शेहला रशीद का विवादों से रहा पुराना नाता, अब पिता ने कहा ‘एंटी नेशनल’

जेएनयू की पूर्व छात्र नेता शेहला रशीद एक बार फिर सुर्खियों में, जेएनयू कैंपस में हुई कथित देशविरोधी नारेबाजी के वक्त नेशनल मीडिया की सुर्खियों में आई थी शेहला, बाद में विवादित बयानों को लेकर विवादों में रहीं, अब पिता ने लगाया देशद्रोह का आरोप, जान से मारने की धमकी का आरोप भी लगाया

Shehla Rashid
Shehla Rashid

Politalks.News/Shehla Rashid. जेएनयू की पूर्व छात्र नेता शेहला रशीद एक बार फिर से सुर्ख‍ियों में हैं. शेहला अकसर अपने विवादित बयानों की वजह से वैसे भी खबरों में बनी रहती हैं. इस बार उनके पिता अब्दुल रशीद शोरा ने ही शेहला पर एंटी नेशनल होने और अपनी जान का खतरा होने जैसे गंभीर आरोप लगाए हैं. अब्दुल रशीद शोरा ने जम्मू-कश्मीर के डीजीपी को पत्र लिखकर अपनी बेटी पर गंभीर आरोप लगाते हुए दावा करते हुए लिखा है कि उन्हें अपनी बेटी से जान का खतरा है. उन्होंने शेहरा पर एंटीनेशनल होने का भी आरोप लगाया. इसके बाद शेहला एक बार फिर टीवी और मीडिया में सुर्खियों में आ गई है.

जेएनयू की पूर्व छात्रनेता शेहला रशीद (32) मानवाधिकार सामाजिक कार्यकर्ता हैं और वर्तमान में कश्मीरी नेता के तौर पर काफी ख्याति पा चुकी हैं. शेहला का जन्म श्रीनगर के हब्बा कदल मोहल्ले में हुआ था. ये यहां का एक पुराना इलाका है. शुरुआत से ही उनके पिता अब्दुल रशीद और मां के बीच संबंध अच्छे नहीं थे. शेहला ने खुद अपने एक बयान में कहा है कि एक बार वो अपनी बहन और मां के साथ पिता पर घरेलू हिंसा जैसा मामला दर्ज कराने जा रही थीं. बता दें, शेहला 370 के मसले पर सुप्रीम कोर्ट भी गई थी.

शेहला रशीद (Shehla Rashid) ने श्रीनगर की नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. NIT से ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने श्रीनगर में ही HCL टेक्नोलॉजी में काम किया. उन्होंने कश्मीर में महिला हिंसा व जुवेनाइल जस्टिस के मामले भी उठाए हैं. शेहला ने फिर वहां से आकर जेएनयू में एडमिशन ले लिया. यहां से एमए सोशियॉलजी करने के बाद लॉ एंड गवर्नेंस में एमफिल किया. वर्तमान में वो जेएनयू में शोध छात्रा भी हैं. 2015-16 में शेहला जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (JNUSU) की उपाध्यक्ष भी रहीं.

यह भी पढ़ें: मतुआ समुदाय पर तृणमूल और बीजेपी दोनों की पैनी नजरें, क्या है वजह?

शेहला रशीद ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) की सदस्य भी थीं. छात्रनेता के तौर पर उन्होंने छात्र हित में कई आंदोलनों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. उन्हें अपने निर्भीक बयानों और प्रखर वक्ता के तौर पर कैंपस में खूब पहचान मिली. मार्च, 2016 में इंडिया टुडे कॉनक्लेव में बोलते हुए शेहला ने कहा था कि जेएनयू में आने से पहले उनके मन में भारत को लेकर काफी हिंसक छवि थी लेकिन जेएनयू ने उन्हें एक प्रजातांत्रिक मंच दिया.

