पौधा फले-फूले, स्वतंत्रता व समानता के मूल्य इसकी जड़ों को उर्वरता दें, ऐसी मंगलकामना.’

आपको बता दें, तीसरे चरण क्व इस चुनाव में दो करोड़ 15 लाख से अधिक मतदाता चुनावी रण में उतरे 627 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. इससे पहले पश्चिमी यूपी के दो चरणों में 113 सीटों पर चुनाव खत्म हो चुका है और अब तीसरे चरण में ‘यादव बेल्ट’ और बुंदेलखंड के इलाके की सीटों के लिए वोटिंग जारी है. बता दें, उत्तरप्रदेश में तीसरे चरण के चुनाव के बाद प्रदेश की कुल 403 सीटों में से 172 सीटों पर चुनाव समाप्त हो जाएंगे. पिछले चुनाव में तीन चरणों के वोटिंग के बाद सत्ता की तस्वीर काफी हद तक साफ हो चुकी थी. 2017 में इन 172 सीटों में से बीजेपी ने 140 अपने नाम कर सत्ता की दहलीज में अपनी कदम रखा दिया था. इस बार के चुनाव में बदले हुए सियासी माहौल में बीजेपी के लिए कड़ी चुनौतियां हैं तो सपा और बसपा के लिए भी सियासी राह आसान नहीं है.

करहल में अखिलेश बनाम एसपी बघेल
तीसरे चरण में सबसे बड़ा चुनावी मुकाबला मैनपुरी के करहल सीट पर होने जा रहा है, जहां से समाजवादी पार्टी के मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव चुनाव मैदान में हैं. अखिलेश यादव के सामने बीजेपी के प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने इस सीट पर अखिलेश यादव को समर्थन किया है जबकि बसपा ने कुलदीप नारायण को उतारा रखा है. अखिलेश के चुनाव मैदान में होने की वजह से करहल सीट पर सभी की निगाहे हैं. करहल सीट पर मुलायम सिंह के बेटे अखिलेश की जीत होगी या फिर मुलायम सिंह के राजनीतिक शिष्य एसपी बघेल के माथे पर जीत का सेहरा सजेगा. बता दें एसपी सिंह बघेल ने अपना सियासी सफर सपा से शुरू किया था. मुलायम सिंह यादव एसपी सिंह बघेल के राजनीतिक गुरु रहे हैं. इस सीट पर कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है. हालांकि दोनों ही दल इस बात का दावा कर रहे हैं कि उनकी जीत एकतरफा होने वाली है.

जसवंतनगर से शिवपाल यादव की साख दांव पर
इटावा के जसवंतनगर से शिवपाल यादव मैदान में हैं. यह सीट शिवपाल यादव का गढ़ माना जाता है. पिछले 5 बार से यह सीट शिवपाल यादव विधायक हैं. अखिलेश यादव से शिवपाल यादव की दूरी बन गई थी और शिवपाल ने अपनी अलग पार्टी बना ली थी. लेकिन इस बार एक साथ आ गए हैं और शिवपाल यादव जसवंत नगर की सीट पर एक बार फिर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. बीजेपी ने जसवंत नगर की सीट से युवा नेता विनय शाक्य को मैदान में उतारा है तो बसपा ने बिजेंद्र कुमार को उतारा है जबकि कांग्रेस ने कोई कैंडिडेट नहीं दिया.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि, ‘तीसरे चरण में हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा में मतदान जारी है. शुक्ला ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिया है कि, ‘प्रत्येक पोलिंग बूथ पर मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए समुचित व्यवस्था कराई गई है’.

आपको बता दें, तीसरे चरण में हाथरस, सादाबाद, सिकंदरा राऊ, टूंडला, जसराना, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद, सिरसागंज, कासगंज, अमॉपुर में मतदान होगा. पटियाली, अलीगंज, एटा, मारहरा, जलेसर, मैनपुरी, भोगांव, किशनी विधानसभा, करहल, कायमगंज (सु), अमृतपुर, फर्रुखाबाद, भोजपुर, छिबरामऊ, तिर्वा, कन्नौज (सु), जसवंतनगर, इटावा, भरथना (सु), बिधूना, दिबियापुर, औरैया (सु) में मतदान होगा. रसूलाबाद (सु), अकबरपुर-रनिया, सिकंदरा, भोगनीपुर, बिल्हौर (सु), बिठूर, कल्याणपुर, गोविंदनगर, सीसामऊ, आर्यनगर, किदवई नगर, कानपुर कैंट, महराजपुर, घाटमपुर (सु), माधौगढ़, कालपी, उरई (सु), बबीना, झांसी नगर, मऊरानीपुर (सु) में मतदान होगा. गरौठा, ललितपुर, महरौनी (सु), हमीरपुर, राठ (सु), महोबा और चरखारी विधान सभा सीटों पर मतदान हो रहा है.

Leave a Reply