देश में फूटा कोरोना बम, एक दिन में आए 3500 से अधिक संक्रमित मरीज, आंकड़ा 75 हजार के पार

बीते 14 घंटों में 100 मरीजों की मौत, मरने वालों की संख्या ढाई हजार के करीब, लॉकडाउन 3.0 में मिली छूट के बाद तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीज, अगले चरण में पहले से अधिक तेजी से बढ़ने की आशंका

Corona Bumb Blast In India
Corona Bumb Blast In India

पॉलिटॉक्स न्यूज. लॉकडाउन 3.0 समाप्ति की ओर है लेकिन कोरोना के मरीजों की संख्या पर लगाम नहीं लग रही. कहना गलत न होगा कि 4 मई से लॉकडाउन 3.0 के लागू होने के बाद मिली छूट के चलते कोरोना संक्रमितों की संख्या में दोगुनी वृद्धि हो रही है. बीते एक दिन में देश में 3549 से अधिक कोरोना मरीज सामने आए जबकि केवल एक दिन में महामारी से 121 मौत हुई. पिछले 14 घंटों में मौतों का आंकड़ा 100 के पार पहुंच गया है जबकि एक हजार से अधिक नए मरीज सामने आए. खबर लिखे जाने तक देश में कोरोना मरीजों की संख्या 75 हजार और मरने वालों की कुल संख्या 2436 के पार जा पहुंची है. अब तक 24 हजार के करीब मरीज ठीक हो चुकी है जो संकट काल में इकलौती राहत भरी खबर है. 18 मई से लॉकडाउन का अगला चरण शुरु होने जा रहा है जिसमें अब से ज्यादा छूट मिलेगी. ऐसे में ये संख्या अधिक तेजी से बढ़ने की आशंका जताई जा रही है.

देश में सबसे अधिक कोरोना मरीजों की बात करें तो महाराष्ट्र पहले पायदान पर है जहां संक्रमितों की संख्या 25 हजार के करीब पहुंच गई है जबकि मौतों का आंकड़ा एक हजार के आसपास है. बीते 24 घंटों में यहां एक हजार से अधिक नए कोरोना मरीज मिले हैैं. एक्टिव मरीजों की संख्या 18 हजार से अधिक है. गुजरात में कोरोना मरीजों की संख्या 9 हजार पहुंच गई है और वायरस से 550 लोगों की जान जा चुकी है. बीते दिन 365 नए मरीज सामने आए थे.

यह भी पढ़ें: यूपी व बिहार सरकार ने मजदूरों और छात्रों को सीमाओं पर रोक कर उठाया गैर कानूनी कदम- प्रताप सिंह खाचरियावास

राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 8 हजार को पार हो गई है. बीते 14 घंटों में 359 नए संक्रमित मरीज मिले हैं जबकि 20 मौत भी हुई है. मरने वालों का आंकड़ा 106 है. इसी प्रकार, तमिलनाडू में कोरोना संक्रमितों की संख्या 8718 है. बीते दिन प्रदेश में 700 से अधिक नए कोरोना मरीज मिले थे. मौतों के लिहाज से प्रदेश दिल्ली से पीछे है. यहां संक्रमण से 61 मौत हुई है.

बता दें, देश में 13 ऐसे राज्य हैं जहां एक हजार से अधिक कोरोना मरीज हैं. बिहार और हरियाणा भी दहलीज पर खड़े हैं जिसके बाद ये संख्या बढ़कर 15 हो जाएगी. गुजरात, तमिलनाडू और दिल्ली सहित तीन राज्यों में आठ से नौ हजार मरीज, राजस्थान, एमपी और यूपी सहित तीन राज्यों में तीन से पांच हजार मरीज, बंगाल, आंध्र प्रदेश एवं पंजाब में दो हजार के करीब मरीज हैं. जम्मू कश्मीर और कर्नाटक में एक हजार मरीज हैं. मध्य प्रदेश में भी कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. यहां करीब 4 हजार कोरोना मरीज हैं और 225 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है. बीते दिन 201 नए मरीज यहां सामने आए थे.

बात करें राजस्थान की तो प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 4278 पहुंच गई है. प्रदेश में 120 लोगों की जान भी गई है. पिछले 14 घंटों में 152 नए कोरोना मामले सामने आए हैं जबकि तीन लोगों की मौत हो गई है. संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. बीते दिन प्रदेश के 16 जिलों से 138 नए केस सामने आए थे जबकि चार मरीजों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा. उदयपुर प्रदेश का नया एपिसेंटर बनता जा रहा है जहां कल सर्वाधिक 42 नए पॉजिटिव केस सामने आए. शहर में पिछले तीन दिनों में 121 नए केस सामने आए है जिसके बाद जिले में कुल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 224 हो गया.

यह भी पढ़ें: कोरोना का नया एपिसेंटर बने उदयपुर में 42 नए केस आए सामने तो प्रदेश में 4 ओर मरीजों की हुई मौत

जयपुर शहर की बात करें तो यहां कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1330 पहुंच गया है जबकि मरने वालों की संख्या 61 जा पहुंची है. मंगलवार को भी यहां एक मौत हुई है. बीते दिन यहां 34 नए मरीज सामने आए थे जबकि पिछले 14 घंटों में 49 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. राजधानी में 826 मरीज ठीक भी हो चुकी हैं जो शहर के लिए राहतभरी खबर है.

प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के चलते प्रदेशवासी सामान्य बीमारियां होने पर अस्पताल जाने से भी कतरा रहे है. इसके चलते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर प्रदेश भर में 22 अप्रैल से सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए चलाई जा रही 422 मेडिकल मोबाइल वैन अब आमजन के लिए वरदान साबित हो रही हैं. प्रदेशभर में ये मेडिकल मोबाइल वैन प्रदेश के सभी उपखंड मुख्यालयों के साथ अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सुबह 8 बजे से 2 बजे तक चिकित्सा उपचार सेवाएं उपलब्ध कराती हैं. इन मेडिकल मोबाइल वाहनों में लाउडस्पीकर की व्यवस्था भी की गई है ताकि घरों में रह रहे लोगों को इसकी सूचना आसानी से मिल सके. प्रदेश में अब तक 2.50 लाख से ज्यादा लोग इन वाहनों के जरिए चिकित्सा सुविधाएं ले चुके हैं.

Leave a Reply