फरवरी, 2016 में जेएनयू कैंपस में हुई कथित देशविरोधी नारेबाजी मामले में पहली बार शेहला रशीद का नाम नेशनल मीडिया की सुर्खियों में आया. इसके बाद वो ट‍्विटर पर ट्रोलर्स के निशाने पर भी रहीं. इसके बाद शेहला लगातार विवादित ट्वीट करती गई और उनका नाता विवादों से जुड़ता गया. यही नहीं, शेहला पर अब तक विवादित ट्वीट्स को लेकर कई मामले भी दर्ज हो चुके हैं.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन (AMUSU) ने फरवरी 2017 में पैगंबर मोहम्मद साहब पर एक फेसबुक पोस्ट लिखने पर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी. शेहला पर आरोप था कि उन्होंने अपने पोस्ट में पैगंबर के लिए काफी आपत्तिजनक बात लिखी थी. अक्टूबर 2018 में शेहला ने एक आइरिश गायिका के धर्म परिवर्तन को लेकर ट्वीट किया था जिसे लेकर वे काफी ट्रोल हुई थीं. इसके बाद उन्होंने अपना ट्विटर अकाउंट बंद कर दिया था जो बाद में खुला.

यह भी पढ़ें: कृषि कानूनों पर न झुकेगी और न बैकफुट पर आएगी केन्द्र सरकार! प्रधानमंत्री मोदी ने दिया संकेत

फरवरी 2019 में देहरादून पुलिस ने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया था. पुलिस ने शेहला के एक ट्वीट को आधार बनाया था जिसमें शेहला ने देहरादून के हॉस्टल में 15-20 कश्मीरी लड़कियों को बंधक बनाने का आरोप लगाया था. 2019 में शेहला एक बार फिर अपने ट्वीट को लेकर विवादों में आईं जिसमें उन्होंने कहा था कि भारतीय सेना कश्मीरियों को प्रताड़ित कर रही है. ये बयान शेहला ने धारा 370 हटाए जाने पर कश्मीर में हो रही गतिविधियों पर दिया था. इस पर भारतीय सेना ने जवाब देते हुए इसे गलत खबर कहा था. यही नहीं, सुप्रीम कोर्ट के वकील अलख आलोक श्रीवास्तव ने शेहला रशीद के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी.

जेएनयू से पीएचडी कर रही शेहला के बारे में पहले कहा जा रहा था कि बिहार चुनावों को देखते हुए वो राष्ट्रीय जनता दल या कांग्रेस ज्वाइन कर सकती हैं लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं. बाद में उन्होंने पिछले साल पूर्व आईएएस अधिकारी शाह फैसल द्वारा स्थापित जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट पार्टी ज्वाइन की.

अब शेहला रशीद एक बार फिर से चर्चा में है और उनके घर की ‘जंग’ फिर राष्ट्रीय मीडिया का हिस्सा बन चुकी है. शेहला के पिता अब्दुल रशीद शोरा ने उन पर देशद्रोह जैसे गंभीर आरोप लगाए हैं. शोरा ने कहा कि उसके घर में करोड़ो रुपए के ट्रांजेक्शन हो रहे हैं. पिछले दिनों अचानक उनके घर में 3 करोड़ कैश आया. पूछने पर शहला ने अपने पिता को ही जान से मारने की धमकी दे डाली. शोरा ने कहा कि लीगल डॉक्युमेंट्स में शहला अपने आपको बेरोजगार बताती है तो ऐसे में पैसा कहां से आएगा. शोरा ने शेहला के अकाउंट की जांच करने की मांग करते हुए कहा कि सभी को पता चल जाएगा कि फंडिंग कहां से आ रही है और क्यों आ रही है.

यह भी पढ़ें: हमारे लिए विरासत का मतलब धरोहर, कुछ लोगों के लिए अपना परिवार- काशी में मोदी ने साधा कांग्रेस पर निशाना

मामले को तूल पकड़ता देख शहला ने अपनी सफाई पेश की और अपने पिता पर ही आरोप जड़ दिए. शेहला ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि परिवार में ऐसा नहीं होता, जैसा मेरे पिता ने किया है. उन्होंने मेरे साथ-साथ मेरी मां और बहन पर भी बेबुनियाद आरोप लगाए हैं. शेहरा ने ये भी कहा कि यह पारिवारिक मसला है लेकिन हम पर लगाए गए आरोप बहुत गंभीर हैं. असलियत तो यह है कि मेरी मां, बहन और मैंने अपने पिता के खिलाफ कोर्ट में घरेलू हिंसा की शिकायत दर्ज कराई है. 17 नवंबर से उनके हमारे घर में घुसने से रोक लगा दी गई है. शेहरा ने अपने पिता की बातों को गंभीरता से न लेने की बात भी कही है.

Leave a Reply